Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा और विराट कोहली के पास अभी भी तीन ICC ट्रॉफी जीतने का मौका

रोहित शर्मा और विराट कोहली अब तक अपने करियर में तीन बार आईसीसी का फाइनल हार चुके हैं। लेकिन आने वाले कुछ साल में मौके आएंगे, जब इन दोनों की आईसीसी की ट्रॉफी एक से बढ़कर दो हो सकती है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 20, 2023 17:41 IST
Virat Kohli Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli Rohit Sharma

Rohit Sharma - Virat Kohli : रोहित शर्मा और विराट कोहली। आज की तारीख के भारत के नहीं, बल्कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ​क्रिकेट खिलाड़ी। लेकिन इनकी किस्मत कुछ ऐसी है कि दोनों ने अपने अब तक के क्रिकेट करियर में एक एक आईसीसी का खिताब ही है। साल 2007 में रोहित शर्मा ने टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। उस वक्त विराट कोहली टीम में नहीं थे। इसके बाद साल 2011 में विराट कोहली ने वनडे विश्व कप जीता, लेकिन उस टीम में रोहित शर्मा नहीं थे। इस बीच दोनों खिलाड़ियों के पास चार से पांच मौके ऐसे आए, जब वे एक और आईसीसी की ट्रॉफी जीत सकते थे, लेकिन किनारे आकर अरमानों पर पानी फिर गया। 

रोहित शर्मा और विराट कोहली की टीम तीन बार आईसीसी खिताब के फाइनल में हारी 

रोहित शर्मा और विराट कोहली साथ साथ तीन फाइनल हारे हैं। पहले साल 2021 के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने हराया और इसके बाद साल 2023 के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मात दी। ये दोनों फाइनल टेस्ट के थे। वहीं इसके बाद वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने हरा दिया। यानी अगर इनमें से एक भी खिताब जीत लिया होता तो कहने के लिए हो जाता कि दोनों बड़े खिलाड़ी दो आईसीसी की ट्रॉफी जीत चुके हैं। लेकिन अभी भी देर नहीं हुई है। अगर सब कुछ ठीक रहा और ऐन मौके पर कोई गड़बड़ नहीं हुई तो कम से कम तीन मौके अभी भी हैं, जब रोहित शर्मा और विराट कोहली आईसीसी का खिताब अपने नाम कर सकते हैं। 

साल 2025 में खेला जाएगा एक और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 

अभी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चल रही है। ये तीसरी साइकिल है। साल 2025 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। इससे पहले दो बार टीम इंडिया फाइनल में जा चुकी है। इस बार भी अगर प्वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो नंबर दो पर है। यानी यहां पर भी फाइनल में जाने की पूरी पूरी संभावना है। माना जा रहा है कि इस साइकिल में ये दोनों ही  खिलाड़ी कम से कम टेस्ट तो खेलते रह सकते ही हैं। इससे पहले एक और मौका आएगा। ये होगा टी20 विश्वकप के दौरान। अगले साल ही जून में टी20 विश्व कप होगा, जो वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला जाएगा। ये भी एक मौका है, जो साल भर से कम की दूरी पर है। लेकिन सवाल ये है कि क्या रोहित शर्मा और विराट कोहली अभी टी20 इंटरनेशनल खेल सकते हैं। वैसे तो पिछले करीब साल भर की बात की जाए तो दोनों ही खिलाड़ी टी20 टीम से बाहर रहते हैं, लेकिन रेस्ट के नाम पर। बीसीसीआई, टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर और खुद रोहित व विराट इस सब को लेकर क्या सोचते हैं, ये आने वाले वक्त में साफ होगा। 

साल 2025 में खेली जाएगी आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 

ये तो रही टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल टूर्नामेंट की बात। लेकिन वनडे वर्ल्ड कप भले ही चार साल बाद आए, लेकिन एक और वनडे टूर्नामेंट होने वाला है। ये होगा चैंपियंस ट्रॉफी। साल 2017 के बाद आईसीसी ने इसे बंद कर दिया था। लेकिन एक बार फिर से इसे शुरू किया गया है। साल 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी खेली जाएगी, इस बार इसकी मेजबानी पाकिस्तान को दी गई है। अब ये बड़ा टूर्नामेंट पाकिस्तान में ही होगा या फिर जगह बदली जाएगी, साथ ही क्या टीम इंडिया पाकिस्तान खेलने जाएगी, ये अपने आप में बड़ा सवाल है, जिसका जवाब अपने वाले वक्त में मिलेगा। लेकिन ये तो अभी करीब करीब माना ही जाना चाहिए कि अगले वनडे विश्व कप की बात अलग है, लेकिन कम से कम चैंपियंस ट्रॉफी तक तो रोहित और विराट खेलते रहेंगे। ऐसे में अगर एक भी खिताब अगर भारत के पास आ गया तो दोनों के पास एक से बढ़कर दो आईसीसी के खिताब हो जाएंगे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI WC 2023 : 3 विश्व कप में महज 4 हार ने तोड़ दिया खिताब का सपना

ICC Rankings : ऑस्ट्रेलिया को जबरदस्त फायदा, पाकिस्तानी टीम फिसड्डी

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement