Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप में फिर बड़ा उलटफेर, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में चमके नए खिलाड़ी, खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में नीदरलैंड की टीम ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ्रीकी टीम को 38 रनों से हरा दिया। वहीं, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें आज चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आमने-सामने होंगी।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: October 18, 2023 10:57 IST
sports top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: खेल जगत के लिए मंगलवार 17 अक्टूबर का दिन काफी खास रहा। वर्ल्ड कप 2023 में एक और उलटफेर देखने को मिला। नीदरलैंड्स की टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर इतिहास रच दिया। वहीं, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में आशुतोष शर्मा ने सिर्फ 11 गेंदों में ही अर्धशतक जड़कर सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया। ऐसे में आइए एक साथ नजर डालते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर। 

नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को हराया

वर्ल्ड कप 2023 में बड़े उलटफेर हो रहे हैं। अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को 69 रनों से हराकर सनसनी मचा दी थी। अब नीदरलैंड की टीम ने साउथ अफ्रीका को 38 रनों से हराकर उलटफेर किया है। वनडे क्रिकेट के इतिहास में नीदरलैंड की साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये पहली जीत है। 

वर्ल्ड कप 2023 की ताजा Points Table

साउथ अफ्रीका को नीदरलैंड्स के हाथों मिली हार के बाद प्वाइंट्स टेबल में भी बदलाव देखने को मिला है। नीदरलैंड्स की टीम के 2 प्वाइंट्स हो गए हैं और प्वाइंट्स टेबल में 9वें नंबर पर है। वहीं, सबसे आखिर में अब श्रीलंका की टीम है, जिसका जीत का खाता नहीं खुला है। वहीं, साउथ अफ्रीका को प्वाइंट्स टेबल में नुकसान नहीं हुआ है। वह अभी भी तीसरे नंबर पर विराजमान है। 

चेन्नई में आज न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान के बीच मैच

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 16वां मैच न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच आज चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। न्यूजीलैंड टीम टूर्नामेंट में अजेय अभियान जारी रखना चाहेगी। वहीं, अफगानिस्तान की नजर एक और उलटफेर पर रहने वाली है। अफगानिस्तान ने अपने पिछले मैच में इंग्लैंड को 69 रन से हराया था।

आशुतोष शर्मा 11 गेंदों में जड़ा अर्धशतक

घरेलू क्रिकेट में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खेली जा रही है। इस टूर्नामेंट में आशुतोष शर्मा ने सिर्फ 11 गेंदों में ही अर्धशतक जड़ दिया है। वह टी20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने युवराज सिंह और क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। युवराज-गेल ने टी20 में 12-12 गेंदों में फिफ्टी लगाई थी। आशुतोष शर्मा ने सिर्फ 12 गेंदों में 53 बना दिए,जिसमें 1 चौका और 8 छक्के शामिल थे।

भारतीय घरेलू टी20 में बनाया सबसे बड़ा स्कोर

भारतीय घरेलू क्रिकेट में सयैद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2023 के संस्करण में पंजाब की टीम ने आंध्रा के खिलाफ मैच में 20 ओवरों में 275 रनों का स्कोर बना दिया। यह इस टूर्नामेंट में अभी तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। इस मैच में पंजाब की तरफ से सबसे ज्यादा रनों की पारी अभिषेक शर्मा ने खेली जिन्होंने 112 रन बनाए।

भारत-बांग्लादेश मैच से पहले फिट हुआ ये खिलाड़ी

भारत के खिलाफ होने वाले मैच से पहले बांग्लादेश के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। टीम के कप्तान शाकिब अल हसन नेट्स में बल्लेबाजी करते हुए दिखाई दिए हैं। शाकिब अल हसन को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान चोट लगी थी। मामूली क्वाड टियर का सामना करने वाले शाकिब ने भारत के खिलाफ मैच से दो दिन पहले 45 मिनट तक बल्लेबाजी की।

ICC ने इस खिलाड़ी के ऊपर लिया एक्शन

अफगानिस्तान के बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप मैच में आईसीसी की आचार संहिता के लेवल एक का उल्लंघन करने के लिए फटकार लगाई गई है। गुरबाज ने खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए आईसीसी की आचार संहिता की धारा 2.2 का उल्लंघन किया जो क्रिकेट उपकरण, जर्सी, मैदानी उपकरण या फिटिंग्स को नुकसान पहुंचाने के संबंध में है। इसके साथ ही गुरबाज के अनुशासन रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक भी जोड़ा गया। 

पुणे में कैसे हैं टीम इंडिया के वनडे में आंकड़े

टीम इंडिया वनडे विश्व कप में अब अपने अगले मुकाबले में बांग्लादेश से​ भिड़ेगी। ये मुकाबला 19 अक्टूबर को पुणे में खेला जाएगा। टीम इंडिया ने साल 2013 से लेकर अब तक यहां पर कुल सात मैच खेले हैं, जिसमें से चार में उसे जीत मिली है और तीन में हार का भी सामना करना पड़ा है। लेकिन अगर पिछले तीन मैचों की बात की जाए तो टीम इंडिया दो मैच जीतने में कामयाब रही है। 

श्रीलंका क्रिकेट ने इस खिलाड़ी से हटाया बैन

श्रीलंका क्रिकेट द्वारा नियुक्त स्वतंत्र जांच समिति ने ऑस्ट्रेलिया में कथित दुष्कर्म उत्पीड़न से संबंधित आरोपों और गिरफ्तारी के मद्देनजर 22 नवंबर को दनुष्का गुनाथिलका पर लगाए गए प्रतिबंध को पूरी तरह हटाने की सिफारिश की है। 13 अक्टूबर को एक बैठक के बाद श्रीलंका क्रिकेट की कार्यकारी समिति द्वारा सिफारिश की पुष्टि की गई,जिसमें गुणथिलका को देश के लिए अपनी सेवाएं देने के लिए फिर से तैयार रहने के लिए कहा गया।

डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में सिंधू और आकर्षी

भारतीय खिलाड़ी पीवी सिंधू और आकर्षी कश्यप ने डेनमार्क ओपन सुपर 705 बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल के दूसरे दौर में प्रवेश किया लेकिन पुरुष वर्ग में किदांबी श्रीकांत और लक्ष्य सेन पहले दौर में ही बाहर हो गए। ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली सिंधू को पहले दौर में स्कॉटलैंड की विश्व में 28वें नंबर की खिलाड़ी क्रिस्टी गिल्मर को 21-14, 18-21, 21-10 से हराने में संघर्ष करना पड़ा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement