Friday, May 03, 2024
Advertisement

BCCI Selection Committee: चीफ सेलेक्टर पद के लिए बोर्ड के पास आया तेंदुलकर, धोनी और इंजमाम का आवेदन?

भारतीय क्रिकेट बोर्ड को चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली चयन समिति को बर्खास्त करने के बाद नई सेलेक्शन कमेटी की तलाश है। आवेदनों की छटनी का प्रोसेस जारी है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: December 22, 2022 20:57 IST
इंजमाम उल हक, एमएस धोनी...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES इंजमाम उल हक, एमएस धोनी और सचिन तेंदुलकर

BCCI Selection Committee: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के अंदर इन दिनों नए चीफ सेलेक्टर का पद खाली है। आवेदन इसके लिए दिए जा चुके हैं और अभी कोई भी ऑफिशियल ऐलान होना बाकी है। इसी बीच बोर्ड के अधिकारियों ने जब राष्ट्रीय चयन समिति के उम्मीदवारों के ‘बायो डाटा’ चेक करने के लिए ‘मेल बॉक्स’ खोला तो वह सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और वीरेंद्र सहवाग के नाम के आवेदन देखकर हैरान रह गए। इतना ही काफी नहीं था कि इस पद के लिए पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने भी अपनी उम्मीदवारी पेश की हुई थी।

सचिन, धोनी, इंजमाम के आवेदन कैसे आए?

आखिरकार क्या था इसका सच, बीसीसीआई के पास यह मेल तो आए पर यह किन आईडी से आए? क्या रहा इसका सच यह जानना काफी दिलचस्प है। जैसे बीसीसीआई के अधिकारी हैरान थे ठीक उसी तरह आप भी निश्चित ही हैरान होंगे। सच अगर अब आपको बताएं तो असली बात यह है कि यह सभी ‘बायो डाटा’ कुछ धोखेबाजों ने ‘स्पैम ईमेल आईडी’ से किए थे जिनका इरादा बीसीसीआई से कुछ मजा लेने का था। आपको बता दें कि बीसीसीआई को पांच सदस्यीय चयन समिति के लिए 600 से ज्यादा ईमेल आवेदन में मिले हैं और इसमें से कुछ ‘फर्जी आईडी’ से बने हैं जो तेंदुलकर, धोनी, सहवाग और इंजमाम के नाम की हैं। 

अगर चीफ सेलेक्टर के चुनाव पर गंभीरता से बात करें तो इन पदों के लिए 10 नामों की छंटनी करेगी। इसे लेकर बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई से बात की और इन स्पैम IDs की जानकारी भी दी। सूत्र ने कहा, ‘‘तकरीबन 600 आवेदन हमें मिल गए हैं और कुछ ‘फर्जी आईडी’ से मिले थे जो धोनी, सहवाग, इंजमाम और तेंदुलकर के नाम की थीं। कुछ अराजक लोग ऐसा करके बीसीसीआई का समय बर्बाद करना चाह रहे थे। इसके लिए क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) 10 उम्मीदवारों की छंटनी करेगी और फिर अंतिम पांच का चयन करेगी। यह प्रक्रिया जल्द ही समाप्त होगी।’’ 

गौरतलब है कि बीसीसीआई ने पिछले महीने टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2022) में टीम के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद चेतन शर्मा की अगुआई वाले चयन पैनल को बर्खास्त कर दिया था। लेकिन जब तक उनकी जगह लेने के लिए उम्मीदवारों का चयन नहीं हो जाता है, तब तक यह पैनल काम करता रहेगा। हालांकि, उम्मीद यह है कि 23 दिसंबर को कोच्चि में होने वाले आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन के बाद इस पर फैसला आ जाना चाहिए। क्योंकि 26 दिसंबर को बांग्लादेश दौरा खत्म होने के बाद टीम को 3 जनवरी से न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-3 वनडे व टी20 की व्हाइट बॉल सीरीज खेलनी है। 

(इनपुट: पीटीआई/भाषा)

यह भी पढ़ें:-

कुलदीप यादव को किसने किया टीम से बाहर? उमेश यादव ने खोल दिया राज

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में आते ही नजम सेठी का बड़ा बयान, BCCI के साथ रिश्ते को लेकर कही ये बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement