Monday, April 15, 2024
Advertisement

नाथन लियोन ने गेंद से नहीं बल्ले बना दिया अनोखा रिकॉर्ड, वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

New Zealand vs Australia: वेलिंग्टन के मैदान पर खेले जा रहे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के तीसरे दिन खेल में कंगारू टीम के स्टार स्पिनर नाथन लियोन का बल्ले से कमाल देखने को मिला जिसमें उन्होंने 41 रनों की अहम पारी खेली।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: March 02, 2024 15:58 IST
Nathan Lyon- India TV Hindi
Image Source : GETTY नाथन लियोन

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहल मुकाबला वेलिंग्टन के मैदान पर खेला जा रहा है, जिसके तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर मुकाबला काफी रोमांचक स्थिति में पहुंच चुका था। मेजबान टीम को जहां जीत के लिए 258 रन और बनाने हैं तो वहीं ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट और हासिल करने हैं। वेलिंग्टन टेस्ट मैच के तीसरे दिन के खेल में कंगारू टीम की दूसरी पारी 164 रन बनाकर सिमट गई जिसमें ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के बल्ले से शानदार 41 रनों की अहम पारी देखने को मिली, इसी के साथ उन्होंने अपने नाम एक अनोखा रिकॉर्ड भी दर्ज करा लिया है, जिसे अब तक वर्ल्ड क्रिकेट में कोई भी खिलाड़ी करने में कामयाब नहीं हो सका।

अर्धशतक लगाए बिना पूरे किए 1500 टेस्ट रन

नाथन लियोन को वेलिंग्टन टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम की दूसरी पारी में दूसरे दिन के खेल के खत्म होने से पहले नाइटवाचमैन खिलाड़ी के तौर पर भेजा गया था। इसके बाद उन्होंने तीसरे दिन के खेल में अपने बल्ले से कमाल दिखाते हुए 46 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 41 रनों की शानदार पारी खेल दी। अपनी इस पारी के दम पर लियोन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 1500 रन भी पूरे कर लिए। इसी के साथ अब वर्ल्ड क्रिकेट में नाथन लियोन पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने एक भी अर्धशतकीय पारी नहीं खेलते हुए 1500 टेस्ट रनों का आंकड़ा पूरा किया है। लियोन का टेस्ट फॉर्मेट में सर्वाधिक स्कोर 47 रनों का है। लियोन ने अभी तक 128 टेस्ट मैचों की 162 पारियों में 12.72 की औसत से 1501 रन बनाए हैं। बता दें कि बिना शतक लगाए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत खिलाड़ी शेन वॉर्न के नाम पर है, जिन्होंने 145 मैचों की 199 पारियों में 3154 रन बनाए थे और 12 अर्धशतक लगाने में कामयाब हो सके थे।

ऑस्ट्रेलिया ने मैच में अपनी पकड़ की मजबूत

वेलिंग्टन टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली थी। कीवी टीम को जीत के लिए मिले 369 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने 59 के स्कोर तक अपने 3 अहम विकेट गंवा दिए थे, जिसमें केन विलियमसन का नाम भी शामिल है। हालांकि इसके बाद रचिन रवींद्र और डेरिल मिचेल के साथ पारी को संभालते हुए टीम को दिन का खेल खत्म होने तक कोई और झटका नहीं लगने दिया। रवींद्र अभी 56 तो वहीं मिचेल 12 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए इस पारी में गेंद से अब तक नाथन लियोन 2 तो ट्रेविस हेड 1 विकेट हासिल कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें

IPL 2024 के लिए ऋषभ पंत को जल्द मिल सकती है मंजूरी, सामने आया सबसे बड़ा अपडेट

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ने फिर दोहराई वही हरकत, बीच मैच बल्ले से हटाया गया ये स्टिकर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement