Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कप्तान रोहित शर्मा के नाम हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड, 71 साल बाद भारत की धरती पर हुआ ये कारनामा

भारतीय टीम को तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। इसी के साथ कप्तान रोहित शर्मा के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: March 04, 2023 10:00 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में 9 विकेट शिकस्त झेलनी पड़ी। ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लायन ने स्पिन का ऐसा जाल बिछाया कि उनके आगे भारतीय बल्लेबाज टिक ही नहीं पाए। उन्होंने मैच में कुल 11 विकेट अपने नाम किए और ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत दिलाई। मैच हारने के साथ कप्तान रोहित शर्मा के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गया। भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 71 साल बाद एक बड़ा कारनामा हुआ है। 

भारत को मिली हार 

इंदौर टेस्ट सिर्फ तीन दिन में ही खत्म हो गया और दोनों ही टीमों ने मिलकर कुल 1135 गेंदें खेली। इसी के साथ यह घर में भारत के लिए अब तक का सबसे छोटा टेस्ट बन गया, जिसमें टीम इंडिया को हार मिली हो। अब भारतीय कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा के नाम सबसे कम गेंदों में टेस्ट मैच हारने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया। 71 साल पहले 1951/52 में कानपुर में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 1459 गेंदें खेली थी, तब भारत को इंग्लैंड ने 8 विकेट से हराया था। 

घर में सबसे छोटा टेस्ट मैच, जिसमें भारत को मिली हार

1135 गेंदें- ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत- इंदौर (2022/23)

1459 गेंदें- इंग्लैंड बनाम भारत- कानपुर (1951/52)
1474 गेंदें- वेस्टइंडीज बनाम भारत- कोलकाता (1983/84)
1476 गेंदें- ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत- मुंबई (2000/01)

पिछले 10 सालों में तीसरी हार 

पिछले एक दशक में टीम इंडिया की ये तीसरी हार है। इससे पहले भारत को साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया ने पुणे में 333 रनों से हराया था। वहीं, साल 2021 में जो रूट की अगुवाई वाली इंग्लैंड की टीम ने 227 रनों से जीत दर्ज की थी। पिछले 10 सालों में भारत ने घर पर 45 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 36 मुकाबले जीते हैं। वहीं, तीन में हार का सामना करना पड़ा है और 6 टेस्ट मैच ड्रॉ हुए हैं। 

चौथे टेस्ट में जीत है जरूरी 

इंदौर में मिली हार से भारतीय टीम की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है। अब WTC के फाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को अहमदाबाद में होने वाल टेस्ट हर हाल में जीतना होगा। अगर टीम इंडिया चौथा टेस्ट हार जाती है, तो फिर उसे न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के नतीजों का इंतजार करना होगा।

यह भी पढ़े: 

तीसरे टेस्ट में हार के साथ भारतीय टीम में होंगे बड़े बदलाव? कप्तान रोहित कर सकते हैं इन प्लेयर्स को बाहर

टीम इंडिया की ताकत ही बनी सबसे बड़ी कमजोरी, टूटेगा WTC के फाइनल में जाने का सपना! 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement