Monday, May 06, 2024
Advertisement

भारत ने नेपाल को 3-0 से मात देकर जीता रिकॉर्ड 8वां सैफ चैम्पियनशिप का खिताब

कप्तान सुनील छेत्री (48वें मिनट) ने गोल किया, जिसके बाद युवा सुरेश सिंह (50वें मिनट) ने एक मिनट के भीतर बढ़त को दोगुना कर दूसरे हाफ में ब्लू टाइगर्स के लिए दो गोल की बढ़त बना ली। 

IANS Edited by: IANS
Published on: October 17, 2021 9:16 IST
India vs Nepal, Football, SAIF Championship, Sports - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@INDIANFOOTBALL SAIF Championship, India vs Nepal 

भारतीय फुटबॉल टीम ने शनिवार को नेशनल फुटबॉल स्टेडियम में खेले गए फाइनल में नेपाल को 3-0 से हराकर सैफ चैंपियनशिप ट्रॉफी पर रिकॉर्ड आठवीं बार जीत हासिल की। कप्तान सुनील छेत्री (48वें मिनट) ने गोल किया, जिसके बाद युवा सुरेश सिंह (50वें मिनट) ने एक मिनट के भीतर बढ़त को दोगुना कर दूसरे हाफ में ब्लू टाइगर्स के लिए दो गोल की बढ़त बना ली। 

सुपर-सब अब्दुल सहल (90वें) ने नेपाली रक्षा को पछाड़ते हुए विनियमन समय के अंतिम समय में ताबूत में अंतिम एक कील ठोंक दी। संयोग से, यह छेत्री का इस अभियान के दौरान कई आउटिंग में स्कोरिंग चार्ट के शीर्ष पर समाप्त होने वाला पांचवां गोल था। 

यह भी पढ़ें- T20 World Cup में धोनी की मौजूदगी से खुश हैं कोहली, कही ये बात

वहीं 2019 में पदभार संभालने के बाद सीनियर राष्ट्रीय टीम के साथ कोच इगोर स्टिमैक की यह पहली ट्रॉफी भी थी। स्टिमैक ने शुरुआती लाइन-अप में कुछ बदलाव किए, क्योंकि अनिरुद्ध थापा और चिंगलेनसाना सिंह निलंबित सुभाषिश बोस और चोटिल ब्रैंडन फर्नांडीस के लिए आए।

ब्लू टाइगर्स के लिए पहला मौका चौथे मिनट में आया जब यासिर ने थापा के लिए दाहिनी ओर से एक स्वादिष्ट गेंद खेली लेकिन नेपाली गोलकीपर किरण लिम्बु गेंद को हथियाने के लिए अपनी लाइन से बाहर आ गए। भारतीय फॉरवर्ड लाइन ने गतिरोध को तोड़ने की हर संभव कोशिश की, लेकिन नेपाली रक्षकों ने शुरुआती एक्सचेंजों में उन्हें दूर रखा।

पहले हाफ के अंत में छेत्री अपना 80वां अंतर्राष्ट्रीय गोल करने के करीब पहुंच गए लेकिन उनका वॉली क्रॉसबार के ऊपर से उड़ गया। जैसा कि रेफरी ने पहले हाफ का अंत किया, ऐसा लग रहा था कि दोनों भारत के पास अधिक मौके थे, लेकिन गतिरोध को तोड़ नहीं सके।

यह भी पढ़ें- टिकटों की भारी मांग के बावजूद हमारे लिए पाकिस्तान के खिलाफ मैच सामान्य मुकाबला है- विराट कोहली

फिर से शुरू होने के चार मिनट के भीतर, छेत्री ने पहले की चूक के लिए संशोधन किया, क्योंकि वह स्कोरबुक खोलने के लिए कोटल से एक गेंद के माध्यम से आगे बढ़े। छेत्री ने एक पाठ्यपुस्तक का हेडर तैयार किया जो लाइन के ऊपर से टकराने से पहले जमीन में चला गया था।

एक मिनट के भीतर, सुरेश सिंह, पूर्व फीफा अंडर-17 विश्व कप खिलाड़ी ने ब्लू टाइगर्स के लिए अपना पहला गोल किया, जिसमें यासिर मोहम्मद ने दाहिने फ्लैंक से एक क्रॉस किया। थापा और कोटल ने इस प्रक्रिया में एक और लक्ष्य को स्क्रिप्ट करने के लिए संयुक्त रूप से संयुक्त किया, लेकिन किरण लिम्बु ने एक बार फिर मौका नाकाम कर दिया।

यह भी पढ़ें- राहुल द्रविड़ के कोच बनने की संभावना को लेकर कोहली ने दिया ये बयान

घड़ी पर दस मिनट के नियमन समय के साथ, मनवीर ने इसे दूसरे हाफ के स्थानापन्न उदंता (जो यासिर की जगह ली) के लिए रोल कर दिया। विंगर ने इसे छेत्री के लिए भेजा, लेकिन डिफेंडर रोहित चंद ने खतरे को टालने के लिए एक शानदार इंटरसेप्शन बनाया।

चूंकि ब्लू टाइगर्स डगआउट अंतिम सीटी की प्रतीक्षा कर रहा था, सहल पार्टी में शामिल हो गए, क्योंकि उन्होंने डिफेंडरों के झुंड के चारों ओर एक अजीब रन बनाया और गेंद को छह-यार्ड बॉक्स के अंदर से नेट के पीछे रख दिया।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement