ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. मोहम्मद हफीज ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास, 18 साल के लंबे सफर का हुआ अंत

मोहम्मद हफीज ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास, 18 साल के लंबे सफर का हुआ अंत

हफीज ने साल 2018 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। वे अब लगभग दो दशक तक क्रिकेट खेलने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: January 03, 2022 12:09 IST
Mohammad Hafeez retires from international cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY Mohammad Hafeez retires from international cricket

Highlights

  • हफीज ने पाकिस्तान के लिए 55 टेस्ट, 218 वनडे और 119 टी-20 मैच खेले हैं
  • उन्होंने तीन वनडे विश्व कप और छह टी-20 विश्व कप खेले हैँ
  • मोहम्मद हफीज ने कहा, "आज मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को गर्व और संतोष के साथ अलविदा कहता हूं।"

पाकिस्तान के अनुभवी हरफनमौला खिलाड़ी मोहम्मद हफीज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। हफीज ने 18 साल तक पाकिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है और पाकिस्तान टीम की हर प्रारूप में कप्तानी भी की है।

41 वर्षीय टॉप ऑर्डर बल्लेबाज ने आगामी पाकिस्तान सुपर लीग सीजन में लाहौर कलंदर्स के साथ करार किया है। साथ ही वे दुनियाभर की फ्रेंचाइजी क्रिकेट के लिए भी उपलब्ध रहेंगे। हफीज ने साल 2018 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। वे अब लगभग दो दशक तक क्रिकेट खेलने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 392 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 12,789 रन बनाए हैं और 253 विकेट लिए हैं।

उन्होंने 55 टेस्ट, 218 वनडे और 119 टी-20 मैच खेले हैं। साथ ही उन्होंने तीन वनडे विश्व कप और छह टी-20 विश्व कप खेले हैँ। हफीज ने साल 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था। उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल के तौर पर पिछले साल नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

अपने शानदार क्रिकेट करियर में वे 32 बार प्लेयर ऑफ द मैच बने हैं। इसके अलावा उन्होंने नौ बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब भी अपने नाम किया है। उन्होंने पहले कहा था कि 2020 टी-20 विश्व कप पाकिस्तान के साथ उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा, लेकिन ये टूर्नामेंट 2021 में खेला गया इसलिए उन्होंने अब संन्यास ले लिया है।

मोहम्मद हफीज ने कहा, "आज मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को गर्व और संतोष के साथ अलविदा कहता हूं। वास्तव में, मैंने शुरुआत में जितना सोचा था उससे कहीं अधिक अर्जित हासिल किया है और इसके लिए, मैं अपने सभी साथी क्रिकेटरों, कप्तानों, सहयोगी स्टाफ और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का आभारी हूं जिन्होंने मेरे करियर के दौरान मेरी मदद की।"

IND vs SA: मैं बेहद हैरान था कि जसप्रीत बुमराह को कैसे उपकप्तान बनाया गया है- सबा करीम

हफीज ने आगे कहा, "मैं बेहद भाग्यशाली और गौरवान्वित हूं कि मुझे 18 साल तक पाकिस्तान के लिए खेलने के योग्य माना गया।"

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022