Friday, May 03, 2024
Advertisement

SL vs PAK 1st Test: श्रीलंका पर पाकिस्तान की रिकॉर्ड जीत, अब्दुल्लाह शफीक रहे हीरो; बाबर आजम ने भी किया कमाल

SL vs PAK 1st Test: पाकिस्तान ने श्रीलंका को दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में 4 विकेट से हराकर 1-0 की बढ़त बना ली है। इस जीत के हीरो शफीक रहे लेकिन बाबर आजम ने इस मैच में सर्वाधिक 174 रन बनाए।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 20, 2022 15:44 IST
पाकिस्तान क्रिकेट टीम...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER PCB पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने गॉल के मैदान पर रिकॉर्ड लक्ष्य चेज किया है

Highlights

  • गॉल में पाकिस्तान ने हासिल किया रिकॉर्ड लक्ष्य
  • बाबर आजम 174 रनों के साथ रहे मैच के टॉप स्कोरर
  • पाकिस्तान की जीत के हीरो अब्दुल्लाह शफीक ने खेली नाबाद 160 रनों की पारी

SL vs PAK 1st Test: पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच पाकिस्तानी टीम ने चार विकेट से जीत लिया है। इस मैच में पाकिस्तान ने गॉल में रिकॉर्ड लक्ष्य हासिल कर जीत अपने नाम की। चौथे दिन श्रीलंका की पारी 337 पर समाप्त हो गई थी और पहली पारी में 4 रन की लीड जोड़कर पाकिस्तान को रिकॉर्ड 342 रनों का लक्ष्य मिला था। पांचवें दिन दूसरे सत्र में पाकिस्तान ने 6 विकेट खोकर यह लक्ष्य अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान की इस ऐतिहासिक जीत के हीरो रहे ओपनर अब्दुल्लाह शफीक जिन्होंने नाबाद 158 रनों की पारी खेली। इस मैदान पर इससे पहले चौथी पारी का सर्वाधिक स्कोर 268 रन ही था।

क्या रहा पूरे मैच का हाल?

इस मैच की बात करें तो श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहली पारी में श्रीलंकाई टीम महज 222 रनों पर ऑलआउट हो गई। पाकिस्तान के लिए शाहीन शाह अफरीदी ने सर्वाधिक चार विकेट झटके। उनके अलावा यासिर शाह और हसन अली को 2-2, वहीं नसीम शाह और मोहम्मद नवाज को 2-2 सफलताएं मिलीं। मेजबान टीम के लिए दिनेश चांदीमल ने सर्वाधिक 76 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान की पहली पारी 218 रनों पर ही सिमट गई। कप्तान बाबर आजम के 119 रनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज नहीं चला। इसी के साथ श्रीलंका ने प्रभात जयसूर्या के 5, रमेश मेंडिस और महेश तीक्षाना के 2-2 विकेट की बदौलत 4 रनों की लीड ली।

ICC ODI Rankings: जसप्रीत बुमराह, विराट कोहली और रोहित शर्मा फिसले, बाबर आजम की बादशाहत बरकरार

दूसरी पारी में श्रीलंका की शुरुआत अच्छी रही और ओपनर ओशादा फर्नांडो ने 64 रनों की पारी खेली। इसके बाद कुसल मेंडिस ने 76 और दिनेश चांदीमल ने नाबाद 94 रनों की पारी खेलकर अहम योगदान दिया। श्रीलंकाई टीम ने इस पारी में 337 रन बनाए और चार रन की लीड जोड़कर पाकिस्तान को 342 रनों का लक्ष्य दिया। इस मैदान पर इससे पहले कभी 300 या उससे अधिक का लक्ष्य चेज नहीं हुआ था। यहां सर्वाधिक रन चेज श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 268 रन बनाकर किया था। ऐसे में पहली पारी देखने के बाद पाकिस्तान के लिए राह मुश्किल लग रही थी।

फिर शुरू हुआ अब्दुल्लाह शफीक का शो

टर्निंग पिच पर पाकिस्तान को मिला जीत के लिए 342 रनों का लक्ष्य। लेकिन उम्मीदों के विपरीत दूसरी पारी में पाकिस्तान की शुरुआत शानदार रही। 87 रन पर टीम का पहला विकेट इमाम-उल-हक (35) के रूप में गिरा। लेकिन अब्दुल्लाह शफीक एक छोर संभाले खड़े रहे। इसके बाद अजहर अली 6 रन बनाकर जल्दी आउट हुए लेकिन कप्तान बाबर आजम ने 55 रनों की उपयोगी पारी खेलकर उनका बखूबी साथ दिया। आखिरी दिन पाकिस्तान के 7 विकेट शेष थे और जीत के लिए 120 रन चाहिए थे। मोहम्मद रिजवान ने दिन की तेज शुरुआत की। इसके बाद पाकिस्तान के दो-तीन विकेट जरूर गिरे लेकिन आसानी से उसने जीत अपने नाम कर ली। शफीक 160 रन बनाकर नाबाद रहे और उन्होंने पूरे मैच में 173 रन बनाए और प्लेयर ऑफ द मैच भी बने। वहीं कप्तान बाबर आजम पहली पारी में 119 और दूसरी पारी में 55 रन बनाकर 174 रनों के साथ टॉप स्कोरर रहे।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement