WI vs NZ: न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, वेस्टइंडीज को तीसरे मैच में हराया, कैरेबियाई सरजमीं पर पहली बार जीती वनडे सीरीज

WI vs NZ: न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज के तीसरे वनडे में पांच विकेट से हराकर सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: August 22, 2022 9:21 IST
WI vs NZ ODI series, west indies vs new zealand- India TV Hindi
Image Source : BLACKCAPS WI vs NZ ODI series

Highlights

  • न्यूजीलैंड ने पांच विकेट से जीता तीसरा वनडे
  • सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा
  • वेस्टइंडीज के 302 रन के लक्ष्य को हासिल किया

WI vs NZ: न्यूजीलैंड की टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरा मैच पांच विकेट से जीत लिया है। कार्यवाहक कप्तान टॉम लॉथम के नेतृत्व में कीवी टीम ने वेस्टइंडीज के 302 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया और तीन मैचों की वनडे सीरीज पर भी कब्जा कर लिया। न्यूजीलैंड ने 2-1 से सीरीज जीतकर इतिहास भी रच दिया है। मेहमान टीम ने पहली बार कैरेबियाई सरजमीं पर वनडे सीरीज पर कब्जा किया है। इससे पहले दोनों देशों के बीच 2012 में वेस्टइंडीज में ही पांच मैचों की सीरीज खेली गई थी, जिसे कैरेबियाई टीम ने 4-1 से जीता था। इस सीरीज से पहले दोनों टीमों के बीच वेस्टइंडीज में कुल पांच सीरीज खेली गई थी, जिसमें हर बार बाजी वेस्टइंडीज के हाथों में रही थी।

गुप्टिल और कान्वे ने लगाए अर्धशतक

वेस्टइंडीज के 302 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और फिन एलेन (3) चौथे ओवर में पवेलियन लौट गए। हालांकि इसके बाद मार्टिन गुप्टिल (57) और डेवोन कॉन्वे (56) ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए 95 गेंदों में 82 रनों की साझेदारी की। हालांकि दोनों ही खिलाड़ी अपना-अपना अर्धशतक पूरा कर 26 रन के अंदर पवेलियन लौटे। लगातार विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 128 रन हो गया था और इस समय उसे एक बार फिर से साझेदारी की जरूरत थी और हुआ भी ऐसा ही।

लॉथम और मिचेल के बीच शतकीय साझेदारी

कप्तान टॉम लॉथम (69) ने डैरिल मिचेल (63) के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और चौथे विकेट के लिए 103 गेंदों में 120 रनों की साझेदारी की। इस दौरान दोनों खिलाड़ियों ने अपने-अपने अर्धशतक भी पूरे किए। दोनों की साझेदारी की बदौलत टीम का स्कोर भी लक्ष्य के करीब 248 रन पर पहुंच गया। लेकिन होल्डर और कैरियाह ने मिलकर इस जोड़ी को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया और वेस्टइंडीज की मैच में वापसी कराने की कोशिश की, लेकिन माइकल ब्रेसवेल (12*) और जेम्स नीशम (34*) ने मिलकर 23 गेंदों में 48 रन की अटूट साझेदारी की और मैच को 47.1 ओवर में ही खत्म कर दिया।

मायर्स और होप के बीच हुए 173 रन की साझेदारी

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। जिसके जवाब में शे होप और काइल मायर्स की सलामी जोड़ी ने मिलकर अपनी टीम को एक मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 209 गेंदों में 173 रनों की साझेदारी की। इस दौरान मायर्स (105) ने अपना शतक और होप (51) ने अर्धशतक पूरा किया। लेकिन दोनों ही खिलाड़ी दो गेंद में ही आउट होकर पवेलियन लौट गए। दोनों खिलाड़ियों के आउट होने के बाद वेस्टइंडीज ने लगातार अपने विकेट गंवाए और एक समय वह मुश्किल में नजर आ रही थी।

पूरन शतक से चूके

कप्तान निकोलस पूरन ने हालांकि 55 गेंदों में 91 रन और आखिरी में अल्जारी जोशेफ ने छह गेंदों में 20 रन की आतिशी पारी खेलकर टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया और न्यूजीलैंड के सामने एक चुनौतिपूर्ण लक्ष्य रखने में कामयाब रहे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड