Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

फाइनल में अर्धशतक लगाते ही विराट कोहली ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, सिर्फ 7 ही खिलाड़ी कर सके ऐसा

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच में 54 रनों की पारी खेली। विराट ने इस मैच में जैसे ही अर्धशतक जड़ा उन्होंने एक खास लिस्ट में अपना नाम शामिल कर लिया। जिसमें सिर्फ 6 ही बल्लेबाज ने नाम थे। अब विराट 7वें बल्लेबाज बन गए हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: November 19, 2023 18:04 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली

वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने इस मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। जहां टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी कर रही है। इस दौरान भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने एक बड़ा कारनामा कर दिखाया। दुनिया में विराट के अलावा सिर्फ 6 ही बल्लेबाज ऐसा कम कर सके हैं। आपको बता दें कि टीम इंडिया के लिए विराट कोहली ने इस मुकाबले में 54 रनों की पारी खेली। उनकी इस पारी के दमपर भारतीय थोड़ी संभल सकी। हालांकि विराट के पास इस मैच में शतक लगाने का मौका था, लेकिन वह ऐसा नहीं कर सके।

विराट कोहली ने इस मैच में जैसे ही अर्धशतक लगाया वह एक लिस्ट का हिस्सा बन गए। विराट कोहली अब दुनिया के 7वें ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिसके नाम वनडे वर्ल्ड कप से सेमीफाइनल और फाइनल दोनों ही मैच में 50+ रन दर्ज हैं। वहीं विराट कोहली ऐसा करने वाले भारत के पहले बल्लेबाज हैं। विराट कोहली ने इस मैच में 63 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 54 रन बनाए। विराट कोहली इस वर्ल्ड कप शानदार फॉर्म में नजर आए।

वर्ल्ड कप के एक सीजन के सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में 50+ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज

  1. माइक ब्रियरली (1979)
  2. डेविड बून (1987)
  3. जावेद मियांदाद (1992)
  4. अरविंदा डी सिल्वा (1996)
  5. ग्रांट इलियट (2015)
  6. स्टीवन स्मिथ (2015)
  7. विराट कोहली (2023)

कैसा रहा विराट कोहली के लिए वर्ल्ड कप 2023

विराट कोहली ने इस टूर्नामेंट में 11 बार बल्लेबाजी करते हुए 95.63 की औसत से 765 रन बनाए। ये वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। इस दौरान विराट ने 6 अर्धशतक और 3 शतक लगाए। यानी उन्होंने 9 बार 50+ रन का स्कोर बनाया। विराट कोहली की बल्लेबाजी की जितनी तारीफ की जाए उतना कम है।

यह भी पढ़ें

Virat Kohli: 95.63 की औसत, 9 बार 50+ स्कोर, वर्ल्ड कप 2023 में ऐसे खत्म हुआ विराट का सफर

IND vs AUS: विराट कोहली ने रच दिया इतिहास, दुनिया के सभी महान बल्लेबाजों को छोड़ा पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement