Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

IND vs AFG मैच में बना अनोखा रिकॉर्ड, अपने देश के लिए सबसे ज्यादा उम्र में डेब्यू करने वाला बना ये खिलाड़ी

IND vs AFG 1st T20I: भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले जा रहे पहले टी20 मैच में एक खिलाड़ी को डेब्यू का मौका मिला है। ये ये खिलाड़ी अपने देश के लिए सबसे ज्यादा उम्र में टी20 में डेब्यू करने वाला खिलाड़ी बना है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: January 11, 2024 19:53 IST
IND VS AFG- India TV Hindi
Image Source : BCCI भारत बनाम अफगानिस्तान

IND vs AFG 1st T20I: भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच मोहाली के आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस सीरीज में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा संभाल रहे हैं। दूसरी ओर इब्राहिम जादरान अफगानिस्तान टीम की कप्तानी कर रहे हैं। इस मैच में एक खिलाड़ी को डेब्यू करने का मौका मिला है। ये खिलाड़ी अपने देश के लिए सबसे ज्यादा उम्र में टी20 में डेब्यू करने वाला खिलाड़ी बना है। 

टी20 सीरीज के पहले मैच में इस खिलाड़ी ने किया डेब्यू 

मोहाली में खेले जा रहे इस मैच में अफगानिस्तान के लिए रहमत शाह ने डेब्यू किया है। रहमत शाह ने 30 साल 189 दिन की उम्र में डेब्यू किया है। इसी के साथ वह 30 साल की उम्र के बाद वनडे/टी20I में डेब्यू करने वाले पहले अफगानिस्तान क्रिकेटर बन गए हैं। इससे पहले 2019 में फजल नियाजई ने 29 साल 71 दिन की उम्र में अफगानिस्तान के लिए डेब्यू किया था। हालांकि वह अपने डेब्यू मैच में कुछ खास नहीं कर सके और 3 रन बनाकर अक्षर पटेल का शिकार बने। 

100 से ज्यादा वनडे खेलने का अनुभव 

रहमत शाह को टी20 में डेब्यू करने के लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ा है। वह अफगानिस्तान के लिए 106 वनडे और 7 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। रहमत शाह ने वनडे में 36.62 की औसत से 3589 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 26 अर्धशतक और 5 शतक जड़े हैं। वहीं, टेस्ट में वह 30.28 की औसत से 424 बना चुके हैं। जिसमें 3 अर्धशतक और 1 शतक शामिल है। 

पहले टी20 मैच के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग 11-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार।

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान (कप्तान), रहमत शाह, अजमतुल्लाह ओमरजई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, गुलबदीन नायब, फजलहक फारूकी, नवीन-उल-हक, मुजीब उर रहमान।

ये भी पढ़ें

IND vs AFG: टी20 सीरीज शुरू होते ही टीम इंडिया के लिए आई बुरी खबर, चोटिल हुआ ये स्टार खिलाड़ी

T20 World Cup 2024 से पहले रोहित-विराट की वापसी कितनी सही? भारतीय दिग्गज ने दिया बड़ा बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement