Saturday, May 04, 2024
Advertisement

पहले नंबर पर पहुंचे बुमराह, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अश्विन के बड़े कीर्तिमान को किया ध्वस्त

Jasprit Bumrah Bowling: जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ धमाकेदार गेंदबाजी की। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 6 विकेट हासिल किए। उनकी वजह से ही भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी के आधार पर 143 रनों की बढ़त हासिल करने में सफल रही।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: February 03, 2024 19:50 IST
Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : PTI Jasprit Bumrah

Jasprit Bumrah Test Career: जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में कमाल की गेंदबाजी की। उनकी बॉलिंग के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाज टिक नहीं पाए और जल्दी आउट हो गए। बुमराह ने धमाकेदार गेंदबाजी का नमूना पेश करते हुए 45 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। उनकी वजह से ही इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 253 रनों पर ऑलआउट हो गई। टीम इंडिया ने पहली पारी में 396 रन बनाए थे। इस तरह से भारतीय टीम ने पहली पारी के आधार पर 143 रनों की बढ़त हासिल कर ली। शानदार गेंदबाजी से बुमराह ने रविचंद्रन अश्विन का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। 

इस मामले में पहले नंबर पर पहुंचे बुमराह

इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में कमाल का प्रदर्शन करते ही जसप्रीत बुमराह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उनके नाम अब WTC 2023-25 में 24 विकेट हो गए हैं। बुमराह ने रविचंद्रन अश्विन को पीछे कर दिया है। अश्विन ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-2025 में 22 विकेट लिए हैं। मोहम्मद सिराज तीसरे नंबर पर हैं। सिराज ने 16 विकेट हासिल किए हैं। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज: 

जसप्रीत बुमराह- 24 विकेट

रविचंद्रन अश्विन- 22 विकेट
मोहम्मद सिराज- 16 विकेट
रवींद्र जडेजा- 12 विकेट
मुकेश कुमार- 6 विकेट

भारतीय टीम के लिए पूरे किए 150 टेस्ट विकेट

इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट लेते ही जसप्रीत बुमराह ने अपने टेस्ट करियर के 150 विकेट भी पूरे कर लिए हैं। वह भारत के लिए सबसे कम गेंदों में 150 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज बने हैं। उन्होंने 6781 गेंदों में ऐसा किया है। इसी के साथ उन्होंने उमेश यादव को पीछे कर दिया है। उमेश ने 7661 गेंदों में 150 टेस्ट विकेट पूरे किए थे। 

ऐसा रहा है टेस्ट करियर

जसप्रीत बुमराह की गिनती भारत के सर्वश्रेष्ट गेंदबाजों में होती है। उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं। जब वह लय में हों तो किसी भी बल्लेबाज को आउट कर सकते हैं। उन्होंने भारतीय टीम के लिए साल 2018 में टेस्ट में डेब्यू किया था। इसके बाद से ही वह टीम इंडिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अहम कड़ी बने हुए हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 34 टेस्ट मैचों में 152 विकेट अपने नाम किए हैं। 27 रन देकर 6 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। 

यह भी पढ़ें: 

IND vs ENG टेस्ट में बना महारिकॉर्ड, 21वीं सदी में भारत में पहली बार हुआ ये करिश्मा

यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक जड़कर बनाए 5 बड़े रिकॉर्ड, बल्लेबाजी से मचाया तहलका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement