Saturday, May 04, 2024
Advertisement

यूरो 2020 : स्विट्जरलैंड ने फ्रांस को पेनल्टी शूट आउट में 5-4 से हराया

स्विट्जरलैंड 67 साल में पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रहा। मैच निर्धारित समय में 3-3 से बराबर रहा था जिसके बाद पेनल्टी शूट आउट का सहारा लिया गया। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: June 29, 2021 10:42 IST
Euro 2020, Switzerland, France, penalty shoot-out- India TV Hindi
Image Source : GETTY witzerland vs France, Euro 2020

गोलकीपर यान सोमेर के शानदार बचाव से स्विट्जरलैंड ने सोमवार को यहां विश्व चैंपियन फ्रांस को पेनल्टी शूट आउट में 5-4 से हराकर यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप – यूरो 2020 के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। अपनी दूसरी बेटी के जन्म के कारण ग्रुप चरण के बीच में अवकाश लेने वाले सोमेर ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक काइलन एमबापे को पेनल्टी पर गोल नहीं करने दिया। 

इससे स्विट्जरलैंड 67 साल में पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रहा। मैच निर्धारित समय में 3-3 से बराबर रहा था जिसके बाद पेनल्टी शूट आउट का सहारा लिया गया। 

यह भी पढ़ें- मोराता और मिकेल के दमदार खेल से यूरो कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा स्पेन, क्रोएशिया को 5-3 से हराया

स्विट्जरलैंड ने अपनी पांचों पेनल्टी पर गोल किये। फ्रांस की तरफ से एमबापे आखिरी पेनल्टी लेने के लिये आये लेकिन सोमेर ने अपने दायीं तरफ डाइव लगाकर उसे बचा दिया। पिछले विश्व कप फाइनल में गोल करके सुपरस्टार बने एमबापे ही नहीं पूरा फ्रांस गमगीन हो गया। 

सोमेर ने बाद में कहा, ‘‘फुटबॉल के लिये क्या शानदार शाम थी। हमारे पास अंतिम 16 से आगे बढ़ने का मौका था क्योंकि हम पहले कभी इससे आगे नहीं पहुंच पाये थे। हमने अपनी जीजान लगा दी थी। यह शानदार है। ’’ 

यह भी पढ़ें- गोवा में पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा से हुई भूल, भरना पड़ा जुर्माना

स्विस टीम 1954 में विश्व कप की मेजबानी के बाद कभी किसी टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल तक नहीं पहुंची थी। यूरो कप में वह कभी अंतिम 16 से आगे नहीं बढ़ पायी थी। क्वार्टर फाइनल में उसका मुकाबला स्पेन से होगा। 

मैच में स्विट्जरलैंड की तरफ से हैरिस सेफ्रोविच (15वे और 81वें मिनट) ने दो गोल किये जबकि मारियो गावरोनोविच ने 90वें मिनट में बराबरी का गोल दागा था। फ्रांस के लिये करीम बेंजेमा ने 57वें और 59वें मिनट में जबकि पॉल पोग्बा ने 75वें मिनट में गोल किया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement