Sunday, May 19, 2024
Advertisement

ICC टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेंगी कुल 20 टीमें, जानें किस तरह का होगा पूरे टूर्नामेंट का फॉर्मेट

साल 2024 के जून महीने में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पहली बार इस टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें खेलते हुए दिखाई देंगी। इसमें यूगांडा और पापुआ न्यू गिनी की टीम ने भी मेगा इवेंट के लिए अपनी जगह बनाई है।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 30, 2023 19:36 IST
Uganda Cricket Team And T20 World Cup Trophy- India TV Hindi
Image Source : GETTY/TWITTER यूगांडा क्रिकेट टीम और टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 खत्म हुए अभी अधिक समय नहीं बीता वहीं सभी टीमों ने अगले साल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। वेस्टइंडीज और यूएस की मेजबानी में खेले जाने वाले इस इवेंट का आगाज 3 जून को होगा जबकि खिताबी मुकाबला 30 जून को खेला जाएगा। वहीं पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें आखिरी 2 टीमों के रूप में नामीबिया और यूगांडा ने अफ्रीकी रीजन से क्वालीफाई किया है। वहीं जिम्बाब्वे की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलते हुए दिखाई नहीं देगी।

सभी टीमों को 5-5 के चार ग्रुपों में बांटा जाएगा

टी20 वर्ल्ड कप में सभी 20 टीमों को पांच-पांच के चार ग्रुपों में बांटा जाएगा, जिसमें प्रत्येक ग्रुप से टॉप-2 पर रहने वाली टीमें सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेंगी। इसके बाद इन आठ टीमों को भी चार-चार के 2 ग्रुप में बांट दिया जाएगा। इसके बाद दोनों ही ग्रुप से पहले दो स्थानों पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का करेंगी। इस बार टी20 वर्ल्ड कप पहले से काफी बड़ा होगा, जिसमें अलग-अलग रीजन की टीमें खेलते हुए दिखाई देंगी। प्रमुख टीमें इंग्लैंड, भारत, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड्स, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका ने जहां टी20 वर्ल्ड कप 2022 में पहले आठ स्थानों पर रहते हुए क्वालीफाई किया था, वहीं अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने टी20 रैंकिंग के आधार पर अपनी जगह बनाई थी।

कनाडा, पापुआ न्यू गिनी और यूगांडा की टीम ने भी बनाई जगह

क्वालीफायर की बात जाए तो अमेरिकी क्वालीफायर से कनाडा ने अपनी जगह को पक्का किया। वहीं एशिया में हुए क्वालीफायर में नेपाल और ओमान पहुंचने में कामयाब हुए। इसके अलावा ईस्ट-एशिया पेसेफिक क्वालीफायर में पापुआ न्यू गिनी ने अपनी जगह को बनाया, जबकि यूरोप क्वालीफायर से आयरलैंड और स्कॉटलैंड वहीं अफ्रीका में हुए क्वालीफायर राउंड से नामीबिया और यूगांडा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपनी जगह को पक्का किया।

ये भी पढ़ें

IND vs AUS: सूर्यकुमार यादव कर देंगे ग्लेन मैक्सवेल को पीछे, बस चौथे T20 मैच में करना होगा ये काम

Shan Masood: PCB ने किया बड़ा ऐलान, टेस्ट कप्तान शान मसूद के लिए लिया ये फैसला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement