Thursday, May 09, 2024
Advertisement

IND vs ENG: इतिहास रचने की दहलीज पर अश्विन-जडेजा की जोड़ी, पीछे छूट जाएंगे भारत के सभी गेंदबाज

India vs England: इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान रवींद्र जडेजा और आर अश्विन एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: January 22, 2024 22:19 IST
R Ashwin and jadeja- India TV Hindi
Image Source : GETTY इतिहास रचने की दहलीज पर अश्विन-जडेजा की जोड़ी

R Ashwin And Ravindra Jadeja: 25 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज टीम इंडिया के स्टार रवींद्र जडेजा और आर अश्विन के लिए काफी खास रहने वाली है। इन दोनों ही खिलाड़ियों का प्रदर्शन भारत में काफी शानदार रहा है। इस जोड़ी ने अपने दम पर भारत को कई टेस्ट मैच जिताए हैं। आगामी सीरीज में भी इस जोड़ी के पास एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका रहेगा। 

इतिहास रचने के करीब अश्विन-जडेजा

अश्विन-जडेजा की जोड़ी ने भारत के लिए एक-साथ मिलकर अभी तक 500 टेस्ट विकेट लिए हैं। वहीं, टेस्ट में भारत की सबसे सफल जोड़ी अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की है। इन दोनों दिग्गजों ने एक-साथ खेलते हुए टेस्ट में कुल 501 विकेट लिए थे। ऐसे में रवींद्र जडेजा और आर अश्विन की जोड़ी टेस्ट में भारत की सबसे सफल जोड़ी बनने से केवल दो विकेट दूर है। ये दोनों खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज के दौरान इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं। 

अश्विन-जडेजा का धमाकेदार प्रदर्शन 

रवींद्र जडेजा और आर अश्विन ने भारत के लिए एक-साथ 49 टेस्ट मैच खेले हैं। इन मैचों में आर अश्विन ने 274 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान उन्होंने 21 बार पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है। वहीं, रवींद्र जडेजा ने इन मैचों में 226 विकेट अपने नाम किए हैं। रवींद्र जडेजा ने भी 11 बार पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है। 

इस रिकॉर्ड पर भी जडेजा की नजर 

अगर पहले टेस्ट में जडेजा दो विकेट ले लेंगे तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 550 विकेट पूरे कर लेंगे। ऐसा करने वाले वह 7वें भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। अभी तक ये कारनामा अनिल कुंबले, कपिल देव, जहीर खान, हरभजन सिंह, आर अश्विन और जवलनाथ श्रीनथ ही कर सके हैं। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ भी जडेजा का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। उन्होंने 16 टेस्ट मैचों में 51 विकेट अपने नाम किए हैं। 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: 12 साल बाद इन 3 खिलाड़ियों के बिना टेस्ट मैच खेलेगी टीम इंडिया, काफी चौंकाने वाले हैं नाम

टेस्ट सीरीज पर मंडराया बड़ा खतरा, ये स्टार खिलाड़ी निकला कोरोना पॉजिटिव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement