Thursday, May 09, 2024
Advertisement

टीम इंडिया का IPL 2024 तक का पूरा शेड्यूल कर लीजिए नोट, जानिए कौन कौन सी हैं सीरीज

टीम इंडिया विश्वकप की हार से भले ही अभी तक पूरी तरह से उबर न पाई हो, लेकिन उसे तीन दिन के छोटे से ब्रेक के बाद फिर से मैदान में उतरना है। आईपीएल 2024 के आगाज तक भारतीय टीम का बहुत ज्यादा व्यस्त शेड्यूल है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 20, 2023 18:39 IST
Indian Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : AP Indian Cricket Team

Team India Schedule : ऑस्ट्रेलिया ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार को विश्व कप 2023 के फाइनल में टीम इंडिया को हराकर और खुद छठी बार विश्व कप की ट्रॉफी जीतकर भारतीय फैंस की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। टीम इंडिया के पास मौका था कि वे साल 2011 के बार एक और दफा आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीते, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इस बीच जहां पूरा देश अभी भी हार के गम से जूझ रहा है, वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट फिर से शुरू होने जा रहा है।

टीम इंडिया को 23 नवंबर को फिर से उतरना है मैदान में 

जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात आती है तो इस वक्त इतना व्यस्त कैलेंडर है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया 23 नवंबर से शुरू होने वाली पांच मैचों की सीरीज में एक-दूसरे का सामना करने के लिए तैयार हैं, हालांकि ये टी20 इंटरनेशनल सीरीज होगी। ऑस्ट्रेलिया के छह विश्व चैंपियन खिलाड़ी T20I टीम का हिस्सा हैं। साथ ही टीमें सबसे छोटे फॉर्मेट में विश्व कप की तैयारी कर रही हैं जो अगले साल जून में वेस्टइंडीज और यूएसए में होने वाला है। जहां तक भारतीय टीम की बात है तो उसका ऐलान होना बाकी है। माना जा रहा है कि किसी भी वक्त बीसीसीआई की ओर से टीम घोषित कर दी जाएगी। 

टीम इंडिया करेगी लंबा साउथ अफ्रीका का दौरा 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच T20I सीरीज 3 दिसंबर को समाप्त होगी, इसके बाद भारतीय टीम तीन वनडे, इतने ही T20I और दो टेस्ट मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करेगी। यह दौरा 10 दिसंबर को टी20 सीरीज के साथ शुरू होगा, जबकि तीन वनडे मैचों में से पहला 17 दिसंबर को खेला जाएगा। बॉक्सिंग डे और नए साल से दो टेस्ट मैच तय हैं, जो 26 दिसंबर और 3 जनवरी से शुरू होंगे।

आईपीएल 2024 से पहले ही ये भी होंगी सीरीज 

इसके बाद भारत 11 जनवरी से शुरू होने वाले तीन टी20 मैचों के लिए अफगानिस्तान की मेजबानी करेगा और उस सीरीज के समापन के आठ दिनों के भीतर ही इंग्लैंड 25 जनवरी से शुरू होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम को चुनौती देगा। ये टेस्ट सीरीज भी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। ये सीरीज 11 मार्च तक चलेगी और उसके बाद आईपीएल का अगला सीजन शुरू होगा। आईपीएल के समापन के तुरंत बाद, टी20 विश्व कप जून 2024 में होने वाला है।

विश्व कप 2023 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का कार्यक्रम

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया : 5 मैचों की टी20 सीरीज: 23 नवंबर से 3 दिसंबर तक

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका दौरा : 3 टी-20, 3 वनडे और 2 टेस्ट - 10 दिसंबर से 7 जनवरी तक
भारत बनाम अफगानिस्तान : 3 मैचों की टी20 सीरीज : 11 जनवरी से 17 जनवरी
भारत बनाम इंग्लैंड : 5 मैचों की टेस्ट सीरीज: 25 जनवरी से 11 मार्च
आईपीएल 2024 : मार्च- अप्रैल-मई 2024
वेस्टइंडीज/यूएसए में टी20 विश्व कप : जून 2024 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रोहित शर्मा और विराट कोहली के पास अभी भी तीन ICC ट्रॉफी जीतने का मौका

ODI WC 2023 : 3 विश्व कप में महज 4 हार ने तोड़ दिया खिताब का सपना

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement