Sunday, April 28, 2024
Advertisement

RCB के 5 खिलाड़ी, जो चले तो CSK ​के खिलाफ दोहराया जाएगा 2008 वाला कारनामा

आरसीबी ने साल 2008 में पहली और आखिरी बार सीएसके को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आईपीएल में हराया था, उसके बाद से अब तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम वहां जीत के लिए तरस रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 21, 2024 17:04 IST
csk vs rcb ipl 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV RCB के 5 खिलाड़ी, जो चले तो CSK ​के खिलाफ दोहराया जाएगा 2008 वाला कारनामा

RCB vs CSK IPL 2024 : साल 2019 में आरसीबी और सीएसके बीच आईपीएल का उद्घाटक मुकाबला खेला गया था। ये मैच भी चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में था। इस मैच को एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम ने अपने नाम किया था। अब ठीक 5 साल बाद फिर से ऐसा ही हो रहा है। टीमों वही हैं, वेन्यू भी वही है, बस साल बदल गया है। क्या आरसीबी की टीम उस हार का बदला इस बार ले पाएगी। इसका फैसला 22 मार्च को हो जाएगा। इस बीच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के उन 5 खिलाड़ियों के बारे में हम आपको बताएंगे, जो अगर चल गए तो फिर सीएसके को उसके घर में हराने की क्षमता रखते हैं। 

आईपीएल में आरसीबी बनाम सीएसके के आंकड़े 

आईपीएल के इतिहास में अब तक सीएसके और आरसीबी के बीच कुल 31 मैच खेले गए हैं, इसमें से 20 मुकाबले सीएसके ने जीते हैं और केवल 10 में ही आरसीबी ने जीत दर्ज की है। एक मैच का नतीजा नहीं आया है। वहीं अगर चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में इन दोनों टीमों के मैच की बात की जाए तो वहां पर इन का मुकाबला अब तक 8 बार हुआ है, इसमें से 7 मैच चेन्नई ने जीते हैं और बेंगलुरु को केवल एक ही जीत नसीब हुई है। ये एक जीत साल 2008 में मिली थी। यानी पहले आईपीएल में। इसके बाद से लेकर अब तक जब भी चेन्नई में मैच हुआ है, आरसीबी को हार मिली है। क्या आरसीबी की टीम वो काम कर पाएगी, जो 16 साल से नहीं हुआ, ये बड़ा सवाल है। चलिए जरा आरसीबी के 5 मैच विनर की बात की जाए। 

फॉफ डुप्लेसी : फॉफ डुप्लेसी इस बार आरसीबी के कप्तान हैं। खास बात ये है कि डुप्लेसी इससे पहले सीएसके के लिए ही खेला करते थे। उनके आईपीएल आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो हम पाएंगे कि उन्होंने अब तक 130 मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम 4138 रन हैं। डुप्लेसी ने कोई शतक तो नहीं लगाया है, लेकिन उनके नाम 33 अर्धशतक हैं। आईपीएल में डुप्लेसिस का औसत 36.9 का है और वे 134.14 के औसत से बल्लेबाजी करते हैं। 

विराट कोहली : विराट कोहली की तो बात ही क्या है। वे इस वक्त आईपीएल और टीम इंडिया ही नहीं, पूरी दुनिया के स्टार बल्लेबाज हैं। आईपीएल में अब तक कोहली 237 मैच खेलकर 7263 रन बना चुके हैं। वे इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। कोहली ने अब तक 7 शतक और 50 अर्धशतक इंडियन प्रीमियर लीग में लगाए हैं। इसमें से 9 अर्धशतक तो सीएसके खिलाफ ही हैं। 

ग्लेन मैक्सवेल : ग्लेन मैक्सवेल उन खिलाड़ियों में गिने जाते हैं, जो आईपीएल में कई टीमों से खेल चुके हैं। फिलहाल वे आरसीबी में हैं। लेकिन दुनिया जानती है जिस दिन मैक्सवेल का बल्ला चलेगा, उस दिन विरोधी टीम के गेंदबाजों का बुरा​ दिन होता है। आईपीएल में अब तक 124 मैच खेल चुके ग्लेन मैक्सवेल ने 2719 रन बनाए हैं। उनके नाम 18 अर्धशतक हैं। मैक्सवेल का औसत 26.4 है और उनका स्ट्राइक रेट 157.62 का है। 

मोहम्मद सिराज : मोहम्मद सिराज की बात की जाए तो उन्होंने आईपीएल में साल 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए डेब्यू किया था। हालांकि जल्द ही वे आरसीबी में आ गए और इसके बाद इसी टीम के लिए खेल रहे हैं। वे इस वक्त आरसीबी और टीम इंडिया के सबसे घातक गेंदबाजों में से एक हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में 79 मैच खेल चुके सिराज ने अब तक 78 विकेट चटकाए हैं। वहीं उनके नाम टी20 इंटरनेशनल में दस मैच खेलकर 12 विकेट हैं। 

कैमरन ग्रीन  : कैमरन ग्रीन पहली बार आईपीएल में आरसीबी के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। इससे पहले वे मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे थे, लेकिन उन्हें ट्रेड करते हुए आरसीबी अपने पाले में लेकर आई है। उनका आईपीएल का करियर अब बहुत बड़ा तो नहीं है, लेकिन वे गेंद और बल्ले दोनों से कमाल करने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने आईपीएल के 16 मैच खेलकर 282 रन बनाए हैं। वहीं 6 विकेट भी लिए हैं। 

संभावित प्लेइंग इलेवन : फॉफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अल्जारी जोसेफ, कर्ण शर्मा, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप। 

ये भी पढ़ें 

IPL 2024 से पहले CSK का बड़ा ऐलान, एमएस धोनी की जगह ये खिलाड़ी होगा कप्तान

पंजाब किंग्स में IPL 2024 से पहले बड़ा बदलाव, T20 विश्व कप के दावेदार को बड़ी जिम्मेदारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement