Monday, April 29, 2024
Advertisement

James Anderson Records: 40 साल के एंडरसन ने रचा इतिहास, मैक्ग्रा को पीछे छोड़ दुनिया के नंबर एक तेज गेंदबाज बने

James Anderson Records: जेम्स एंडरसन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजद बने।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: August 27, 2022 23:37 IST
James Anderson, Glenn mcgrath, ENG vs SA- India TV Hindi
Image Source : PTI James Anderson become highest wicket taker as a pacer

Highlights

  • जेम्स एंडरसन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 950 विकेट पूरे
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में लिए छह विकेट
  • इंग्लैंड ने जीता दूसरा टेस्ट मैच

James Anderson Records: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन बढ़ती उम्र के साथ-साथ और धारदार होते जा रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भी एंडरसन की सटीक गेंदों के आगे मेहमान टीम बेबस नजर आई। 40 साल के एंडरसन ने मैच में कुल छह विकेट अपने नाम किए और अपनी टीम की जीत में अहम योगदान दिया। एंडरसन ने छह विकेट लेने के साथ ही विश्व कीर्तिमान भी अपने नाम कर लिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। एंडरसन अब सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं और इस मामले में वह मैक्ग्रा से आगे निकल गए हैं।

मैक्ग्रा से निकले आगे

एंडरसन ने मैनचेस्टर में खेले गए टेस्ट मैच के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर को बोल्ड करने के साथ 949 विकेट पूरे किए और मैक्ग्रा की बराबरी की। इसके बाद उन्होंने साइमन हार्मर और कगिसो रबाडा को आउट कर मैक्ग्रा को पीछे छोड़ दिया। एंडरसन के अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 951 विकेट हो चुके हैं। जबकि मैक्ग्रा के 376 मैच में 949 विकेट हैं।

मुरलीधरन के नाम सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय विकेट

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने की बात करें तो श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन 1347 विकेट के साथ पहले पायदान पर बने हुए हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर रहे शेन वॉर्न 1001 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं। वहीं भारत के महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले 956 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर बरकरार हैं। लेकिन अब एंडरसन 951 विकेट के साथ चौथे स्थान पर काबिज हो गए हैं और अब वह कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने से महज छह विकेट दूर हैं।

टेस्ट में एंडरसन सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज

बात करें एंडरसन के करियर की तो वह टेस्ट में 174 मैच में 664 विकेट ले चुके हैं और इस फॉर्मेट में भी सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं। वहीं वनडे में उन्होंने 269 और टी20 में 18 विकेट अपने नाम किए हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • 1347: मुथैया मुरलीधरन
  • 1001: शेन वॉर्न
  • 956: अनिल कुंबले
  • 951: जेम्स एंडरसन
  • 949: ग्लेन मैक्ग्रा

इंग्लैंड की एक पारी और 85 रन से जीत

मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स की कप्तानी पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट में एक पारी और 85 रनों से हराकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली। बेन स्टोक्स ने पहले बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 103 रन की पारी खेली और इसके साथ ही गेंदबाजी में चार विकेट भी झटके।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement