Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ENGU19 vs INDU19 Final: यश ढुल ने फाइनल से पहले इंग्लैंड को किया आगाह, इस रणनीति के साथ उतरेगी टीम इंडिया

इंग्लैंड के खिलाफ अंडर-19 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फाइनल से पहले भारत के कप्तान यश ढुल ने कहा कि उनकी टीम डॉट गेंदों के जरिए बल्लेबाजों में दबाव बनाना चाहेगी। 

IANS Reported by: IANS
Published on: February 05, 2022 14:21 IST
Tom Prest of England and Yash Dhull of India pose with the ICC U19's Men's World Cup Trophy ahead of- India TV Hindi
Image Source : ICC Tom Prest of England and Yash Dhull of India pose with the ICC U19's Men's World Cup Trophy ahead of the ICC U19 Men's Cricket World Cup Final match between England and India at Sir Vivian Richards Stadium on February 04, 2022 in Antigua.

नॉर्थ साउंड (एंटीगुआ)। इंग्लैंड के खिलाफ अंडर-19 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फाइनल से पहले भारत के कप्तान यश ढुल ने कहा कि उनकी टीम डॉट गेंदों के जरिए बल्लेबाजों में दबाव बनाना चाहेगी। शनिवार को यहां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड टीम के खिलाफ फाइनल मैच खेला जाएगा। अपने अभियान की शुरुआत में भारतीय टीम के कई खिलाड़ी कोविड-19 से संक्रमित हो गए थे। इसके बावजूद टीम के अन्य खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने भी अपनी जीत में जोरदार प्रदर्शन किया है।

ढुल ने आईसीसी को बताया कि, "यह इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम के लिए एक अच्छी चुनौती होगी। वे आक्रामक क्रिकेट खेलते हैं और विपक्ष पर हावी होते हुए दिख रहे हैं। उनके खिलाफ हमारा ²ष्टिकोण अधिक से अधिक डॉट गेंद फेंकने का होगा। टीम का मनोबल ऊंचा है। हम फाइनल खेलने के लिए उत्साहित हैं। यह फाइनल है लेकिन यह अभी भी सिर्फ एक खेल है। इसलिए, हम खेल को अच्छी मानसिकता के साथ खेलेंगे।"

भारतीय कप्तान ने कहा कि खिताबी मुकाबले से पहले विराट कोहली के मार्गदर्शन ने टीम के आत्मविश्वास में इजाफा किया है।

उन्होंने कहा, "विराट कोहली ने टीम को शुभकामनाएं दीं क्योंकि टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इसलिए, उनकी बातें हमें आत्मविश्वास देंगी। जब एक वरिष्ठ खिलाड़ी टीम के साथ खड़ा रहता है, तो टीम का मनोबल बढ़ता है। उन्होंने हमसे कुछ बुनियादी बातों के बारे में बात की। जैसे कि सामान्य क्रिकेट कैसे खेलें और अपने गेम प्लान पर कैसे टिके रहें। उनके साथ खिलाड़ियों को बातचीत करना अच्छा लगा।"

इंग्लैंड ने 24 साल पहले अपनी एकमात्र खिताबी जीत के बाद से अपने सर्वश्रेष्ठ आईसीसी अंडर-19 पुरुष सीडब्ल्यूसी का आनंद लिया है। पस्र्ट केवल उस इतिहास के बारे में जानते हैं और उनके पक्ष ने पहले ही कितना कुछ हासिल कर लिया है।

IND vs WI, 1st ODI Match Preview: रोहित-द्रविड़ के साथ ‘नयी शुरूआत’ पर होगी वनडे में भारत की निगाहें

टेस्ट कप्तान जो रूट और सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मोर्गन के समर्थन के साथ, इंग्लैंड 1998 की सफलता को दोहराने की उम्मीद कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "यह 24 वर्षो में पहली बार है जब इंग्लैंड इस फाइनल में है। मुझे नहीं पता कि क्या हम इस समय इस पर विश्वास कर सकते हैं, कि हम विश्व कप फाइनल में खेलने जा रहे हैं। यह कुछ ऐसा है जिसका आप बड़े होने का सपना देखते हैं। इसलिए हम सभी वास्तव में उत्साहित हैं और खेलने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।"

उन्होंने कहा, "वरिष्ठ खिलाड़ी कह रहे थे कि वे हमारे खेल से कितना प्रभावित हुए हैं और 24 वर्षो में अपने पहले अंडर-19 पुरुष फाइनल में हमने जो किया है, उस पर उन्हें टीम पर गर्व है।"

क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में क्रमश: दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान को हराकर इंग्लैंड मैदान से परिचित है। हालांकि भारत को आयोजन स्थल पर नहीं खेलने से नुकसान होगा। लेकिन क्वार्टर में 2020 चैंपियन बांग्लादेश और फिर सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी प्रभावशाली जीत से उनका मनोबल बढ़ाना चाहिए।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले चार संघर्षो में, ढुल ने एक शतक बनाया था और वह उसी की उम्मीद फिर से कर रहे हैं क्योंकि भारत इंग्लैंड के बड़े हिटरों को रोकने की कोशिश कर रहा है।

'ग्रीम ले' फाइनल के लिए मैच रेफरी होंगे और खेल में खड़े मैच अधिकारी आयरलैंड के रोलैंड ब्लैक और आईसीसी के अनुसार पाकिस्तान के आसिफ याकूब होंगे। पाकिस्तान के राशिद रियाज टीवी अंपायर के रूप में काम करेंगे और वेस्टइंडीज की जैकलीन विलियम्स चौथी अंपायर होंगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement