Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

बेंगलुरु में आज टी20 सीरीज का आखिरी मैच, बांग्लादेश टीम की ऐतिहासिक जीत, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच बेंगलुरु शहर में खेला जाएगा। वहीं, बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को टेस्ट में हराकर इतिहास रच दिया है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: December 03, 2023 9:36 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच खेला जाना है। इस सीरीज को टीम इंडिया पहले ही अपने नाम कर चुकी है और 3-1 से आगे चल रही है। वहीं, बांग्लादेश-न्यूजीलैंड सीरीज के पहले टेस्ट मैच में मेजबान बांग्लादेश ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है। बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को पहली बार अपने घर पर टेस्ट में हरा दिया है।

बेंगलुरु में टी20 सीरीज का आखिरी मैच

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच बेंगलुरु  शहर में खेला जाएगा। दोनों टीमें शहीद एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। सीरीज के शुरुआती दो मैचों में टीम इंडिया ने बाजी मारी थी। वहीं, तीसरा मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा था। लेकिन टीम इंडिया ने चौथे मैच में वापसी करते हुए मुकाबला अपना नाम किया। अब टीम इंडिया की नजर सीरीज को जीत के साथ खत्म करने पर रहने वाली है। 

ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए टीम इंडिया को बदलना होगा इतिहास

बेंगलूरू में कंगारू टीम का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम अब तक कोई भी टी20 मैच नहीं हारी है। ऐसे में टीम इंडिया इस बार इतिहास बदलना चाहेगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 2 टी20 मैच खेले हैं और दोनों ही मैचों में जीत हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया ने एक मैच में बांग्लादेश और एक मैच में भारत को ही हराया है। 

टी20 सीरीज के आखिरी मैच में कैसा रहेगा मौसत?

मैच के दौरान बेंगलुरु का आसमान पूरी तरह से बादलों से ढका रहेगा और मौसम में 83% नमी बनी रहेगी। लेकिन बारिश की संभावना तीन प्रतिशत ही है। वहीं, बेंगलुरु में तापमान 18 से 22 डिग्री के बीच बना रहेगा। वहीं, रात में ओस भी देखने को मिल सकती है। ऐसे में ये उम्मीद की जा सकती है कि आज क्रिकेट फैंस को पूरा मुकाबला देखने को मिल सकता है। 

बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को पहली बार अपने घर पर टेस्ट में हराया

बांग्लादेश-न्यूजीलैंड सीरीज के पहले टेस्ट मैच में मेजबान बांग्लादेश ने ऐतिहासिक जीत हासिल की। सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को 150 रनों से हराया। इसी के साथ बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को पहली बार अपने घर पर हरा दिया। इससे पहले बांग्लादेश ने ठीक 23 महीने पहले माउंट मोंगानुई टेस्ट में न्यूजीलैंड को उसी की सरजमीं पर शिकस्त दी थी। 

WPL 2024 की ऑक्शन लिस्ट में 165 खिलाड़ियों को मिली जगह

महिला प्रीमियर लीग के अगले सीजन के ऑक्शन में 165 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। ऑक्शन लिस्ट में शामिल 165 खिलाड़ियों में से 104 खिलाड़ी भारतीय और 61 खिलाड़ी विदेशी हैं। इन 61 खिलाड़ियों में से 15 एसोसिएट देशों की हैं। वहीं, इस लिस्ट में 56 खिलाड़ी ही ऐसी हैं जो इंटरनेशनल मैच खेल चुकी हैं। वहीं, 109 प्लेयर अनकैप्ड हैं।

एडिलेड स्ट्राइकर्स ने जीता दूसरा महिला BBL खिताब

महिला बिग बैश लीग के 9वें सीजन का फाइनल मुकाबला एडिलेड स्ट्राइकर्स और ब्रिस्बेन हीट के बीच एडिलेड ओवल के मैदान पर खेला गया। इस मुकाबले में ताहलिया मैक्ग्रा की कप्तानी में एडिलेड की टीम ने शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए ब्रिस्बेन को 3 रनों की करीबी मात ही और खिताब को लगातार दूसरी बार अपने नाम किया। एडिलेड स्ट्राइकर्स महिला टीम ने पिछले सीजन में भी इस ट्रॉफी को जीता था। 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में फिर हुआ बड़ा बदलाव 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने अपनी चयन समिति में चीफ सिलेक्टर वहाब रियाज के सलाहाकार के तौर पर तीन पूर्व खिलाड़ियों को शामिल किया था। इसमें कामरान अकमल, राव इफ्तिखार अंजुम और मैच फिक्सिंग की वजह से पांच साल का बैन झेलने वाले सलमान बट का नाम भी शामिल था। लेकिन पीसीबी ने इस फैसले को 24 घंटे के अंदर वापस लेते हुए सलमान बट का नाम इस समिति से हटा दिया है।

आखिरी टी20 मैच में सूर्या के पास बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सूर्या सीरीज के आखिरी टी20 मैच में 20 रन बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में सबसे कम पारियों में 2000 रनों का आंकड़ा पार करने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। सूर्या इस मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ देंगे जिन्होंने ये मुकाम 56 पारियों में हासिल किया था। अभी सूर्यकुमार यादव के नाम 54 पारियों में 1980 रन दर्ज हैं।

PKL 10 के ओपनिंग मैच में गुजरात जायंट्स ने तेलुगु टाइटंस को हराया

प्रो कबड्डी लीग के सीजन 10 के पहले मैच में गुजरात जायंट्स ने तेलुगु टाइटंस को 6 अंको के अंतर से हराकर जीत के साथ आगाज किया। इस मैच में तेलुगु टाइटंस के स्टार खिलाड़ी और कप्तान पवन सहरावत कुछ कामल नहीं कर पाए और लगभग 15 मिनट वह मैट से बाहर रहे, जिसका खामियाजा उनकी टीम को भुगतना पड़ा। ये मैच 38-32 के स्कोर पर खत्म हुआ। 

यू मुंबा ने जीत के साथ की शुरुआत 

प्रो कबड्डी लीग सीजन 10 के दूसरे मैच में यू मुंबा और यूपी योद्धा के बीच टक्कर हुई। इस मैच को यू मुंबा ने 34-31 से अपने नाम किया। यू मुंबा की और से आमिर मोहम्मद ने 11 पॉइंट हासिल कर सुपर 10 पूरा किया, जबकि यूपी योद्धा की टीम में सुरिंदर गिल ने 7 और विजय मलिक ने 5 अंक लिए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement