Monday, April 29, 2024
Advertisement

विराट को फटकार! बाबर का कमाल; देखें खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

खेल की दुनिया में काफी हलचल देखने को मिली। भारत के लिए कुछ खास नहीं रहा लेकिन शुक्रवार को नीरज चोपड़ा एक खुशी ला सकते हैं। देखें खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 25, 2023 9:59 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

खेल की दुनिया में भारत के लिए गुरुवार से शुक्रवार सुबह तक का समय मिलाजुला रहा। चेस वर्ल्ड कप में प्रज्ञाननंदा की हार सभी ने देखी। इसके बाद वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी भारत के लॉन्ग जंपर जेस्विन एल्ड्रिन के हाथ निराशा लगी। हालांकि, अब उम्मीद नीरज चोपड़ा से होगी जो शुक्रवार को उतरेंगे। फिर वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप से कुछ अच्छी खबरें जरूर आईं। लेकिन शुक्रवार सुबह विराट कोहली को लेकर बीसीसीआई की नाराजगी की बात सामने आने लगी। सबसे ज्यादा चर्चा का विषय रहा पाकिस्तान और अफगानिस्तान का दूसरा वनडे जहां एक से बढ़कर एक कई रिकॉर्ड बने। आइए देखते हैं ऐसी ही खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें एकसाथ।

यह हैं खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें

विराट कोहली के पोस्ट से BCCI नाराज

विराट कोहली ने गुरुवार को इंस्टाग्राम स्टोरी और सोशल मीडिया के अन्य हैंडल पर यो-यो टेस्ट का स्कोर शेयर किया था, उससे बीसीसीआई के टॉप ऑफिशियल्स नाराज हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, विराट द्वारा यह सीक्रेट जानकारी शेयर करने के बाद घंटे भर के अंदर इंडियन टीम मैनेजमेंट ने सभी भारतीय क्रिकेटर्स के लिए सख्त गाइडलाइंस जारी कर दीं। बोर्ड ने खिलाड़ियों को ऐसी सीक्रेट जानकारियां शेयर करने से बचने के लिए और फटकार लगाते हुए कहा कि, ऐसा करना आपको अपने कॉन्ट्रैक्ट का उल्लंघन करने का दोषी भी बना सकता है। 

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लॉन्ग जंप फाइनल में हारे जेस्विन एल्ड्रिन

हंगरी के बूडापेस्ट में जारी 19वीं वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गुरुवार को भी भारत के हाथ निराशा लगी। लॉन्ग जंप फाइनल में क्वालीफाई करने वाले जेस्विन एल्ड्रिन से पहले पदक की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन वह इस उम्मीद पर खरे नहीं उतर पाए। 12 लोगों के फाइनल मुकाबले में भारतीय एथलीट 11वें स्थान पर रहे और उनकी बेस्ट जंप थी 7.77 मीटर की। इस प्रतियोगिता में ग्रीस के मिल्टियादिस टेंटोग्लू ने 8.52 मीटर की जंप के साथ अपना पहला वर्ल्ड चैंपियनशिप का गोल्ड जीता। 

नीरज चोपड़ा से पदक की उम्मीद

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सभी की नजरें टिकी हैं भारत के स्टार जैवलिन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा के ऊपर। उनसे ही पूरे देश को पदक की उम्मीद है। उनका इवेंट शुक्रवार को होगा। वह ग्रुप ए के क्वालीफायर्स में उतरेंगे। इसकी शुरुआत भारतीय समयानुसार दोपहर 1.40 मिनट से होगी। नीरज के अलावा डीपी मनु और किशोर जेना भी जैवलिन थ्रो में हिस्सा लेंगे। जैवलिन के अलावा महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज का नतीजा आना बाकी है। भारती की पारुल चौधरी फाइनल राउंड में उतरेंगी।

वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में पदक से एक जीत दूर सात्विक-चिराग की जोड़ी

डेनमार्क के कोपेनहेगन में जारी वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप से भारत के लिए कुछ अच्छी खबरें सामने आईं। इस प्रतियोगिता में भारत के एचएस प्रणय ने पूर्व चैम्पियन सिंगापुर के लो कीन यू को हराकर लगातार तीसरी बार विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। वहीं भारत की स्टार जोड़ी सात्विक साईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी क्वार्टरफाइनल में एंट्री कर ली है। यह जोड़ी इसी के साथ पदक से महज एक कदम दूर है। जबकि त्रिसा जॉली और गायत्री गोपीचंद महिला डबल्स क्वार्टर फाइनल के कड़े मुकाबले में चीन की चेन किंग चेन और जिया यि फान से हारकर बाहर हो गईं। 

पाकिस्तान ने रोमांचक मैच में अफगानिस्तान को हराया

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। इस मैच को पाकिस्तान की टीम ने रोमांचक अंदाज में अंतिम ओवर में एक विकेट से जीता। इस मुकाबले में मिली जीत के साथ ही पाकिस्तान ने इस सीरीज को भी 2-0 से जीत लिया है। हालांकि दोनों टीमों के बीच अभी एक और वनडे मुकाबला खेला जाएगा, लेकिन उस मैच को जीतकर भी अफगानिस्तान की टीम सीरीज नहीं जीत पाएगी। 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने बनाया अद्भुत रिकॉर्ड

अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में पाकिस्तान की टीम ने एक अद्भुत रिकॉर्ड अपने नाम किया। पाकिस्तान की टीम अब न्यूट्रल वेन्यू पर 100 से ज्यादा द्विपक्षीय वनडे मैच खेलने वाली इकलौती टीम बन गई है। टीम ने न्यूट्रल वेन्यू पर 101 वनडे मुकाबले खेल लिए हैं। दूसरे नंबर पर अफगानिस्तान की टीम है, जिसने न्यूट्रल वेन्यू पर 38 बाइलेटरल वनडे मैच खेले हैं। 24 ODI मैचों के साथ टीम इंडिया तीसरे नंबर पर हैं। श्रीलंका ने न्यूट्रल वेन्यू पर 22 वनडे खेले हैं।

रहमनुल्लाह गुरबाज ने खेली रिकॉर्डतोड़ पारी

अफगानिस्तान के 21 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज गुरबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में 151 गेंदों पर 151 रनों की रिकॉर्डतोड़ पारी खेली। इस पारी में उन्होंने एमएस धोनी का भी एक रिकॉर्ड तोड़ दिया। एमएस धोनी ने बतौर विकेटकीपर इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ साल 2005 में विशाखापट्टनम में 148 रनों की पारी खेली थी। यह किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज का पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में सर्वोच्च स्कोर था जिसे अब 18 साल बाद इस अफगान क्रिकेटर ने पीछे छोड़ दिया है। वहीं ओवरऑल यह पाकिस्तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट में छठा सबसे बड़ा स्कोर है। 

बाबर आजम का 100 वनडे पारियों के बाद कमाल

बाबर आजम अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे वनडे में अपनी 100वीं वनडे इंटरनेशनल की पारी खेल रहे थे। यहां उन्होंने 66 गेंदों पर 53 रन बनाए। बाबर आजम का वनडे इंटरनेशनल में यह 45वां फिफ्टी प्लस स्कोर था। खास बात यह है कि वह इस लिस्ट में सर विवियन रिचर्ड्स से भी आगे हैं। वहीं विराट कोहली का नाम टॉप 5 में भी नहीं है। इतना ही नहीं बाबर आजम के नाम 100 वनडे पारियों के बाद सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा अर्धशतक भी दर्ज हैं।

उमेश यादव काउंटी चैंपियनशिप में लेंगे हिस्सा

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने काउंटी की डिवीजन 1 चैंपियनशिप 2023 के बचे हुए सीजन के लिए एसेक्स से करार किया है। सीजन में तीन मैच बचे हैं जिसमें वह न्यूजीलैंड के चोटिल तेज गेंदबाज डग ब्रेसवेल की जगह लेंगे जिससे वह साउथ अफ्रीका के सिमोन हार्मर के बाद इस सीजन में टीम से जुड़ने वाले दूसरे सक्रिय विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं। उमेश का यह दूसरा काउंटी सीजन होगा। वह पिछले सीजन में डिविजन टू में मिडिलसेक्स के लिए खेले थे जिसमें उन्होंने चार विकेट झटके थे। लेकिन तीन मैचों के बाद चोटिल होने के कारण आगे नहीं खेल पाए थे। 

एशियन गेम्स 2023 के लिए पाकिस्तान ने किया टीम का ऐलान

एशियन गेम्स 2023 का आयोजन चीन के हांगझओउ शहर में 17 सितंबर से होना है। इस बार क्रिकेट खेल को एशियन गेम्स का हिस्सा बनाया है। अब पाकिस्तान ने एशियन गेम्स 2023 के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। 20 साल के कासिम अकरम को टीम का कप्तान बनाया है। टीम में युवा और अनुभवी प्लेयर्स को जगह मिली है। इस टीम में खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन और शाहनवाज दहानी जैसी इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके खिलाड़ी भी शामिल हैं। वहीं भारतीय टीम की कमान रुतुराज गायकवाड़ संभालेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement