Thursday, May 09, 2024
Advertisement

शुभमन गिल को अचानक क्या हुआ? ये आंकड़े कटवा सकते हैं वर्ल्ड कप 2023 का टिकट

शुभमन गिल ने जनवरी के बाद वनडे क्रिकेट में चार मैचों में सिर्फ 64 रन बनाए हैं। वहीं टेस्ट की पांच पारियों में वह सिर्फ 76 रन ही बना पाए हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: July 29, 2023 6:33 IST
Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : PTI शुभमन गिल का पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म जारी है

भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते हुए सितारे शुभमन गिल ने साल 2023 की शुरुआत दमदार अंदाज में की थी। श्रीलंका के खिलाफ शतक, न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक और शतक। फिर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भी मौका मिलने पर शतक। उसके बाद आईपीएल में भी शतकों की लाइन लगा दी, लेकिन अब अचानक आईपीएल के बाद जब इंटरनेशनल क्रिकेट में गिल लौटे तो उनका फॉर्म चिंता का विषय बन गया है। आईपीएल से पहले भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में वह फ्लॉप रहे थे। फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और वेस्टइंडीज दौरे पर अभी तक दो टेस्ट और एक वनडे के बाद भी वह अपनी लय वापस नहीं पा पाए हैं।

शुभमन गिल जहां फ्लॉप साबित हो रहे हैं वहीं ईशान किशन मौकों का बखूबी फायदा उठा रहे हैं। दरअसल पिछले कुछ महीनों में जो गिल ने किया था उस मुताबिक उनका वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करना तय माना जा रहा था। फिर टेस्ट में उनसे ओपनिंग पोजीशन गई ओर यशस्वी जायसवाल ने खुद का टिकट आगे तक के लिए पक्का कर लिया। वहीं वेस्टइंडीज सीरीज में पहले वनडे में रोहित शर्मा ने खुद ना उतरके उनके साथ ईशान किशन को भेजा। किशन ने शानदार अर्धशतक लगाया और लो स्कोरिंग मैच में भी जब विकेट गिर रहे थे तो वह एक छोर पर डटे रहे। किशन को वर्ल्ड कप के लिए बैकअप ओपनर के तौर पर भी देखा जा रहा है। ऐसे में अगर गिल का फ्लॉप शो जारी रहता है तो उनके टिकट पर भी खतरा मंडरा सकता है।

Shubman Gill

Image Source : AP
Shubman Gill

गिल के बल्ले को लगी जंग

शुभमन गिल के अगर पिछले कुछ मैचों में प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने पिछले 4 वनडे मैचों में सिर्फ 64 रन बनाए हैं। जिसमें तीन मुकाबले ऑस्ट्रेलिया सीरीज के और एक मुकाबला वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया पहला वनडे है। गिल ने इस दौरान क्रमश: 20,0, 37 और 7 रन ही बनाए हैं। वहीं टेस्ट मैच में भी उनका फॉर्म गिरा है। ओवल में खेले गए WTC फाइनल में उन्होंने ओपनिंग की और सिर्फ 13,18 रन बनाकर निराश किया। इसके बाद वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज की तीन पारियों में उन्होंने सिर्फ 6,10 और नाबाद 29 रन बनाए। यह देखते हुए साफ लग रहा है कि वह अपनी खोई हुई लय वापस पाने के लिए स्ट्रगल कर रहे हैं। 

Ishan Kishan

Image Source : AP
Ishan Kishan

क्या कट सकता है गिल का पत्ता?

देखिए अगर लॉजिकली देखें तो यह कहना मुश्किल है कि शुभमन गिल का पत्ता वर्ल्ड कप से कट जाएगा। क्योंकि वर्ल्ड कप भारत में है और भारतीय सरजमीं पर उनके आंकड़े बेहतरीन हैं। ऐसे में अभी तो वह रेस में सबसे आगे हैं। लेकिन वर्ल्ड कप से पहले अभी भी टीम इंडिया को दो वनडे वेस्टइंडीज, 5-6 वनडे एशिया कप और वर्ल्ड कप से ठीक पहले तीन वनडे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने हैं। वर्ल्ड कप का स्क्वॉड 5 सितंबर तक आना है तब तक टीम इंडिया इसमें से तीन वनडे तो कम से कम खेलेगी। यानी इन तीन वनडे मुकाबलों में भी अगर वह फ्लॉप रहते हैं तो टीम मैनेजमेंट को विचार करना पड़ेगा। ऐसे में वह रिजर्व में या बैकअप ओपनर के स्लॉट पर खिसक सकते हैं। वहीं इस स्थिति में ईशान किशन रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग के फ्रंट रनर साबित हो सकते हैं। किशन का बाएं हाथ का बल्लेबाज होना भी उनके फेवर में है, अगर वह कुछ शानदार प्रदर्शन कर देते हैं।

यह भी पढ़ें:-

रवींद्र जडेजा गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी मचा रहे धमाल, इस मामले में सचिन और कोहली से भी आगे

एशियन गेम्स 2023 के लिए टीम इंडिया का शेड्यूल आया सामने, रुतुराज गायकवाड़ के लिए होगी परीक्षा

Sanju Samson vs SKY: यहां देखें वनडे इंटरनेशनल के आंकड़े, जानें कौन कितना बेहतर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement