WI vs NZ, 2nd T20I: न्यूजीलैंड की लगातार नौवीं जीत, वेस्टइंडीज को 90 रन से हराया, सीरीज में बनाई 2-0 की अजेय बढ़त

WI vs NZ, 2nd T20I: न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को दूसरे मैच में 90 रन से हराया, तीन मैचों की टी20 सीरीज में बनाई 2-0 की अजेय बढ़त।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: August 13, 2022 7:11 IST
WI vs NZ, 2nd T20I, WI vs NZ, west indies vs new zealand- India TV Hindi News
Image Source : AP WI vs NZ, 2nd T20I

Highlights

  • न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को दूसरे मैच में 90 रन से हराया
  • तीन मैचों की सीरीज में ली 2-0 की अजेय बढ़त
  • ग्लेन फिलिप्स के अर्धशतक के बाद सैंटनर और ब्रेसवेल ने लिए तीन-तीन विकेट

WI vs NZ, 2nd T20I: न्यूजीलैंड ने अपनी जीत की लय को बरकरार रखते हुए वेस्टइंडीज को दूसरे टी20 मैच में 90 रन के बड़े अंतर से हरा दिया है। मेहमान टीम ने जीत के साथ ही तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। न्यूजीलैंड की यह टी20I में लगातार नौवीं जीत हैं। इससे पहले उसने इसी साल आयरलैंड के खिलाफ तीन, स्कॉटलैंड और नीदरलैंड्स के खिलाफ दो-दो मैच जीते और अब वेस्टइंडीज के खिलाफ भी दो मैच जीत लिए हैं। 

शुक्रवार को किंग्सटन में खेले गए मैच में कीवियों ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ग्लेन फिलिप्स (76) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत पांच विकेट खोकर 215 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद माइकल ब्रेसवेल और मिचेल सैंटनर की स्पिन जोड़ी ने मिलकर वेस्टइंडीज को 20 ओवर में 125 के स्कोर पर ही रोक दिया। 

ब्रेसवेल-सैंटनर ने वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी पर लगाई लगाम

न्यूजीलैंड के 216 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम की शुरूआत बेहद खराब रही और उसकी सलामी जोड़ी 12 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गई। काइल मायर्स (4) और शामार ब्रुक्स (7) को मिचेल सैंटनर ने चार गेंद के अंदर आउट कर वेस्टइंडीज को बड़े झटके दिए। इसके बाद कप्तान निकोलस पूरन और विकेटकीपर डेवोन थॉमस भी एक-एक रन बनाकर चलते बने। दोनों खिलाड़ियों को मेहमान टीम के एक अन्य स्पिनर माइकल ब्रेसवेल ने अपना शिकार बनाया। शिमरोन हेटमायर ने कुछ संघर्ष करने की कोशिश की लेकिन भाग्य ने उनका साथ नहीं दिया और वह 18 गेंद में 14 रन बनाकर रन आउट हो गए। इसके बाद ब्रेसवेल ने जेसन होल्डर को भी आउट कर पवेलियन की राह दिखा दी।

आखिरी विकेट के लिए हुई 38 रन की नाबाद साझेदारी

न्यूजीलैंड के छह खिलाड़ी महज 40 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए थे। इसके बाद रोवमन पॉवेल (18 गेंद में 21 रन), रोमारियो शेफर्ड (18 गेंद में 18 रन) ने कुछ तेज तर्रार शॉट खेले लेकिन ईश सोढ़ी और सैंटनर ने दोनों को आउट कर वेस्टइंडीज की थोड़ी बहुत उम्मीदें भी तोड़ दीं। इसके बाद हेडेन वॉल्श (8 गेंद में 10 रन) और ओबेड मकॉय (15 गेंदों में 23) ने मिलकर आखिरी विकेट के लिए 38 रनों की अटूट साझेदारी की लेकिन वह जीत के लिए काफी नहीं था और वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 125 रन ही बना पाई।

गुप्टिल-विलियमसन बड़ी पारी खेलने में नाकाम

इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और उनके सलामी बल्लेबाजों ने इसे सही साबित किया। मार्टिन गुप्टिल (20) और डेवोन कॉन्वे (42) ने मिलकर टीम को तेज शुरुआत दिलाई और 21 गेंदों में 31 रन की साझेदारी की। गुप्टिल हालांकि चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर मकॉय की गेंद पर पूरन को कैच देकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद मकॉय ने कप्तान विलियमसन (दो गेंद में चार रन) को भी सस्ते में चलता किया।

ग्लेन फिलिप्स का अर्धशतक, डैरिल-कॉन्वे फिफ्टी से चूके

कॉन्वे और ग्लेन फिलिप्स ने हालांकि साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 46 गेंदों में 71 रन की साझेदारी की। ओडियन स्मिथ ने कॉन्वे को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। लेकिन फिर डैरिल मिचेल ने फिलिप्स के साथ एक मजबूत साझेदारी की और टीम की जीत सुनिश्चित की। दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 34 गेंदों में 83 रनों की तूफानी साझेदारी की। इस दौरान फिलिप्स ने अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर 41 गेंदों में 76 रन बनाकर आउट हुए। वहीं डेरिल मिचेल अपने अर्धशतक से चूक गए और 20 गेंद में 48 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद जेम्स नीशम (9) और माइकल ब्रेसवेल (4) ने मिलकर टीम के स्कोर को 215 तक पहुंचाया। 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022