Friday, March 29, 2024
Advertisement

फेडरर और जोकोविक के सामने 'करियर गोल्डन स्लैम' पूरा करने की चुनौती

फेडरर और जोकोविक का एकल में स्वर्ण जीतने का सपना हालांकि अब तक पूरा नहीं हो सका है।

IANS Reported by: IANS
Published on: November 30, 2019 16:51 IST
Roger Federer and Novak Jakovich- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE Roger Federer and Novak Jakovich

नई दिल्ली। ओलंपिक में स्वर्ण जीतना हर खिलाड़ी का सपना होता है। खेल जगत के महानतम खिलाड़ियों के लिए ओलंपिक स्वर्ण का वही मायने होते हैं, जो पहली बार ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के लिए होते हैं। ऐसे में टेनिस के महानतम खिलाड़ियों में से एक स्पेन के रफाल नडाल, स्विस सुपर स्टार रोजर फेडरर और सर्बिया के नोवाक जोकोविक भला इससे अलग कैसे हो सकते हैं। करियर ग्रैंड स्लैम पूरा कर चुके आधुनिक टेनिस के इन तीन दिग्गजों में नडाल अलग हैं क्योंकि वह 2008 के बीजिंग ओलंपिक में अपने देश के लिए एकल स्वर्ण और 2016 के रियो ओलंपिक में पुरुष युगल स्वर्ण जीतकर 'करियर गोल्डन स्लैम' पूरा कर चुके हैं। 

फेडरर और जोकोविक का एकल में स्वर्ण जीतने का सपना हालांकि अब तक पूरा नहीं हो सका है। बीजिंग ओलंपिक में स्टैनिसिलास वावरिंका के साथ युगल स्वर्ण जीत चुके फेडरर ने 2012 के लंदन ओलंपिक में एक का रजत पदक जीता था जबकि जोकोविक ने बीजिंग में पहले प्रयास में कांस्य पदक अपने नाम किया था।

थोड़ा पीछे जाएं तो अमेरिका के आंद्रे अगासी भी ओलंपिक में स्वर्ण जीतने का कारनामा कर चुके हैं। अगासी ने भी करियर ग्रैंड स्लैम और करियर गोल्डन स्लैम पूरा किया है। ओलंपिक में सबसे अधिक दो स्वर्ण जीतने का रिकार्ड ब्रिटेन के एंडी मरे के नाम है। मरे ने लंदन ओलंपिक और रियो ओलंपिक में स्वर्ण जीता था लेकिन वह करियर ग्रैंड स्लैम पूरा नहीं कर सके हैं। अब देखने वाली बात यह है कि क्या अंतिम बार ओलंपिक में हिस्सा ले रहे फेडरर और जोकोविक करियर गोल्डन स्लैम पूरा कर पाते हैं या नहीं।

जोकोविक ने टोक्यो में होने वाले अगले ओलंपिक खेलों में स्वर्ण जीतने के लिए कमर कस लिया है। वह निश्चित तौर पर सर्बियाई दल के झंडाबरकार होंगे और इसी कारण वह अपने देश के लिए सोना जीतने का अपना सपना पूरा करना चाहेंगे।

अक्टूबर 2019 में जोकोविक ने 2020 ओलंपिके टेनिस वेन्यू एरियाके कोलोजियम में आयोजित टूर्नामेंट जीता था। इसके बाद जोकोविक ने कहा था, "मैं खुद को टोक्यो ओलंपिक के लिए तैयार करने का प्रयास कर रहा हूं। बीते ओलंपिक में मैं चोटिल था और पहले दौर में हार गया था। अब मैं फिट हूं और अपने सफर को बीजिंग से आग ेले जाना चाहता हूं। मैं सोना के लिए संघर्ष करूंगा। ओलंपिक हमेशा से मेरे दिल में रहा है।"

अब तक 16 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके जोकोविक ने 21 साल की उम्र में 2008 में बीजिंग ओलंपिक में पहली बार हिस्सा लिया था। सेमीफाइनल में नडाल ने उन्हें हराया था लेकिन बाद में जोकोविक ने जेम्स ब्लैक को हराते हुए कांस्य जीता था। ब्लेक ने क्वार्टर फाइलन में फेडरर को हराया था। 2012 में जोकोविक सेमीफाइनल में चैम्पिंयन एंडी मरे से हार गए थे। इसके बाद कांस्य पदक मैच में वह अर्जेटीना के जुआन मार्टिन डेल पोटरो से हार गए। रियो ओलंपिक में जोकोविक को पहले ही दौर में हार मिली थी।

दूसरी ओर, अब तक सबसे अधिक 20 ग्रैंड स्लैम जीत चुके फेडरर ने 19 साल की उम्र में पहली बार सिडनी ओलंपिक में हिस्सा लिया था। वह सेमीफाइल में पहुंचे थे, जहां जर्मनी के टॉमी हास ने उन्हें हराया था। इसके बाद वह कांस्य पदक मुकाबले में फ्रांस के टॉमी हास से हार गए थे। सिडनी ओलंपिक में ही वह अपनी मौजूदा पत्नी मिर्का वानविनेक से मिले थे। 2004 में फेडरर को दूसरे दौर में हार मिली। चार साल बाद फेडरर ने बीजिंग ओलंपिक में हिस्सा लिया लेकिन क्वार्टर फाइनल में हार गए। फेडरर ने हालांकि यहां युगल में स्वर्ण जीता।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement