Monday, May 06, 2024
Advertisement

रोहित ने वर्ल्ड कप में तोड़ा सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर को भी छोड़ा पीछे

रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जड़कर एक वर्ल्ड रिक़ॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इस मामले में रोहित ने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: October 11, 2023 20:10 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma

ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के अपने दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया अफगानिस्तान के खिलाफ भिड़ रही है। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने बोर्ड पर 272 रन लगाए थे। जवाब में टीम इंडिया के लिए पारी की शुरुआत करने उतरे रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करनी शुरू कर दिया। रोहित ने इस मुकाबले में मात्र 63 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया। जिसके बाद वो वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा शतक मारने वाले बल्लेबाज बन गए।

रोहित के नाम हुए सबसे ज्यादा शतक

रोहित शर्मा के अब वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 7 शतक हो चुके हैं। रोहित ने एक शतक 2015 वर्ल्ड कप में जड़ा था। वहीं इसके बाद 2019 में रोहित ने कमाल की फॉर्म के साथ 5 शतक जड़े। इसके बाद 2023 वर्ल्ड कप के पहले मैच मे रोहित बिना खाता खोले आउट हो गए। लेकिन अगले ही मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ इस खिलाड़ी ने सेंचुरी के साथ कमाल की फॉर्म में वापसी की। रोहित ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। तेंदुलकर के नाम कुल 6 शतक वर्ल्ड कप में आए थे। बता दें कि रोहित ने ये मुकाम मात्र 19 पारियों में हासिल कर लिया। वहीं सचिन ने 44 पारियों में 6 शतक मारे थे।

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा सेंचुरी जड़ने वाले बल्लेबाज:

1. रोहित शर्मा- 7 शतक

2. सचिन तेंदुलकर- 6 शतक

3. रिकी पोंटिंग- 5 शतक

4. कुमार संगकारा- 5 शतक

5. डेविड वॉर्नर- 4 शतक

रोहित ने जड़ा सबसे तेज शतक

रोहित ने इस मैच में सिर्फ 30 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया। वह यहीं नहीं रुके इसके बाद उन्होंने सिर्फ 63 गेंदों में ही शतक जड़ दिया। वह वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत की तरफ से सबसे तेज शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने कपिल देव का रिकॉर्ड चकनाचूर कर दिया है। कपिल ने वनडे वर्ल्ड कप 1983 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 72 गेंदों में शतक जड़ा था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement