Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC टेस्ट रैंकिंग में बुमराह बने नंबर-1 गेंदबाज, U19 World Cup का दूसरा सेमीफाइनल आज, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टेस्ट में नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं। वहीं, अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल आज पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: February 08, 2024 9:49 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की ताजा ICC टेस्ट रैंकिंग में  टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को सबसे ज्यादा फायदा हुआ। वह पहली पारी टेस्ट के नंबर-1 गेंदबाज बने। उन्होंने अपने ही साथी खिलाड़ी आर अश्विन से नंबर -1 का ताज छीना। वहीं, अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल आज पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच विलोमूर पार्क, बेनोनी में खेला जाएगा। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

बुमराह बने टेस्ट के नंबर-1 गेंदबाज

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की ताजा ICC टेस्ट रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह 881 रेटिंग अंक के साथ नंबर -1 गेंदबाज बने हैं। वहीं, आर अश्विन पहले से तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके रेटिंग अंक 841 हैं। वहीं, कगिसो रबाडा दूसरे स्थान पर पर बने हुए हैं। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस चौथे नंबर पर आ गए हैं। उनके रेटिंग अंक 828 हैं। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में चोट के चलते ना खेलने वाले रवींद्र जडेजा को इस रैंकिंग में नुकसान हुआ है। वह 8वें नंबर पर आ गए हैं। 

बुमराह ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले गेंदबाज 

ये पहला मौका है जब जसप्रीत बुमराह टेस्ट में नंबर पर गेंदबाज बने हैं। इससे पहले वह वनडे और टी20 में ये कारनामा कर चुके हैं। इसी के साथ उन्होंने क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम भी दर्ज करवा लिया है। वह दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बने हैं जो अपने करियर में तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बने हैं। इससे पहले ये कारनामा दुनिया का कोई भी गेंदबाज नहीं कर सका था। दूसरी ओर जसप्रीत बुमराह ने एक और लिस्ट में अपना नाम शामिल कर लिया है। वह विराट कोहली के बाद एशिया के दूसरे खिलाड़ी बने हैं जो तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बना है। 

राहुल-अय्यर को ICC ODI Rankings में हुआ फायदा

श्रेयस अय्यर और केएल राहुल को आईसीसी की वनडे रैंकिंग में फायदा हुआ है। भारत के लिए आखिरी बार ये दोनों खिलाड़ी साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में खेले थे। श्रेयस अय्यर को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके 689 रेटिंग अंक हैं। वहीं केएल राहुल भी एक स्थान ऊपर चढ़कर 16वें नंबर पर आ गए हैं। उनके 666 रेटिंग अंक हैं।

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल आज

अंडर-19 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आज (8 फरवरी) आमने-सामने होंगी। दोनों टीमों ने मौजूदा टूर्नामेंट में अभी तक दमदार प्रदर्शन किया है और एक भी मुकाबला हारा नहीं है। इस मैच में जो भी टीम जीतेगी वह फाइनल में टीम इंडिया से मुकाबला करेगी। इस मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे से होगी। 

WTC Points Table में बड़ा फेरबदल

न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले को कीवी टीम यानी कि न्यूजीलैंड ने 281 रनों से जीत लिया। इस मैच में मिली जीत के साथ ही वह WTC के प्वॉइंट्स टेबल पर पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के टॉप पर आने के साथ ही टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया को नुकसान का सामना करना पड़ा हैं। टीम इंडिया अब दूसरे स्थान से तीसरे पर आ गई है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले स्थान से दूसरे नंबर पर।

तीसरे टेस्ट से भी बाहर हो सकते हैं विराट कोहली

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से राजकोट के मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच से स्टार बल्लेबाज विराट कोहली बाहर रह सकते हैं। विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों से पर्सनल कारणों की वजह से ब्रेक मांगा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक कोहली का तीसरे और चौथे टेस्ट मैच से बाहर होना तय है। वहीं पांचवें टेस्ट के लिए कोहली की उपलब्धता पर भी संदेह बना हुआ है। सेलेक्टर्स इस पर विचार करेंगे। 

रवींद्र जडेजा ने चोट पर दिया बड़ा अपडेट

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा चोटिल होने की वजह से इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए थे। उन्हें पहले टेस्ट मैच में हैमस्ट्रिंग इंजरी हुई थी। इसके बाद से वह नेशनल क्रिकेट एकेडमी में हैं। इसी बीच रवींद्र जडेजा ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने अपनी तस्वीर शेयर की है, जिसमें वह लाल टी शर्ट में नजर आ रहे हैं। इस पोस्ट के कैप्शन में उन्होंने लिखा है कि बेहतर हो रहा हूं। ऐसे में ये माना जा रहा है कि वह तीसरे टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं। 

साउथ अफ्रीकी वुमेंस टीम ने किया कमाल

साउथ अफ्रीका महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया वुमेंस टीम के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले को 80 रनों से अपने नाम किया। अफ्रीकी वुमेंस टीम की इस फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली जीत है। सीरीज के दूसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीकी महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 45 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 229 रन बनाए थे। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया वुमेंस टीम 29.3 ओवरों में 149 रन बनाकर सिमट गई।

IPL 2024 में क्या होगी ऋषभ पंत की वापसी?

इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन में सभी की नजरें दिल्ली कैपिटल्स टीम के खिलाड़ी ऋषभ पंत की वापसी पर लगी हुई हैं, जो पिछले सीजन में कार दुर्घटना में बुरी तरह से घायल होने की वजह से खेल नहीं सके थे। अब उनकी वापसी पर रिकी पोंटिंग ने भी बड़ा अपडेट दिया है। रिकी पोंटिंग के मुताबिक,  ऋषभ को इस बात का पूरा विश्वास है कि वह आईपीएल 2024 का सीजन पूरा खेल सकते हैं। लेकिन वह विकेटकीपिंग कर पाएंगे या नहीं ये तय नहीं है।

भारतीय महिला हॉकी टीम की लगातार तीसरी हार

भारतीय महिला हॉकी टीम को कलिंग स्टेडियम में खेली जा रही एफआईएच प्रो लीग 2023-24 में दुनिया की तीसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया से 0-3 से हार का सामना करना पड़ा। यह मेजबान टीम की लगातार तीसरी हार है। ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान ग्रेस स्टेवर्ट (19वें मिनट), टाटम स्टेवार्ट (23वें मिनट) और कैटलिन नोब्स (55वें मिनट) ने गोल दागे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement