Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

आयरलैंड का सपना हुआ सच, क्रिकेट के इतिहास में पहली बार न्यूजीलैंड को हराया; ये खिलाड़ी बना हीरो

आयरलैंड क्रिकेट टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूजीलैंड की टीम को 41 रनों से हरा दिया। किसी फॉर्मेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ आयरलैंड की ये पहली जीत है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: February 04, 2024 0:12 IST
Ireland Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : IRELAND CRICKET TWITTER Ireland Cricket Team

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है। सेमीफाइनल की चार टीमें तय हो चुकी हैं। वहीं आयरलैंड ने न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस नियम से 41 रनों से हरा दिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी फॉर्मेट में आयरलैंड की ये पहली जीत है। इस मैच से पहले आयरलैंड की पुरुष और महिला टीम टेस्ट, वनडे और टी20 किसी भी फॉर्मेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत नहीं पाई थी। लेकिन युवा खिलाड़ियों के दमदार प्रदर्शन ने आयरलैंड को न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दिलाई है। 

इस खिलाड़ी ने बनाए सबसे ज्यादा रन 

आयरलैंड के कप्तान फिलिप्स ले रोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो सही साबित हुआ। इस मैच में आयरलैंड की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 267 रन बनाए। टीम के लिए गेविन रोल्सटन ने सबसे ज्यादा 82 रन बनाए। वहीं कियान हिल्टन ने 72 रनों का योगदान दिया। ओपनर रेयान हंटर ने 24 रन बनाए। इन प्लेयर्स की वजह से ही आयरलैंड की टीम 267 रनों का सम्मानजनक स्कोर बना पाई। कियान हिल्टन को शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। 

न्यूजीलैंड की शुरुआत रही खराब

इसके बाद 268 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। जब ओपनर लुइक वाटसन सिर्फ 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जेम्स नेलसन ने 34 रन, रोबी फॉल्क्स ने 25 रन बनाए। वहीं लचलान स्टेकपोल 33 रन बनाकर नाबाद रहे। 32.1 ओवर के बाद न्यूजीलैंड की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 131 रन बना लिए थे। लेकिन इसके बाद खराब मौसम की वजह से मैच शुरू नहीं हो सका। इसके बाद आयरलैंड ने डकवर्थ लुईस नियम से 41 रनों से जीत दर्ज कर ली। 

कप्तान ने कही ये बात 

आयरलैंड के कप्तान फिलिप्स ले रोक्स ने टूर्नामेंट के शानदार समापन पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हम जीत से खुश हैं। कियान हिल्टन और गेविन रोल्सटन के बीच साझेदारी महत्वपूर्ण थी, जिसने हमारे लिए गेम को तैयार किया। मुझे नहीं लगता कि हमने अंत में उतना लाभ उठाया जितना हम चाहते थे। गेंदबाजों ने शुरू में ही काफी दबाव बना दिया। बारिश के साथ थोड़ा प्रतिकूल अंत हो सकता है, लेकिन हम जीत हासिल करेंगे।

यह भी पढ़ें: 

PCB पर भड़का पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी, कहा - विदेशी ही नहीं बल्कि स्थानीय कोच भी नहीं करना चाहते साथ काम

कोहली पर फंसा पेंच, तीसरे टेस्ट में हो सकती है इस चोटिल खिलाड़ी की वापसी; फैंस के लिए आई बड़ी खुशखबरी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement