1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2021
  5. IPL 2021 : देवदत्त पडिकल (101)* के धमाकेदार शतक से आरसीबी ने राजस्थान को 10 विकेट से हराया

IPL 2021 : देवदत्त पडिकल (101)* के धमाकेदार शतक से आरसीबी ने राजस्थान को 10 विकेट से हराया, सीजन-14 में दर्ज की लगातार चौथी जीत

देवदत्त पडिकल और कप्तान विराट कोहली शानदार बल्लेबाजी से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने राजस्थान रॉयल्स को 10 विकेट से हराकर सीजन-14 में दर्ज की लगातार चौथी जीत।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: April 22, 2021 23:33 IST
Devdutt Padikkal, Virat Kohli, RCB, Rajasthan, IPL, IPL 2021, Sports, cricket - India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Devdutt Padikkal and Virat Kohli 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने देवदत्त पडीक्कल (नाबाद 101 रन) के आकर्षक शतक और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 72 रन) की शानदार अर्धशतकीय पारी से इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मैच में राजस्थान रॉयल्स को 21 गेंद रहते 10 विकेट से करारी शिकस्त देकर इस सीजन में लगातार चौथी जीत दर्ज की। राजस्थान रॉयल्स शीर्ष क्रम की विफलता के बावजूद नौ विकेट पर 177 रन बनाने में सफल रही थी। लेकिन बल्लेबाजों के लिये मददगार इस पिच पर यह लक्ष्य चुनौतीपूर्ण नहीं था और वो भी पिछले सभी मैचों में जीत से आत्मविश्वास से भरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिये तो बिलकुल नहीं। पडीक्कल और कोहली के बीच पहले विकेट के लिये 181 रन की साझेदारी टीम की लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी भागीदारी भी रही। 

टीम ने 16.3 ओवर में 181 रन बनाकर जीत दर्ज की। टीम इस तरह चारों मैचों में जीत से आठ अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर पहुंच गयी। कोहली ने पारी के पहले ही ओवर में लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल की गेंद को छक्के के लिये उठाकर बड़ी पारी खेलने के इरादे जाहिर कर दिये थे। उन्होंने पडीक्कल को इस साझेदारी में आक्रामक होने दिया और वह दूसरे छोर पर बीच बीच में शॉट लगाकर उनका साथ निभाते रहे। लेकिन अंत में उन्होंने अपनी पारी को तेजी दी जिसमें उन्होंने 47 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और तीन छक्के जमाये। 

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : टूर्नामेंट के इतिहास में आरसीबी के लिए ऐसा करने वाले पहले ओपनिंग जोड़ी बने पडिकल और कोहली

पडीक्कल का यह आईपीएल में पहला शतक है जिसके लिये उन्होंने 52 गेंदों का सामना किया और इसमें 11 चौके और छह छक्के लगाये। वह आईपीएल में सैकड़ा लगाने वाले तीसरे युवा बल्लेबाज हैं। लेकिन लक्ष्य का पीछा करते हुए वह ऐसा करने वाले सबसे युवा हैं। इस प्रदर्शन के लिये इस 20 वर्षीय खिलाड़ी को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। साथ ही यह आरसीबी के लिये 14वां शतक था जो किसी भी आईपीएल फ्रेंचाइजी के सबसे ज्यादा शतक भी हैं। 

पिछले मैचों में प्रदर्शन से राजस्थान रॉयल्स के हौसले वैसे ही पस्त थे लेकिन उसके गेंदबाजों का प्रदर्शन इतना खराब नहीं रहा था। पर इस मैच में कोई भी गेंदबाज एक भी विकेट नहीं झटक सका। इस तरह टीम तालिका में सबसे निचले स्थान पर पहुंच गयी। इससे पहले गेंदबाजों ने कप्तान कोहली के टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण करने के फैसले को सही साबित करते हुए राजस्थान रॉयल्स के शुरूआत में विकेट झटक लिये। उसके लिये मोहम्मद सिराज ने 27 रन देकर तीन विकेट चटकाये जबकि हर्षल पटेल ने अंतिम ओवर में दो विकेट से कुल तीन विकेट हासिल किये। 

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : सनराइजर्स हैदराबाद को लगा बड़ा झटका, घुटने में चोट के कारण सीजन-14 से बाहर हुए टी नटराजन

काइल जैमीसन, केन रिचर्डसन और वाशिंगटन सुंदर को एक एक विकेट मिला। राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी एक समस्या बनी हुई थी जो इस मैच में भी जारी रही। कप्तान संजू सैमसन की बड़ी पारी खेलने की उम्मीद पूरी नहीं हो सकी। पर शिवम दुबे (46 रन, 32 गेंद, पांच चौके, दो छक्के) और रियान पराग (25 रन, 16 गेंद, चार चौके) ने पांचवें विकेट के लिये 39 गेंद में 66 रन जोड़कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। 

अंत में राहुल तेवतिया ने 23 गेंद में 40 रन का योगदान दिया जिसमें चार चौके और दो छक्के जड़े थे। बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद टीम ने पावरप्ले के तीसरे से पांचवें प्रत्येक ओवर में एक एक विकेट गंवाया। जोस बटलर (08) से टीम को अच्छी शुरूआत दिलाने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका और वह दूसरे ओवर में सिराज की गेंद को तेज मारने के प्रयास में बोल्ड हो गये। 

काइल जैमीसन ने अगले ओवर में मनन वोहरा (07) को आउट कर टीम को दूसरा झटका दिया जो गेंद को उठाने की कोशिश में केन रिचर्डसन को मिड आन पर कैच दे बैठे। पांचवें ओवर में सिराज ने क्रीज पर उतरे डेविड मिलर के खिलाफ पगबाधा की अपील की और आरसीबी के कप्तान कोहली ने रिव्यू लेने का फैसला किया जो राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ गया। मिलर भी सिराज की यार्कर से हैरान दिख रहे थे, इस तरह टीम की उन्हें चौथे नंबर पर उतारने की रणनीति कारगर नहीं हुई। 

यह भी पढ़ें- IPL 2021, RCB vs RR: RCB के सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल ने जड़ा IPL का पहला शतक

पावरप्ले में राजस्थान रॉयल्स ने 32 रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे। सैमसन (21) ने पावरप्ले के बाद हाथ खोलना शुरू किया और आठवें ओवर में वाशिंगटन सुंदर की पहली ही गेंद को मिडविकेट पर छक्के के लिये भेजा। पर उनकी लंबी पारी खेलने की ख्वाहिश अगली ही गेंद में समाप्त हो गयी, जिसमें फिर उन्होंने गेंद को मिडविकेट की तरफ उठाया लेकिन यह शॉट इतना ताकतवर नहीं था और वह आउट हो गये। 

दुबे और पराग फिर पारी को संभालने में अहम भूमिका निभायी। हर्षल पटेल ने पराग को आउट कर अर्धशतकीय साझेदारी को तोड़ा। दुबे ने आईपीएल में अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेली लेकिन अर्धशतक से चार रन से चूक गये। उन्हें रिचर्डसन ने आउट किया। टीम ने अंत में तीन विकेट 170 रन के स्कोर पर गंवाये। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker