1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020 : KXIP के गेंदबाजी कोच ने की मोहम्मद शमी की तारीफ, बताया क्या है उनकी सफलता का कारण

IPL 2020 : KXIP के गेंदबाजी कोच ने की मोहम्मद शमी की तारीफ, बताया क्या है उनकी सफलता का कारण

लैंगवेल्ड्ट ने कहा "उनका काम करने का तरीका, इसने मुझे काफी प्रभावित किया है। पहले दिन से वो टीम में ऊर्जा लेकर आए हैं।"

IANS IANS
Published on: September 13, 2020 16:21 IST
IPL 2020: KXIP bowling coach praised Mohammad Shami, what is the reason for his success- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IPL 2020: KXIP bowling coach praised Mohammad Shami, what is the reason for his success

कोलकाता। मोहम्मद शमी ने अपने ट्रेनिंग से उदाहरण पेश किया है। वह अलग स्तर की मेहनत करते हैं और यही उनकी सफलता का सबसे बड़ा कारण है। यह कहना है किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाजी कोच चार्ल्स लैंगवेल्ड्ट का। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शमी को इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में गिना जाता है। वह कप्तान विराट कोहली के अहम हथियार माने जाते हैं।

दक्षिण अफ्रीका के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके लैंगवेल्ड्ट ने दुबई से आईएएनएस से बात करते हुए कहा,"उनका काम करने का तरीका, इसने मुझे काफी प्रभावित किया है। पहले दिन से वो टीम में ऊर्जा लेकर आए हैं।"

ये भी पढ़ें - झारखंड प्रीमियर लीग की शुरुआत 15 सितंबर से, 6 टीमें लेंगी हिस्सा

उन्होंने कहा, "ट्रेनिंग की जब बात आती है तब वह पैमाने सेट करते हैं। मेरे लिए यह काफी अहम रहा है। ट्रेनिंग की जहां तक बात आती है वो अलग ही हैं। किसी तरह की शिकायत नहीं। वह अपने काम का बोझ बहुत अच्छे से संभालते हैं। वह अपनी ही गेंदबाजी की समीक्षा कर सकते हैं। मुझे लगता है कि उनका काम करने का तरीका युवाओं में उनके आदर्श बनाता है।"

शमी ने कुछ दिन पहले ही आईएएनएस से कहा था कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की गर्मी भरी स्थिति में वर्कलोड मैनेजमेंट काफी अहम होगा।

ये भी पढ़ें - आईपीएल के 13वें सीजन में भाग लेने के लिए यूएई पहुंचे कीमो पॉल और शेमरान हेटमायर

लैंगवेल्ड्ट ने कहा, "यहां की गर्मी अब सहने लायक है। हमारे एक या दो अभ्यास सत्र रहे हैं जो चुनौतीपूर्ण रहे। अब यहां तापमान में कमी आई है, लेकिन ज्यादा नहीं।"

उन्होंने कहा, "हमारे लिए अहम है कि हम वर्कलोड को अच्छे से मैनेज करें। इस तरह के टूर्नामेंट में एक गेंदबाज आमतौर पर एक सप्ताह में 80 से 120 गेंदें करता है। अगर वो इससे ज्यादा जाता है तो यह चिंता का विषय है, इसलिए हम कोशिश करते हैं और मॉनीटर करते हैं कि वो एक सप्ताह में कितनी गेंद कर रहे हैं। हमारे पास अच्छे फिटनेस ट्रेनर हैं। वह हमें हर सप्ताह वर्कलोड को लेकर फीडबैक देते हैं। हम उसे देखते हैं और उसके हिसाब से अभ्यास करते हैं।"

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को कोई ढिलाई नहीं दी जाएगी, करना होगा क्वारंटीन - एरिक सिमंस

45 साल के कोच ने कहा कि युवा खिलाड़ियों को जरूरत पड़ने पर आगे आना होगा।

उन्होंने कहा, "हमारे पास अच्छा गेंदबाजी आक्रमण है। मोहम्मद शमी शानदार है। पिछले सीजन में वह हमारे लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। इसलिए हमारे पास विविधता है और यही अहम है। टीम में गहराई होना महत्वपूर्ण है।"

उन्होंने कहा, "एक गेंदबाजी ईकाई के तौर पर हम जो चाहते हैं उसके लिए आपको युवा खिलाड़ियों को आगे आने की जरूरत है जैसे- ईशन पोरेल, अर्शदीप सिंह, र्दशन नालकंडे। उन्हें उसी स्तर पर काम करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि अगर चोटें लगें तो यह लोग तैयार रहें। उन्हें टीम संतुलन के हिसाब से खेलने को लेकर भी तैयार रहना होगा। मेरे लिए जरूरी है कि मैं उन्हें मैच फिट रखूं।"

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : चौथी बार खिताब जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी चेन्नई सुपर किंग्स

लैंगवेल्ड्ट ने टीम के कोच अनिल कुंबले और कप्तान लोकेश राहुल की भी तारीफ की और कहा, "मैं अनिल के खिलाफ खेला हूं और उन्हें जानता हूं। वह शानदार हैं। वह जानते है कि कब खिलाड़ियों को पुश करना है और कब नहीं। राहुल ने उच्च स्तर के पैमाने तय किए हैं, वह उदाहरण पेश करते हैं। वह ज्यादा शिकायत नहीं करते। हमने पिछले सीजन बात की थी। हमें विकेट लेने की जरूरत है। जो रनरेट नीचे ला सके और विपक्षी टीम पर दबाव बना सके। इसलिए हमें विकेट लेने की जरूरत है।"

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker