Saturday, April 27, 2024
Advertisement

147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सिर्फ तीसरी बार होगा ऐसा, अश्विन के 100वें टेस्ट से जुड़ा कनेक्शन

IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच 7 मार्च से धर्मशाला के मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया पहले ही सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले चुकी है। इस मैच में भारतीय टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: March 04, 2024 9:20 IST
Ravichandran Ashwin- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravichandran Ashwin

India vs England 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। सीरीज के अभी तक चार मुकाबले हो चुके हैं और टीम इंडिया ने पहले ही सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीत दर्ज कर अजेय बढ़त ली थी। भारत के लिए गेंदबाज और बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। अब दोनों टीमों के बीच पांचवां टेस्ट मैच धर्मशाला के मैदान पर 7 मार्च से खेला जाएगा। इस मैच में भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन और इंग्लैंड की तरफ से जॉनी बेयरस्टो अपना-अपना 100वां टेस्ट मुकाबला खेलेंगे। 

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में तीसरी बार होगा ऐसा

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा सिर्फ तीसरी बार होगा कि जब दो टीमों के खिलाड़ी एक ही टेस्ट मैच में अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे। इससे पहले साल 2006 में न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच हुआ था। तब इस मैच में साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज शॉन पोलाक और न्यूजीलैंड के बल्लेबाज स्टीफन फ्लेमिंग दोनों ने अपने करियर का 100वां टेस्ट खेला।

दूसरी बार साल 2013 में एशेज सीरीज में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच हुआ। तब एलिएस्टर कुक और माइकल क्लार्क दोनों ने एक ही टेस्ट मैच में अपने करियर का 100वां टेस्ट मुकाबला खेला। अब भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवें टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन और जॉनी बेयरस्टो अपने करियर का 100वां टेस्ट खेलेंगे। 

भारत को जिताए कई मैच

रविचंद्रन अश्विन गिनती भारत के बेहतरीन खिलाड़ियों में होती है। उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मुकाबले जिताए हैं। अश्विन ने भारतीय टीम के लिए 99 टेस्ट मैचों में 507 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा 3309 रन बनाए हैं। भारतीय पिचों पर उनकी गेंदबाजी का कोई सानी नहीं है। उनकी कैरम बॉल से बच पाना आसान नहीं है। अश्विन जब अपनी लय में हों तो किसी भी बल्लेबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। 

5वें टेस्ट के लिए भारतीय टीम: 

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप।

यह भी पढ़ें: 

टेस्ट मैच से बाहर हो गया ये धाकड़ खिलाड़ी, रिप्लेसमेंट का अचानक किया गया ऐलान

IPL 2024 शुरू होने से पहले ही CSK को लगा तगड़ा झटका, पहले फेज में नहीं खेल पाएगा ये खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement