Thursday, May 09, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ने क्रिकेट में पहली बार कर दिया ये बड़ा कारनामा, भारतीय टीम है इतना पीछे

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने क्रिकेट में एक ऐसा कारनामा किया है, जो इससे पहले कोई भी टीम नहीं कर पाई थी।

Published on: August 25, 2023 6:00 IST
Pakistan Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Pakistan Cricket Team

एशिया कप से पहले पाकिस्तान की टीम अफगानिस्तान के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेल रही है। पाकिस्तान ने पहला मैच 142 रनों के बड़े अंतर से जीता था। वहीं, दूसरे मैच में टॉस होते ही पाकिस्तान की इतिहास रच दिया है। पाकिस्तान ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है, जिसे अभी तक दुनिया की कोई भी टीम नहीं बना पाई थी। 

पाकिस्तान ने किया ये कमाल 

पाकिस्तान की टीम न्यूट्रल वेन्यू पर 100 से ज्यादा बाइलेटरल वनडे मैच खेलने वाली इकलौती टीम बन गई है। टीम ने न्यूट्रल वेन्यू पर 101 वनडे मुकाबले खेल लिए हैं। दूसरे नंबर पर अफगानिस्तान की टीम है, जिसने न्यूट्रल वेन्यू पर 38 बाइलेटरल वनडे मैच खेले हैं। 24 ODI मैचों के साथ टीम इंडिया तीसरे नंबर पर हैं। श्रीलंका ने न्यूट्रल वेन्यू पर 22 वनडे खेले हैं।

न्यूट्रल वेन्यू पर सबसे ज्यादा बाइलेटल ODI मैच खेलने वाली टीमें: 

पाकिस्तान- 101 मैच 

अफगानिस्तान- 38 मैच 
भारत- 24 मैच 
श्रीलंका- 22 मैच 
ऑस्ट्रेलिया- 20 मैच 
आयरलैंड- 20 मैच 
वेस्टइंडीज- 18 मैच 

पाकिस्तान ने 1973 से लेकर अभी तक 955 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 504 में जीत हासिल की है। वहीं, 421 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान में साल 2009 में श्रीलंका क्रिकेट टीम की बस पर आतंकवादियों ने हमला किया था, फिर सभी टीमों ने पाकिस्तान का दौरा करना बंद कर दिया। इसी वजह से पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने अपने ज्यादातर मुकाबले UAE और श्रीलंका में खेले और वह न्यूट्रल वेन्यू पर सबसे ज्यादा बाइटलेटल ODI मैच खेलने वाली टीम बन गई।  

अफगानिस्तान ने दिया इतना टारगेट 

पाकिस्तान के कप्तान हसमत उल्लाह शाहिदी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो सही साबित हुआ। अफगानिस्तान के प्लेयर्स ने धमाकेदार खेल दिखाया। युवा ओपनर रहमानउल्लाह गुरबाज ने 151 रनों की पारी खेली। इब्राहिम जादरान ने 80 रन बनाए। मोहम्मद नबी ने 29 रनों का योगदान दिया। इन प्लेयर्स की वजह से ही अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को दूसरा वनडे मैच जीतने के लिए 301 रनों का टारगेट दिया। 

यह भी पढ़ें: 

टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने दिया YO-YO Test, जानें विराट कोहली का स्कोर

टीम इंडिया से बाहर होने के बाद इस देश में खेलेगा ये खिलाड़ी, खेल चुका है WTC फाइनल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement