Sunday, April 28, 2024
Advertisement

MS Dhoni का रिकॉर्ड को तोड़ने से चूके क्विंटन डी कॉक, सिर्फ इतने रन रह गए थे दूर

SA vs BAN: साउथ अफ्रीका टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक का बांग्लादेश के खिलाफ वर्ल्ड कप के मैच में एक बार फिर से विस्फोटक अंदाज देखने को मिला। डी कॉक अभी तक इस वर्ल्ड कप में 3 शतकीय पारियां खेलने में कामयाब हो चुके हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 24, 2023 23:49 IST
Quinton de Kock And MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : AP क्विंटन डी कॉक और महेंद्र सिंह धोनी

भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में साउथ अफ्रीकी टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक का बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। बांग्लादेश के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में डी कॉक ने 140 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके और 7 छक्कों की मदद से 174 रनों की शानदार पारी खेली। डी कॉक ने अपनी इस पारी के दम पर कई रिकॉर्ड को भी तोड़ी लेकिन वह पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का एक रिकॉर्ड को तोड़ने से काफी करीब से चूक गए।

बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज डी कॉक ने बनाया वनडे में चौथा सबसे ज्यादा स्कोर

वनडे क्रिकेट के इतिहास में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे ज्यादा रनों की पारी खेलने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर है, जिन्होंने साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ जयपुर के मैदान पर खेले गए मैच में 183 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इसके बाद लिस्ट में दूसरे नंबर पर डी कॉक की ही नाम है जब उन्होंने साल 2016 में सेंचुरियन के मैदान पर 178 रनों की पारी खेली थी।

तीसरे नंबर पर इस लिस्ट में बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास की पारी है जब उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ साल 2020 में हुए मैच में 176 रन बनाए थे। वहीं डी कॉक की बांग्लादेश के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 के मैच में आई 174 रनों की पारी अब इस लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गई है। डी कॉक यदि इस मैच में 10 रन और बना लेते हुए वह वनडे में बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा निजी रनों की पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन जाते।

वनडे वर्ल्ड कप में पार किया 400 रनों का आंकड़ा

क्विंटन डी कॉक का बल्ला वर्ल्ड कप में जमकर बोलता दिख रहा है। उन्होंने अब तक 5 पारियों में 81.40 के औसत से 407 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतकीय पारियां भी शामिल हैं। सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में डी कॉक अब पहले नंबर पर हैं, वहीं इसके बाद विराट कोहली 354 और रोहित शर्मा 311 रनों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज हैं।

ये भी पढ़ें

SA vs BAN: क्विंटन डी कॉक ने शतकीय पारी से मचाया तहलका, बना दिए एक साथ कई कीर्तिमान

साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी ने किया बड़ा कारनामा, तोड़ा रोहित शर्मा और सचिन का रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement