Sunday, June 09, 2024
Advertisement

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा फाइनल का महामुकाबला, कोहली करेंगे ये कमाल; देखें खेल की 10 खबरें

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। इससे पहले साल 2003 में भी दोनों टीमों के बीच वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेला गया था।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 19, 2023 10:21 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Cricket Team

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल आज 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2003 का फाइनल भी खेला गया था। तब ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बाजी मारी थी। मौजूदा वर्ल्ड कप में दोनों टीमों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं इस मैच में उतरते ही विराट कोहली अपने नाम एक बड़ा बना देंगे। 

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान कमिंस ने कही ये बात 

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि भारतीय टीम काफी अच्छा खेल रही है, वहीं शमी सच में हमारे लिए एक बड़ा खतरा हैं। उन्हें शुरुआती कुछ मैचों में मौके नहीं मिल रहे थे, लेकिन जबसे उन्हें खेलने का मौका मिला वह लगातार अपनी क्लास गेंदबाजी में दिखा रहे हैं। शमी अब तक इस टूर्नामेंट में सिर्फ 6 मैचों में 9.13 के औसत से 23 विकेट हासिल कर चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शमी का ऐसा है रिकॉर्ड

मोहम्मद शमी ने कंगारू टीम के खिलाफ 24 वनडे मैचों में 31.61 के औसत से 38 विकेट हासिल किए हैं। वहीं इस दौरान उन्होंने एक मैच में पांच जबकि एक मुकाबले में चार विकेट लेने का कारनामा भी किया है। भारत में शमी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले 16 वनडे मैचों में 28.79 के औसत से 28 विकेट हासिल किए हैं, इस दौरान शमी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 51 रन देकर 5 विकेट था।

इस खास लिस्ट में शामिल होंगे कोहली 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में उतरते ही विराट कोहली बड़ा कमाल कर देंगे। वनडे वर्ल्ड कप में उनका ये दूसरा फाइनल मुकाबला होगा। इससे पहले उन्होंने वर्ल्ड कप 2011 का फाइनल मैच खेला था। इसी के साथ वह भारत के लिए वर्ल्ड कप में 2 फाइनल मुकाबले खेलने वाले छठे खिलाड़ी बन जाएंगे। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, जहीर खान और हरभजन सिंह वर्ल्ड कप में 2 फाइनल मैच खेल चुके हैं।

वर्ल्ड कप फाइनल से पहले रोहित शर्मा ने भरी हुंकार

रोहित शर्मा कहा कि हमने इस दिन के लिए बहुत पहले से तैयारी की थी। हम टी20 वर्ल्ड कप और डब्ल्यूटीसी फाइनल में खेले। तीनों फॉर्मेट में हम सही खिलाड़ियों को चुनना चाहते थे। हम पिछले ढाई साल से ऐसा कर रहे हैं। हमने सभी के रोल को पूरी तरह से क्लियर कर दिया। इससे हमें काफी मदद मिली है। इन सबसे अब तक हमें मदद मिली है और उम्मीद है कि फाइनल में भी हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

अहमदाबाद के मैदान पर गिल ने बनाए इतने रन

शुभमन गिल ने अहमदाबाद के मैदान पर कुल 2 टेस्ट और एक वनडे मैच खेला है। टेस्ट में उनके नाम 193 रन दर्ज है। उन्होंने एक शतक भी लगाया है। यह शतक उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ लगाया है। वनडे में उन्होंने इसी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेला था, जिसमें 16 रन बनाए थे। इस मैदान पर उन्होंने आईपीएल के 12 मैचों में 699 रन बनाए हैं। 

इस खिलाड़ी से भारत को रहना होगा सावधान 

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ अब तक 28 वनडे मैचों में 54.42 के औसत से 1306 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने पांच शतकीय और छह अर्धशतकीय पारियां भी खेली हैं। इसके अलावा स्मिथ का भारत में खेले गए वनडे मैचों में उनका रिकॉर्ड देखा जाए तो 16 मैचों में 554 रन बनाने में कामयाब हुए हैं। ऐसे में टीम इंडिया को फाइनल में इस बल्लेबाज से सावधान रहना होगा। 

मोहम्मद यूसुफ को मिली बड़ी जिम्मेदारी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पूर्व कप्तान मोहम्मद यूसुफ को नेशनल अंडर-19 टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया। पीसीबी ने एक दिन पहले पूर्व तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर को जूनियर चयन समिति का प्रमुख बनाया था। यूसुफ ने कहा कि सीनियर पुरुष टीम में काम कर चुका हूं और अपने कोचिंग अनुभव से अंडर-19 टीम को इंटरनेशनल स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार करूंगा। 

रोहित शर्मा ने राहुल द्रविड़ के लिए कही ये बात 

रोहित शर्मा ने राहुल द्रविड़ के लिए कहा कि वह जिस तरह से टी20 विश्व कप के दौरान मुश्किल समय में खिलाड़ियों के साथ खड़े रहे। यह उनके बारे में काफी कुछ बताता है। हमने सेमीफाइनल तक अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन हम हार गए थे। निश्चित रूप से उन्होंने भारतीय क्रिकेट के लिए जो किया है, वह बहुत बड़ा है। उन्हें भी लगता है कि वह इस बड़े मौके का हिस्सा बनना चाहते हैं। उनके लिए यह करना हमारा काम है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला आज 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों के पास स्टार खिलाड़ियों की फौज है, जो चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देते हैं। इससे पहले दोनों टीमों के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2003 का फाइनल मुकाबला खेला गया था। तब ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बाजी मारी थी। ऑस्ट्रेलिया ने पांच बार और भारत ने दो बार वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती है। 

डोप टेस्ट में फेल हुए नीरज यादव 

हांगझोउ एशियाई पैरा खेलों में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया था, जहां भारत ने पैरा एथलीट नीरज यादव ने दो गोल्ड मेडल जीते थे। लेकिन नीरज नाडा द्वारा किए गए डोप टेस्ट को पास नहीं कर सके। हांगझोउ रवाना होने से छह दिन पहले बेंगलुरु में टूर्नामेंट के इतर की गई जांच में नीरज यादव एनाबोलिक स्टेराइड के लिए पॉजिटिव पाए गए। अगर नाडा पैनल उन्हें डोपिंग का दोषी पाता है तो एफ55 जैवलिन थ्रो और चक्का फेंक इवेंट में जीते गए दोनों गोल्ड मेडल को गंवाना पड़ेगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement