Friday, May 10, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को हराया, हार्दिक की इंजरी अभी भी टेंशन, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: साउथ अफ्रीका ने वनडे वर्ल्ड कप में बांग्लादेश को 149 रनों से हराया। वहीं दूसरी ओर आज वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड के बीच मुकाबला खेला जाएगा। आइए खेल की ऐसी ही 10 खबरें एक साथ देखते हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: October 25, 2023 10:10 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: वनडे वर्ल्ड कप के कारण 24 अक्टूबर का दिन खेल जगत के लिए काफी व्यस्त रहा। एक ओर जहां साउथ अफ्रीका की टीम काफी शानदार फॉर्म में नजर आ रही है, वहीं सेमीफाइनल में जाने के लिए बांग्लादेश की राहें अब काफी मुश्किल हो गई हैं। मंगलवार को वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को 149 रनों के बड़े अंतर से हराया, वहीं आज दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड के बीच मैच खेला जाएगा। दोनों ही टीमों के लिए यह मैच काफी अहम है। बात करें टीम इंडिया के बारे में तो, भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की इंजरी को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को हराया

साउथ अफ्रीका ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच को 149 रनों से अपने नाम किया है। अफ्रीका की यह 5 मैचों में चौथी जीत है। इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डी कॉक के 174 और हेनरिक क्लासेन के 90 रनों की बदौलत 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 383 रनों का स्कोर बनाया था। बांग्लादेश की टीम इस बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए 233 रन पर ऑलआउट हो गई।

क्विंटन डी कॉक ने खेली शानदार पारी

बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मुकाबलें में क्विंटन डी कॉक ने 140 गेंदों पर 174 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 15 चौके और 7 छक्के भी जड़े। इस पारी के बाद डी कॉक वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

डी कॉक ने अपनी पारी से बनाया बड़ा रिकॉर्ड 

वर्ल्ड कप के अब तक के इतिहास में क्विंटन डी कॉक पहले ऐसे खिलाड़ी गए हैं जो बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज 150 या उससे अधिक रनों की पारी खेलने में कामयाब हुए हैं। वर्ल्ड कप में इससे पहले बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे ज्यादा रनों की पारी का रिकॉर्ड एडम गिलक्रिस्ट के नाम पर था, जिन्होंने साल 2007 के फाइनल मैच में श्रीलंका के खिलाफ 149 रनों की पारी खेली थी।

वर्ल्ड कप अंक तालिका में बदलाव

साउथ अफ्रीका की टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में 149 रनों से जीत हासिल की। अफ्रीकी टीम ने इस जीत के साथ प्वाइंट्स टेबल में न्यूजीलैंड को दूसरे स्थान से हटाते हुए आठ अंकों के साथ काबिज हो गई है। अफ्रीका ने अब तक 5 मैच मेगा इवेंट में खेले हैं जिसमें से उन्होंने सिर्फ नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में हार का सामना किया। वहीं पिछले मैचों को उन्होंने बड़े अंतर से जीतने के साथ अब अपना नेट रनरेट भी काफी बेहतर कर लिया है, जो 2.370 का है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ी खुशखबरी

ऑस्ट्रेलिया के स्टार सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड इंजरी के कारण शुरुआती चार मुकाबले नहीं खेल सके थे, लेकिन हेड अब टीम से साथ फिर से जुड़ गए हैं और आगामी मैच में उनकी टीम में वापसी के की उम्मीद भी जताई जा रही है। 29 वर्षीय सलामी बल्लेबाज हेड को पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के साउथ अफ्रीका दौरे के दौरान बाएं हाथ में चोट लग गई थी और वह टीम के शुरुआती चार मैचों में नहीं खेल पाए थे।

इंजरी के कारण वर्ल्ड कप से बाहर हुआ ये खिलाड़ी

श्रीलंका क्रिकेट टीम के लिए वनडे वर्ल्ड कप 2023 अभी तक कुछ खास नहीं रहा है। टीम ने अब तक खेले चार मैचों में से तीन में हार का सामना किया है, वहीं एक जीत उन्हें नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में मिली थी। इसी बीच टीम मैच विनर तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना भी अब चोटिल होने की वजह से पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। पथिराना की जगह पर श्रीलंकाई टीम में पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी एंजलो मैथ्यूज को शामिल किया गया है।

हार्दिक मिस कर सकते हैं अगला मैच

वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान हार्दिक पांड्या की इंजरी अभी भी टीम इंडिया के लिए एक टेंशन बनी हुई है। हार्दिक उस मैच में गेंदबाजी कर रहे थे, उस दौरान वह चोटिल हो गए और उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला में हुए मैच को भी मिस करना पड़ा था। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो हार्दिक इंग्लैंड के खिलाफ मैच में भी रेस्ट पर रहेंगे।

वर्ल्ड कप में आज ऑस्ट्रेलिया बनाम नीदरलैंड

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 24वें मैच में ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड्स टीम का सामना दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होगा। पांच बार वर्ल्ड कप विजेता रहने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम की इस बार मेगा इवेंट में शुरुआत अच्छी नहीं रही और उन्हें अपने शुरुआती दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद पैट कमिंस की कप्तानी में टीम ने अगले दो मैचों में वापसी करते हुए प्वाइंट्स टेबल में 4 अंक हासिल करते हुए टॉप-4 में अपनी जगह बनाई। वहीं दूसरी तरफ नीदरलैंड्स की टीम ने भी साउथ अफ्रीका को मात देने के साथ सभी को ये संदेश भी दे दिया कि उन्हें हल्के में लेने की गलती कोई भी टीम ना करे। हालांकि नीदरलैंड्स 4 मैचों में से तीन में हार का सामना कर चुकी है।

मुश्किलों में बाबर आजम

अफगानिस्तान के खिलाफ पाकिस्तान की हार के बाद से ही बाबर आजम काफी मुश्किलों में हैं। पीसीबी बाबर आजम के हाथों से कप्तानी छीन सकती है। इसी बीच पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज उमर गुल ने बाबर और उनकी कप्तानी को लेकर एक सनसनीखेज खुलासा किया है। गुल ने बताया कि बाबर आजम अपने साथी खिलाड़ियों को गेंदबाजों से बात करने पर बीच मैदान पर डांटते हैं।

ECB ने जारी किया सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट 

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बीच अपने नए सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट खिलाड़ियों की लिस्ट का एलान कर दिया है। इसमें उन्होंने प्लेयर्स को तीन अलग-अलग कैटेगिरी में केंद्रीय अनुबंध दिया है। इसमें कुल 29 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। ईसीबी ने पहली बार 3 खिलाड़ियों को अगले तीन का सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट दिया है, जिसमें जो रूट, हैरी ब्रूक और मार्क वुड का नाम शामिल है। इससे पहले बोर्ड सिर्फ एक साल तक ही सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट देता था, लेकिन पहली बार उन्होंने ये बड़ा कदम उठाया है। यह नया केंद्रीय अनुबंध 1 अक्टूबर 2023 से ही लागू हो गया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement