Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज ने तोड़ा एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड, सिर्फ इतने गेंदों पर ठोका शतक

एबी डिविलियर्स के 31 गेंदों पर साल 2015 में सबसे तेज फर्स्ट क्लास क्रिकेट का शतक लगाया था, लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया के एक बल्लेबाज ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: October 08, 2023 13:06 IST
Jake Fraser-McGurk and AB de Villiers- India TV Hindi
Image Source : GETTY Jake Fraser-McGurk and AB de Villiers

क्रिकेट में आए दिन नए रिकॉर्ड बनते रहते हैं। इसी बीच एक खिलाड़ी ने एबी डिविलियर्स के सबसे तेज शतक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इस खिलाड़ी लिस्ट ए क्रिकेट में यह कमाल किया। साउथ ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज जेक फ्रेजर-मैकगर्क ने एडिलेड में करेन रोल्टन ओवल में तस्मानिया के खिलाफ 29 गेंदों में शतक बनाकर लिस्ट ए गेम में सबसे तेज शतक का एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया। साउथ ऑस्ट्रेलिया के रन चेज में बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए, 21 वर्षीय फ्रेजर-मैकगर्क ने पारी के नौवें ओवर में अपना शतक पूरा किया, और डिविलियर्स के 31 गेंदों के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जो उन्होंने 2015 में जोहान्सबर्ग में वनडे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था। इससे पहले उन्हें इस मैच में जीत के लिए 435 रनों का टारगेट दिया गया था।

एक ओवर में जड़े 32 रन

जेक फ्रेजर-मैकगर्क 12वें ओवर में आउट हो गए और 38 गेंदों में 10 चौकों और 13 छक्कों की मदद से 125 रन बनाए। उनके आउट होने से पहले साउथ ऑस्ट्रेलिया का रन-रेट सात रन प्रति ओवर से कम हो गया था, जो खेल जीतने के लिए 8.7 प्रति ओवर की आवश्यकता थी। फ्रेजर-मैकगर्क ने मैच के शुरुआती 12 गेंदों में सिर्फ एक गेंद का सामना किया था। इसके बाद उन्होंने एक ओवर में 32 रन ठोके और उन्होंने 18 गेंदों में 50 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया की एक दिवसीय घरेलू प्रतियोगिता में सबसे तेज अर्धशतक का नया रिकॉर्ड बनाया और ग्लेन मैक्सवेल के 19 गेंदों के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

लिस्ट ए का रिकॉर्ड

जेक फ्रेजर-मैकगर्क इस मैच में रुकने के मुड में नजर नहीं आ रहे थे। नौवें ओवर में उन्होंने बिली स्टैनलेक की गेंदों पर मैदान के तीन अलग-अलग हिस्सों में लगातार तीन छक्के लगाए। इसके बाद उन्होंने एक चौका और एक रन लगाकर अपना शतक पूरा किया। 10वें ओवर में, उन्होंने बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स पैडी डूले की गेंद पर लगातार चार चौके और एक छक्का लगाया, लेकिन दो ओवर बाद उनका विकेट गिर गया। यह घरेलू स्तर पर फ्रेजर-मैकगर्क का पहला शतक है, जिन्होंने अपनी पिछली 13 लिस्ट ए पारियों में केवल एक बार 50 का स्कोर पार किया था, और यह 2019 में 17 वर्षीय के रूप में विक्टोरिया के लिए डेब्यू पर आया था। 

यह भी पढ़ें

ODI World Cup 2023: खाली स्टेडियम और टिकट सोल्ड आउट; सवालों के घेरे में पूरा मैनेजमेंट

ODI World Cup 2023: कीवी कप्तान केन विलियमसन दूसरे मैच से भी रहेंगे बाहर, कोच गैरी स्टीड ने फिटनेस पर दिया ये अपडेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement