Thursday, July 25, 2024
Advertisement

भारतीय टीम ने बांग्लादेश को हराया, सुमित नागल ने पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

IND vs Ban: भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार अंदाज में 50 रनों से हरा दिया है। इस मैच में भारत के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: June 23, 2024 10:19 IST
Indian Team And Sumit Nagal- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Team And Sumit Nagal

Sports Wrap: भारतीय टीम ने बांग्लादेश की टीम को 50 रनों से हरा दिया है। इस मैच में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए कुल 196 रन बनाए। इसके बाद बांग्लादेश की टीम 146 रन ही बना सकी। भारतीय टीम ने सुपर-8 राउंड में अपने लगातार दो मैच जीत लिए हैं और उसने सेमीफाइनल की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। दूसरी तरफ स्टार भारतीय टेनिस प्लेयर सुमित नागल ने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। 

रोहित ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में  23 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 1 छक्का जड़ा। इसी के साथ उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में बांग्लादेश की टीम के खिलाफ 50 छक्के पूरे किए। रोहित अभी तक 6 अलग-अलग टीमों के खिलाफ 50 इंटरनेशनल छक्के लगा चुके हैं। वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 अलग-अलग टीमों के खिलाफ 50 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने हैं। उन्होंने क्रिस गेल को पीछे छोड़ा है। क्रिस गेल ने 5 अलग-अलग टीमों के खिलाफ ये कारनामा किया था। 

विराट कोहली ने हासिल किया खास मुकाम

विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में 28 गेंदों पर 37 रन की पारी खेली। इस दौरान विराट ने 1 चौका और 3 छक्के लगाए। विराट ने इसी पारी के दौरान आईसीसी वर्ल्ड कप (वनडे+T20) में 3000 रन पूरे भी किए। बता दें विराट कोहली आईसीसी के वर्ल्ड कप इवेंट्स में 3000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने हैं। इससे पहले कोई भी बल्लेबाज इस मुकाम तक नहीं पहुंच सका था। 

शाकिब अल हसन ने टी20 वर्ल्ड कप में पूरे किए 50 विकेट

शाकिब अल हसन टी20 वर्ल्ड कप में 50 विकेट लेने वाले इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। शाकिब ने भारत की पारी के चौथे ओवर में  भारत के कप्तान रोहित शर्मा का विकेट हासिल करते ही यह उपलब्धि हासिल की। शाकिब अल हसन साल 2007 से बांग्लादेश के लिए टी20 वर्ल्ड कप खेल रहे हैं उन्होंने 42 मैचों में यह कारनामा किया है। 

भारतीय टीम ने तोड़ा 17 साल पुराना रिकॉर्ड

टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाए। भारतीय टीम की इस पारी में कुल 13 छक्के देखने को मिले। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ये पहले मौका है जब टीम इंडिया ने एक मैच में इतने छक्के लगाए हैं। इससे पहले भारतीय टीम ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में 11 छक्के लगाए थे। लेकिन अब ये रिकॉर्ड टूट गया है। 

हार्दिक पांड्या ये रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय

हार्दिक पांड्या ने बांग्लादेश के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी का नमूना पेश किया। मैदान पर आते ही उन्होंने आक्रामक स्ट्रोक खेले। उन्होंने 27 गेंद खेलकर चार चौके और तीन छक्के लगाए। मैच में वह 50 रन बनाकर नाबाद रहे। उनकी वजह से ही टीम इंडिया बड़े स्कोर तक पहुंच पाई। हार्दिक पांड्या टी20 वर्ल्ड कप में नंबर-6 पर उतरकर अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले ऐसा कोई भी नहीं कर पाया था।

पैट कमिंस ने ली हैट्रिक

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 28 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। उन्होंने 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर राशिद खान को आउट किया। इसके बाद जब वह 20वां ओवर करने आए, तो उन्होंने पहली गेंद पर करीम जनत और दूसरी गेंद पर गुलबदीन नईब के विकेट हासिल किए। इस तरह से उन्होंने अपनी हैट्रिक पूरी कर ली।

डेविड मिलर को मिला एक डिमेरिट अंक

इंग्लैंड के खिलाफ मैच में डेविड मिलर जब बैटिंग कर रहे थे तो उन्होंने के एक फैसले पर असहमति जताई थी। इसको लेकर अब आईसीसी की तरफ से मिलर के खिलाफ सख्त कदम भी उठाया गया है। मिलर को आईसीसी की आचार संहिता के लेवल 1 का दोषी पाया, जिसमें उन्हें फटकार लगाए जाने के साथ उनके खाते में एक डिमेरिक प्वाइंट भी जोड़ा गया है। मिलर को खिलाड़ियों और खिलाड़ी के सपोर्ट स्टाफ के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करते पाया गया, जो अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान अंपायर के फैसले पर असहमति जताने से संबंधित है।

भारत ने एंटीगा में बनाया सबसे बड़ा स्कोर

बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाए। जो सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम, एंटीगा में किसी भी टीम का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले इस मैदान पर सबसे बड़ा टोटल साउथ अफ्रीका की टीम ने बनाया था। तब अफ्रीकी टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ही अमेरिका के खिलाफ 194 रनों का स्कोर बनाया था। 

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अफगानिस्तान की टीम ने सुपर 8 में बड़ा उलटफेर करने के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम को 21 रनों से मात दी। इस मैच में कंगारू टीम को 149 रनों का टारगेट मिला था लेकिन वह 127 रनों के स्कोर पर सिमट गई। अफगानिस्तान के लिए मैच में इब्राहिम जादरान और रहमानुल्लाह गुरबाज ने दमदार प्रदर्शन किया। 

सुमित नागल ने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई

सुमित नागल ने दूसरी बार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। उन्होंने इससे पहले 2020 तोक्यो खेलों के लिए भी क्वालीफाई किया था। वह तोक्यो में दूसरे दौर में पहुंचे थे। नागल ने एक्स पर पोस्ट किया कि यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि मैंने आधिकारिक तौर पर 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। यह मेरे लिए एक यादगार क्षण है क्योंकि ओलंपिक मेरे दिल में एक विशेष स्थान रखता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement