Saturday, May 04, 2024
Advertisement

फाइनल में पहुंची श्रीलंका, भारत की आईसीसी रैंकिंग में सुधार; देखें खेल जगत की टॉप 10 खबरें

क्रिकेट की दुनिया में गुरुवार से लेकर शुक्रवार सुबह तक हलचल रही। एशिया कप में पाकिस्तान की हार और आईसीसी की नई वनडे रैंकिंग के साथ आइए एक नजर खेल जगत की टॉप 10 न्यूज पर डालें।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 15, 2023 10:17 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10

खेल जगत में गुरुवार से लेकर शुक्रवार सुबह तक काफी व्यस्त दिन रहा। कई बड़ी घटनाएं हुई। एशिया कप में पाकिस्तान को हराकर श्रीलंकाई टीम ने फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। वहीं पाकिस्तान का सफर खत्म हो गया। दूसरी आईसीसी ने नई वनडे रैंकिंग जारी की है। जहां टीम इंडिया को फायदा हुआ है। बात करें अन्य खेलों के बारे में तो भारत ने एशियन गेम्स के लिए 22 नए एथलीट के नाम जोड़े हैं। आइए ऐसी ही स्पोर्ट्स की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

खेल जगत की टॉप 10 खबरें

श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराया

एशिया कप सुपर 4 में श्रीलंका ने पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में 2 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही उनकी टीम ने फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। वहीं पाकिस्तान का सफर एशिया कप में खत्म हो गया। श्रीलंका ने इस मैच में पाकिस्तान के दिए हुए 252 रनों के टारगेट को अंतिम गेंद पर हासिल किया।

भारत और श्रीलंका में 9वीं बार होगा फाइनल

एशिया कप 2023 में भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो में फाइनल मैच खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच यह एशिया कप इतिहास का 9वां फाइनल मैच होगा। भारत ने अब तक एशिया कप में 10 और श्रीलंका ने 12 फाइनल मैच खेले हैं।

कुसल मेंडिस टॉप पर

श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुसल मेंडिस एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ 91 रनों की पारी खेलने के बाद मेंडिस के एशिया कप 2023 में 253 रन हो गए हैं।

श्रीलंका की टेंशन बढ़ी

एशिया कप में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच गुरुवार को सुपर 4 राउंड का मैच खेला गया। इस मैच को श्रीलंका ने 2 विकेट से जीत लिया, लेकिन इसी बीच उनकी टीम को एक बड़े नुकसान का सामना करना पड़ा है। दरअसल इस मैच के 34वें ओवर में श्रीलंका के स्टार स्पिनर महीश तीक्ष्णा चोटिल हो गए। आज उनका स्कैन किया जाएगा।

भारत ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान को पछाड़ा

श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में पाकिस्तान को 2 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा भारत के खिलाफ भी खेले गए मैच को भी उनकी टीम 228 रनों से हार गई थी। इन दो लगातार हार के कारण पाकिस्तान आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पहले स्थान से खिसक कर तीसरे स्थान पर आ गई है। वहीं टीम इंडिया को एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने के फल मिला है। भारतीय टीम अब तीसरे स्थान से दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। 

फाइनल से पहले बांग्लादेश की चुनौती

भारत और बांग्लादेश के बीच आज (15 सितंबर को) मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा। बांग्लादेश सुपर-4 में अपने दोनों मैच हार चुकी है और टीम पहले ही फाइनल की रेस से बाहर है। वहीं, दूसरी तरफ से रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने एशिया कप 2023 के फाइनल में पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है।

नेट सेवियर ब्रंट बनाया रिकॉर्ड

आईसीसी महिला खिलाड़ी रैंकिंग में नंबर 1 रैंक की बल्लेबाज और ऑलराउंडर  नेट सेवियर ब्रंट ने अपने 100वें वनडे मैच में शानदार पारी खेली। नेट सेवियर ब्रंट ने 74 गेंदों में 120 रन बनाए, जिसमें 18 चौके और एक लंबा छक्का लगाया। उन्होंने सिर्फ 66 गेंदों में ही शतक जड़ दिया था। वह इंग्लैंड की तरफ से सबसे तेज शतक लगाने वाले महिला खिलाड़ी बनीं हैं। इसके अलावा वह 100वें ODI मैच में शतक ठोकने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं।

आज से मिलेंगे ODI वर्ल्ड कप फाइनल और सेमीफाइनल के टिकट

भारत में इस साल ODI वर्ल्ड कप खेला जाना है। इस टूर्नामेंट के दो सेमीफाइनल मैच और फाइनल मैच के टिकट आज से मिलेंगे। आपको बता दें कि फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं सेमीफाइनल मैच मुंबई और कोलकाता में खेले जाएंगे।

एशियन गेम्स में क्रिकेट का शेड्यूल आया सामने

एशियन गेम्स 2023 में भारत की पुरुष और महिला क्रिकेट टीमें चीन के हांगझोउ में 19वें एशियन गेम्स में सीधे क्वार्टरफाइनल राउंड में शामिल खेलेंगी। एशियन गेम्स 2023 के लिए क्रिकेट शेड्यूल की घोषणा हो गई है। भारतीय क्रिकेट टीम पहली बार एशियन गेम्स में हिस्सा लेगी। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश अपनी रैंकिंग के आधार पर पहले ही क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। एशियन गेम्स 2023 में टीम इंडिया अपना पहला मैच 3 अक्टूबर को खेलेगी। 

एशियन गेम्स के लिए नए एथलीट शामिल

खेल मंत्रालय ने गुरुवार को आगामी एशियन गेम्स के लिए भारतीय दल की नई लिस्ट जारी की है। जिसमें 22 नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया और 25 लोगों को बदला गया है जिसमें एथलीट, कोच और सहायक स्टाफ शामिल है। अब चीन के हांगझोउ में 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक होने वाले एशियाई खेलों में भारत के 655 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement