Friday, July 19, 2024
Advertisement

भारतीय टीम ने पांचवीं बार बनाई सेमीफाइनल में जगह, रोहित ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। भारतीय टीम के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने 92 रनों की पारी खेली। उनकी वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: June 25, 2024 9:42 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हरा दिया है। इस मैच में जीत हासिल करते ही टीम इंडिया ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भारतीय टीम के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया है। रोहित शर्मा ने 92 रनों की पारी खेली और मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

जिम्बाब्वे दौरे के लिए शुभमन गिल बने कप्तान

बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप के ठीक बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। इस सीरीज के लिए टीम इंडिया की कमान शुभमन गिल को मिली है। गिल ने आईपीएल 2024 के दौरान गुजरात टाइटंस की कप्तानी की थी। 

जिम्बाब्वे सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड

शुभमन ​गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन(विकेट कीपर), ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), नितीश कुमार रेड्डी, रियान पराग, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे।  

पहली बार इन खिलाड़ियों को मिला टीम इंडिया में मौका

जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के लिए शुभमन गिल को पहली बार भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। उन्होंने आईपीएल 2024 में भी कप्तानी की थी। वहीं, इस टीम में अभिषेक शर्मा, नितीश रेड्डी, रियान पराग और तुषार देशपांडे को भी शामिल किया गया है। ये चारों खिलाड़ी पहली बार भारतीय टीम में शामिल किए गए हैं। वहीं, ध्रुव जुरेल को पहली बार टी20 टीम में शामिल किया गया है। ऐसे में ये सीरीज इन सभी खिलाड़ियों के करियर के लिए काफी अहम रहने वाली है। 

T20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मुकाबले को 24 रनों से अपने नाम कर लिया है। इस मैच में मिली जीत के साथ ही भारतीय टीम सेमीफाइनल में भी पहुंच गई है। टीम इंडिया ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 205 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवर 7 विकेट खोकर सिर्फ 181 रन ही बना सकी। भारत के लिए रोहित शर्मा ने 92 रनों का योगदान दिया। 

रोहित शर्मा ने T20I में पूरे किए 200 छक्के

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में विस्फोटक शुरुआत की। उन्होंने आक्रामक अंदाज में शॉट लगाए। रोहित ने पारी के दौरान 8 छक्के लगाते ही इतिहास रच दिया। उन्होंने टी20I क्रिकेट में 200 छक्के पूरे कर लिए हैं। बता दें,  वह टी20 इंटरनेशनल में 200 छक्के पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले कोई भी बैटर ऐसा नहीं कर सका था। 

टीम जगह ना मिलने के बाद वरुण चक्रवर्ती का क्रिप्टिक पोस्ट

आईपीएल 2024 में KKR की टीम को चैंपियन बनाने में अहम योगदान देने वाले वरुण चक्रवर्ती को जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम में जगह नहीं मिली है। वरुण चक्रवर्ती ने टीम इंडिया का ऐलान होने के कुछ घंटे बाद ही सोशल मीडिया पर क्रिप्टिक पोस्ट किया है, जो काफी वायरल हो रहा है।  इंस्टाग्राम स्टोरी शेयर करते हुए लिखा कि काश मेरे पास पेड पीआर एजेंसी होती। भगवान मुझे उन चीजों को स्वीकार करने की शांति प्रदान करें जिन्हें मैं बदल नहीं सकता, जिन चीजों को मैं बदल सकता हूं उन्हें बदलने का साहस दें, और अंतर जानने की बुद्धि दें। 

रोहित शर्मा ने कप्तान के तौर पर लगाया सबसे तेज अर्धशतक

रोहित ने टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में बतौर कप्तान सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मोहम्मद अशरफुल ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप में 20 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था। लेकिन रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे मैच में 19 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और 17 साल बाद इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इस मैच में उन्होंने 41 गेंदों पर कुल 92 रन बनाए। 

T20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने जीते सबसे ज्यादा मैच

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अभी तक 50 मैच खेले हैं। इस दौरान उसे 34 मैचों में जीत मिली है। इसी के साथ भारतीय टीम ने श्रीलंका को पीछे छोड़ दिया है। श्रीलंका ने टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक 33 मैच जीते हैं। वहीं, 31 जीत के साथ साउथ अफ्रीका तीसरे नंबर पर है। 

सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मैच खेलेगी भारतीय टीम

टीम इंडिया से पहले दो अन्य टीमों ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई है। यह दो टीम कोई और नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीम है। साउथ अफ्रीका की टीम अपने ग्रुप यानी कि ग्रुप 2 में टॉप पर है। वहीं इंग्लैंड की टीम दूसरे स्थान पर है। ऐसे में ग्रुप 1 की टॉपर टीम का मैच ग्रुप 2 की दूसरे स्थान वाली टीम से होगा। जिसके कारण टीम इंडिया अपना सेमीफाइनल मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी। 

भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में जीते 6 मैच

रोहित शर्मा की कप्तानी में मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रही है। टीम इंडिया ने अभी तक एक भी मैच नहीं हारा है और भारतीय टीम मौजूदा टूर्नामेंट में अजेय है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम ने 6 मुकाबले जीत लिए हैं। पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के किसी एडिशन में टीम इंडिया ने इतने मैच जीते हैं। इससे पहले कभी भी टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में 6 मैच नहीं जीत पाई थी। 

T20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर्स बने रोहित

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 92 रनों की पारी खेलते ही रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने बाबर आजम को पीछे कर दिया है। रोहित ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 4165 रन बनाए हैं, जबकि बाबर ने 4145 टी20 इंटरनेशनल रन बनाए हैं। अब रोहित ने बाबर की बादशाहत खत्म कर दी है और T20I में सबसे ज्यादा रन बनाने का ताज अपने नाम कर लिया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement