Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

ICC के इस नए नियम का पहला शिकार बना USA, टीम इंडिया को बिना गेंद खेले दिए गए इतने रन

IND vs USA: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 25वें मैच में संयुक्त मेजबान अमेरिका की टीम आईसीसी के नए नियम का शिकार बनी। इस मैच में उसे एक गलती के चलते बड़ा नुकसान हुआ और इसका फायदा टीम इंडिया को मिला।

Written By: Mohid Khan
Updated on: June 12, 2024 23:48 IST
IND VS USA- India TV Hindi
Image Source : AP ICC के इस नए नियम का पहला शिकार बनी USA की टीम

IND vs USA Stop Clock Rule: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 25वां मुकाबला संयुक्त मेजबान अमेरिका और भारत की टीमों के बीच खेला गया। दोनों टीमें न्यूयॉर्क के नसाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने थीं। इस मैच में आईसीसी के एक नए नियम के चलते USA की टीम के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया गया। वहीं, USA की एक गलती के चलते टीम इंडिया को बड़ा फायदा भी हुआ। 

ICC के इस नियम का शिकार बनी USA की टीम

टीम इंडिया की पारी के 15वें ओवर के बाद अंपायर ने USA की टीम की टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगाई। USA की टीम के खिलाफ ये फैसला स्टॉप क्लॉक नियम के तहत लिया गया। नियम के मुताबिक यदि गेंदबाजी करने वाली टीम पिछले ओवर के पूरा होने के 60 सेकंड के भीतर अगला ओवर फेंकने के लिए तैयार नहीं होती है, तो पारी में तीसरी बार ऐसा होने पर 5 रन का जुर्माना लगाया जाता है। अंपायर ने USA की टीम को भी दो बार वॉर्निंग दी थी और फिर ये एक्शन लिया। 

बल्लेबाजी की टीम को हुआ फायदा 

स्टॉप क्लॉक के नियम से बल्लेबाजी की टीम को फायदा मिला। अगर कोई भी टीम पिछले ओवर पूरा होने के अगला ओवर फेंकने के लिए 2 बार से ज्यादा 60 सेकंड का समय लेती है को बल्लेबाजी की टीम को 5 रन दिए जाते हैं, ऐसे में टीम इंडिया के खाते में 5 रन जोड़े गए। हमेशा देखा गया है कि मैच का नतीजा बदलने के लिए 1-1 रन काफी होता है। ऐसे में ये 5 रन बल्लेबाजी की टीम के लिए काफी काम आते हैं और इस मैच में भी ऐसा ही देखने को मिला। बता दें टीम इंडिया को आखिरी 5 ओवर में जीत के लिए 35 रनों की जरूरत थी। तभी उन्हें ये 5 रन दिए गए, जो आखिरी समय में टीम इंडिया के लिए काफी काम आए।  

ये भी पढ़ें

विराट कोहली गोल्डन डक पर हुए आउट, टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार दिखा ये नजारा

स्कॉटलैंड से जानबूझकर हारना ऑस्ट्रेलिया को पड़ेगा भारी, ICC के इस नियम के कारण कप्तान पर लगेगा बैन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement