Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रियान पराग को हल्‍के में मत लीजिए, ये आंकड़े देख समझ आएगी हकीकत

Riyan Parag : आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए खेलने वाले रियान पराग अब भारतीय टीम से खेलते हुए नजर आएंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 05, 2023 18:17 IST
Riyan Parag - India TV Hindi
Image Source : PTI Riyan Parag

Riyan Parag : भारतीय टीम अब एसीसी मेन्स इमर्जिंग टीम्स एशिया कप 2023 में भाग लेने के लिए तैयार है। बीसीसीआई की ओर से मंगलवार शाम को इस टूर्नामेंट के लिए भारत की ए टीम का ऐलान किया गया है। पूरा शेड्यूल तो पहले ही बता दिया गया था। इसके लिए टीम का कप्‍तान यश ढुल को बनाया गया है। वहीं टीम में कई ऐसे खिलाड़ी शामिल किए गए हैं, जो आईपीएल में अपनी अपनी टीमों से जलवा दिखा चुके हैं। इन्‍हीं में एक नाम रियान पराग का भी है, जो इस टूर्नामेंट में खेलते हुए दिखाई देंगे। पराग आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए खेलते हैं, लेकिन अच्‍छा न कर पाने के कारण उन्‍हें टीम ने कुछ मैचों के लिए ड्रॉप भी किया था। लेकिन अब उन्‍हें आप एक बार फिर से एक्‍शन में देखेंगे। इस बीच रियान पराग के डोमेस्टिक यानी घरेलू टूर्नामेंट में अच्‍छे नंबर पर हैं, इस पर जरा ध्‍यान देना चाहिए। 

रियान पराग का विजय हजारे ट्रॉफी में ऐसा रहा है प्रदर्शन 

रियान पराग ने विजय हजारे ट्रॉफी में साल 2022- 23 में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। नौ मैचों में उन्‍होंने 552 रन जोड़े थे। इस दौरान उनका औसत 69 का रहा था और स्‍ट्राइक रेट  123.21 का था। न केवल बल्‍ले से बल्कि गेंद से भी उन्‍होंने दस विकेट चटकाए थे। यहां उनका स्‍ट्राइक रेट 5.57 का रहा था। इससे समझा जा सकता है कि रियान पराग कितने उपयोगी खिलाड़ी हैं, लेकिन ये बात और है कि आईपीएल में अभी तक उनका बल्‍ला एक भी बार उस तरह से नहीं चला है, जिसकी चर्चा की जा सके। 

फर्स्‍ट क्‍लास और लिस्‍ट ए मैचों में रियान ने किया है बेहतर प्रदर्शन  
फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में रियान पराग ने जो 25 मैच खेले हैं, उसमें 1420 रन उनके नाम हैं। वे एक शतक और दस अर्धशतक लगाने में कामयाब हुए हैं। यहां उनका औसत 32.27 का है और स्‍ट्राइक रेट 63.13 का है। लिस्‍ट ए में उन्‍होंने 38 मैचों में 1308 रन बनाने का काम किया है। उनका औसत 38.47 का है और स्‍ट्राइक रेट 96.96 का है। वे तीन शतक और सात अर्धशतक लगाए हैं। ये आंकड़े भी काफी शानदार हैं। खास बात ये भी है कि इस साल का एशिया कप 2023 वनडे यानी 50 ओवर के फॉर्मेट पर होगा, ऐसे में रियान पराग के पास पूरा मौका होगा कि वे अपनी प्रतिभा का पूरी तरह से प्रदर्शन करें, ताकि उन पर जो सवाल उठ रहे हैं, वो उठना बंद हो जाएं। 

भारतीय ए टीम का ऐसा रहेगा शेड्यूल, पाकिस्‍तान से 15 जुलाई को मैच 
भारतीय ए टीम के शेड्यूल की बात की जाए तो पहला मुकाबला 13 जुलाई को यूएई से होगा, इसके बाद भारतीय टीम 15 जुलाई को पाकिस्‍तान ए टीम से खेलती हुई नजर आएगी। ये एक बड़ा और अहम मैच होगा, जिस पर काफी सारी नजरें रहने वाली हैं।  इसके बाद 18 जुलाई को भारतीय टीम नेपाल ए से भिड़ेगी। इसके बाद आगे के मैच होंगे, जो टीम अगले दौर में जगह बनाएगी, उसके हिसाब से आगे का शेड्यूल आएगा। 

भारत ए टीम :   यश ढुल (कप्‍तान), साई सुदर्शन, अभिषेक शर्मा (उपकप्‍तान), निकिन जोस, प्रदोष रंजन पॉल,रियान पराग, निशांत सिंधु, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), मानव सुथार, युवराज सिंह डोडिया, हर्षित राणा, आकाश सिंह, नितीश कुमार रेड्डी, राजवर्धन हंगरगेकर। 

स्टैंडबाय खिलाड़ियों की सूची: हर्ष दुबे, नेहल वढेरा, स्नेल पटेल, मोहित रेडकर।

इंडिया टीवी पर ये खबरें भी पढ़ें 

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने मचाया गदर, टेस्‍ट खेलने के लिए ठोक दिया तगड़ा दावा

रिषभ पंत का जलवा बिना खेले ही जारी, रोहित शर्मा और विराट कोहली काफी पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement