IPL Media Rights Update : आईपीएल के एक मैच की वेल्यू 100 करोड़ के पार

बीसीसीआई आईपीएल 2023 से लेकर साल 2027 तक यानी पांच साल के लिए मीडिया राइट्स बेच रही है। पैकेज ए यानी टीवी राइट्स पाने के लिए बेस प्राइज 49 करोड़ रुपये रखा गया था।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 12, 2022 17:38 IST
IPL 2022 Trophy- India TV Hindi
Image Source : PTI IPL 2022 Trophy

Highlights

  • आज ही शुरू हुई है आईपीएल 2023 से साल 2027 तक के मीडिया राइट्स की बोली
  • पहले पैकेज ए और बी के लिए मुंबई में लगाई जा रही है कंपनियों की ओर से बोली
  • अभी एक से दो दिन तक और चल सकती है मीडिया राइट्स खरीदने के लिए बोली

IPL Media Rights Auction LIVE Updates  : आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए इस वक्त बोली लगाई जा रही है। बीसीसीआई ने पहले ही ऐलान किया था कि 12 जून को दिन में 11 बजे से बोली लगाई जाएगी। टीवी और डिजिटल के लिए बोली सबसे पहले लग रही है। ये पैकेज और पैकेज दो के तहत आते हैं। इस बीच खबर ​ये निकलकर सामने आ रही है कि पैकेज ए और पैकेज बी के मीडिया अधिकार पाने के लिए बोली अब 42 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। टीवी और ​डिजिटल को मिलाकर ये बोली प्रति मैच करीब 100 करोड़ के आसपास है। हालांकि अभी भी बोली खत्म नहीं हुई है। इस बीच ये पता नहीं है कि इतनी बड़ी बोली किस कंपनी ने लगाई है, लेकिन बोली कहां तक पहुंची है, ये जरूर सामने आ रहा है। 

टीवी राइट्स का बेस प्राइज 49 करोड़ रुपये और​ डिजिटल का 33 करोड़ रुपये

बीसीसीआई आईपीएल 2023 से लेकर साल 2027 तक यानी पांच साल के लिए मीडिया राइट्स बेच रही है। पैकेज ए यानी टीवी राइट्स पाने के लिए बेस प्राइज 49 करोड़ रुपये रखा गया था। वहीं पैकेज बी यानी डिजिटल राइट्स के लिए बोली 33 करोड़ रुपये से शुरू हो रही थी। आईपीएल में इस बार टीमों की संख्या भी बढ़ गई है। आईपीएल 2021 तक आठ टीमें इसका हिस्सा हुआ करती थीं, लेकिन साल 2022 में ये बढ़कर दस हो गई है। बीसीसीआई की योजना है कि आईपीएल 2023 में कुल 74 मैचों का आयोजन किया जाए। हालांकि इसके आगे के सालों में मैचों की संख्या बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है। 

इससे पहले एक दिन के मैच की कीमत करीब 55 करोड़ रुपये थी
आईपीएल 2023 के एक मैच को दिखाने के राइट्स पाने के लिए कंपनियां 100 करोड़ रुपये तक खर्च करने के लिए तैयार हैं, जबकि इससे पहले एक मैच की वेल्यू करीब 55 करोड़ रुपये थी। यानी ये दो गुने के करीब पहुंच गई है। इस बीच खबर ये है कि बोली अभी भी लग रही है। आज शाम छह बजे तक की बोली लगेगी, अगर आखिरी बोली लग गई तो ठीक है, लेकिन अगर बोली जारी रही तो इसे अगले दिन यानी सोमवार को भी जारी रखा जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि सोमवार को कंपनियां अपनी रणनीति बनाकर फिर से मैदान में उतरेंगी, उसके बाद फिर से घमासान होगा। पैकेज ए और बी के बिकने के बाद पैकेज सी और डी की बारी आएगी, जो पहले दो पैकेज से काफी सस्ते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन