Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

ओली पोप के शतक से हैदराबाद टेस्ट हुआ रोमांचक, अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत का अमेरिका से मुकाबला; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद टेस्ट मैच में ओली पोप के शतक ने इस मुकाबले को रोमांचक बना दिया है। वहीं अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत का आज आखिरी ग्रुप मुकाबला अमेरिका की टीम से होगा।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: January 28, 2024 10:26 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर इंग्लैंड की टीम ने 6 विकेट के नुकसान 316 रन बना लिए थे। इसी के साथ उन्होंने 126 रनों की बढ़त भी हासिल कर ली थी। इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में ओली पोप के बल्ले से शानदार शतकीय पारी भी देखने को मिली। वहीं आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम आज अपना आखिरी ग्रुप मुकाबला अमेरिका की टीम के खिलाफ खेलेगी, टीम इंडिया पहले ही सुपर सिक्स में अपनी जगह पक्की कर चुकी है।

तीसरे दिन इंग्लैंड ने की दमदार वापसी

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज का पहला मुकाबला काफी रोमांचक स्थिति में नजर आ रहा है। इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 126 रनों की लीड हासिल कर ली थी। भारत के खिलाफ तीसरे दिन ओली पोप एक छोर से टिके हुए थे और उन्होंने इस दौरान 148 रनों की अपनी पारी में 208 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने 17 चौके भी लगाए।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत ने पहली बार किया ये कारनामा

हैदराबाद टेस्ट मैच में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 436 रनों का स्कोर बनाकर सिमट गई। भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में यशस्वी जायसवाल ने 80 रन बनाए। इसके अलावा मिडिल ऑर्डर में केएल राहुल ने 86 रनों की पारी खेली। अंत में रवींद्र जडेजा ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 87 रनों का योगदान दिया। लेकिन ये तीनों ही खिलाड़ी अपना शतक पूरा नहीं कर पाए। भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी एक टेस्ट पारी में तीन बल्लेबाज 80-89 रनों के बीच में आउट हुए हैं। वहीं जब एक टेस्ट पारी में तीन बल्लेबाज 80-89 रनों के बीच आउट हुए हों ऐसा कुल सातवीं बार हुआ है।

जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ हासिल किया ये खास मुकाम

जो रूट भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने दुनिया के सभी बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है। जो रूट ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 29 रन और दूसरी पारी में 2 रन बनाए। इसकी बदौलत वह टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने रिकी पोंटिंग को पीछे कर दिया है। रूट ने भारत के खिलाफ अब तक 2557 रन बनाए हैं।

बेन स्टोक्स के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड अब दर्ज हो गया है। बेन स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट में 12वीं बार रविचंद्रन अश्विन का शिकार बने। अब स्टोक्स टेस्ट में अश्विन द्वारा सबसे ज्यादा बार आउट किए जाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड डेविड वॉर्नर के नाम पर था जिनको अश्विन ने 11 बार टेस्ट में अपना शिकार बनाया था।

पिछले 21 टेस्ट में पहली बार किसी विदेशी टीम ने किया भारत में ये कारनामा

भारत में इंग्लैंड की टीम वो कारनामा करने में कामयाब हो सकी जो पिछले 21 टेस्ट मैचों में कोई भी टीम करने में कामयाब नहीं हो सकी। इंग्लैंड इस मैच में पहली पारी में 246 रनों के स्कोर पर सिमट गई थी। इंग्लैंड की तरफ से दूसरी पारी में बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिला जिसमें टीम जहां 200 रनों का आंकड़ा पार करने में कामयाब रही तो वहीं भारत में 21 टेस्ट मैचों के बाद इंग्लैंड पहली ऐसी मेहमान टीम बनी है जो दोनों पारियों में 200 से अधिक रनों का स्कोर बना सकी।

सबालेंका ने जीता महिला Australia Open का खिताब

ऑस्ट्रेलिया ओपन में बेलारूस की स्टार आर्यना सबालेंका ने शनिवार, 27 जनवरी को महिलाओं के फाइनल में चीन की किनवेन झेंग पर शानदार जीत के साथ अपने ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया। वर्ल्ड नंबर 2 ने 6-3, 6-2 के साथ अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम करियर खिताब जीता। रॉड लेवर एरेना में दुनिया के 15वें नंबर के झेंग पर जीत हासिल की।

रोहन बोपन्ना ने पहली बार जीता ऑस्ट्रेलिया ओपन खिताब

ऑस्ट्रेलिया ओपन में भारत के स्टार खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने शनिवार, 27 जनवरी को इतिहास रचा, जब उन्होंने अपने साथी मैथ्यू एबडेन के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 मेंस डबल्स खिताब जीतकर अपना पहला मेंस डबल्स ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। इंडो-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने रॉड लेवर एरेना में फाइनल मुकाबला जीतने के लिए इटली की सिमोन बोलेली और एंड्रिया वावसोरी को सीधे सेटों में 7-6, 7-5 से हराया।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर वुमेंस टीम को लगा बड़ा झटका

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को शनिवार को एक बड़ा झटका लगा जब उनकी इंग्लिश खिलाड़ी हीथर नाइट ने 23 फरवरी से शुरू होने वाले महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के आगामी दूसरे सीजन से बाहर हो गईं। आरसीबी ने नाइट के रिप्लेसमेंट के रूप में साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर खिलाड़ी नादिन डी क्लार्क को शामिल किया है।

अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत का आज अमेरिका से मुकाबला

अंडर-19 वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे सफल टीम, गत चैंपियन भारत रविवार को ब्लोमफोंटेन के मैंगौंग ओवल में संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ एक खेल के साथ अपने ग्रुप ए का आखिरी मैच खेलेगा। भारत अपने पहले दो ग्रुप चरण मुकाबलों में बांग्लादेश और आयरलैंड को पहले ही हरा कर अगले राउंड के लिए क्वालीफाई कर चुका है।

अंडर 19 वर्ल्ड कप में टूटा ऋषभ पंत का बड़ा रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका और स्कॉटलैंड के बीच खेले गए अंडर 19 वर्ल्ड कप मुकाबले में अफ्रीकी टीम के ओपनिंग बल्लेबाज स्टीव स्टोल्क के बल्ले से टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक देखने को मिला। स्टोल्क ने इस मुकाबले में 37 गेंदों का सामना करते हुए 86 रनों की पारी खेली जिसमें 7 चौके और 8 छक्के शामिल थे। स्टोल्क ने सिर्फ 13 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी कर ली। वहीं इससे पहले ये रिकॉर्ड ऋषभ पंत के नाम पर था जिन्होंने साल 2018 के अंडर 19 वर्ल्ड कप में नेपाल के खिलाफ मुकाबले में 18 गेंदों में अपनी फिफ्टी लगाई थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement