Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

शूटिंग में भारत को मिला गोल्ड मेडल, वर्ल्ड कप से पहले क्रिकेट टीम को मिली हार; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 66 रनों से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन फिर भी भारतीय टीम ने सीरीज 2-1 से जीत ली। वहीं शूटिंग में पुरुषों की टीम ने 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीत लिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 28, 2023 10:14 IST
Indian Shooting Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Shooting Team

Asian Games 2023: भारतीय टीम को तीसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 66 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ भारत का क्लीन स्वीप करने का सपना अधूरा रह गया। वहीं एशियन गेम्स 2023 में भारतीय प्लेयर्स शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। शूटिंग में पुरुषों की टीम ने 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीत लिया है। वुशु में रोशिबीना देवी ने सिल्वर मेडल जीता। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

ऐसा करने वाले रोहित शर्मा बने पहले भारतीय 

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 81 रन बनाए, जिसमें 5 चौके और 6 छक्के शामिल थे। वह ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर आउट हो गए। लेकिन पारी में 6 छक्के लगाते ही वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 550 छक्के पूरे करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले कोई भी भारतीय खिलाड़ी ये करिश्मा नहीं कर पाया था। 

भारतीय टीम को मिली हार 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में भारतीय टीम को 66 रनों से हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 352 रन बनाए, जवाब में भारत के लिए टॉप ऑर्डर ने अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन बाद में भारतीय बल्लेबाजी बिखर गई और टीम इंडिया का क्लीन स्वीप का सपना अधूरा रह गया। पूरी भारतीय टीम 286 रनों पर ऑलआउट हो गई। टीम के लिए सबसे ज्यादा 81 रन रोहित शर्मा ने बनाए। 

रोहित शर्मा ने कही ये बात 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच के बाद भारतीय कप्तान रोहित ने कहा कि जब हम वनडे वर्ल्ड कप 15 सदस्यीय टीम की बात करते हैं तो हम इस बात को लेकर स्पष्ट हैं कि हम क्या चाहते हैं। हम किसी तरह से भ्रम की स्थिति में नहीं हैं। हम इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि हम किस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और टीम के रूप में हम कहां पर हैं। 

बुमराह के नाम जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 ओवर गेंदबाजी की। इस दौरान उनको 81 रन पड़े और वो 3 विकेट लेने में कामयाब रहे। ये बुमराह के करियर में उनका दूसरा सबसे खराब बॉलिंग रिकॉर्ड है। इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ कटक में गेंदबाजी करते हुए बुमराह ने 9 ओवर में ही 81 रन दे दिए थे। जोकि वनडे करियर में उनके सबसे खराब आंकड़े हैं। 

MI केपटाउन के साथ जुड़े ये 2 दिग्गज खिलाड़ी

साउथ अफ्रीका के पूर्व स्पिनर रॉबिन पीटरसन को SA 20 2024 के लिए एमआई केप टाउन का हेड कोच बनाया गया है। पीटरसन ने एमआई न्यूयॉर्क को MLC खिताब जीतने में मदद की थी। इसके अलावा श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है।

वनडे वर्ल्ड कप के बाद संन्यास लेगा ये खिलाड़ी 

अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने वनडे वर्ल्ड कप के बाद संन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा कि अपने देश का प्रतिनिधित्व करना एक अत्यंत सम्मान की बात है, मैं इस वर्ल्ड कप के अंत में वनडे फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा करना चाहता हूं और अपने देश के लिए टी20 क्रिकेट में इस नीली जर्सी को पहनना जारी रखूंगा। 

रोशिबीना देवी ने जीता सिल्वर मेडल 

भारत की रोशिबीना देवी ने वुशु में महिलाओं के 60 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीत लिया है। उन्हें चीन की Wu Xiaowei के खिलाफ फाइनल मुकाबले में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा। खास बात ये है कि रोशिबीना देवी ने एशियन गेम्स 2018 में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 

शूटिंग टीम ने किया कमाल 

शूटिंग में पुरुषों की टीम ने 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया है। सरबजोत सिंह, शिवा नरवाल और अर्जुन सिंह चीमा ने कमाल करते हुए सोना जीत लिया। भारतीय शूटिंग टीम ने 1734-50X का स्कोर किया। दूसरे नंबर पर चीन की टीम रही और उसने सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

भारतीय महिला बैडमिंटन टीम क्वार्टरफाइनल में पहुंची 

भारतीय महिला बैंडमिंटन टीम ने मंगोलिया को एकतरफा मुकाबले में 3-0 से हराकर एशियाई खेलों की महिला टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। भारत के लिए दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू, अश्मिता चालिहा और अनुपमा उपाध्याय ने शानदार प्रदर्शन किया और अपने-अपने मुकाबले जीते। 

मनिका बत्रा ने जीता मैच 

टेबल टेनिस में भारत की मनिका बत्रा ने नेपाल की नबीता श्रेष्ठ को 11-5, 11-4, 11-3, 11-2 से हराकर राउंड 16 में प्रवेश किया। उन्होंने नेपाल की खिलाड़ी के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया और धमाकेदार अंदाज में मुकाबला जीत लिया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement