Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सिमरन और नीरज ने विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में जीता गोल्ड

भारतीय पैरा एथलीटों ने 12वीं फाजा अंतरराष्ट्रीय विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए शुक्रवार को प्रतियोगिता के दूसरे दिन दो स्वर्ण पदक सहित पांच पदक जीते।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: February 12, 2021 23:20 IST
सिमरन और नीरज ने विश्व...- India TV Hindi
Image Source : GETTY सिमरन और नीरज ने विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में जीता गोल्ड

दुबई। भारतीय पैरा एथलीटों ने 12वीं फाजा अंतरराष्ट्रीय विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए शुक्रवार को यहां प्रतियोगिता के दूसरे दिन दो स्वर्ण पदक सहित पांच पदक जीते। सिमरन ने महिला 100 मीटर टी13 फाइनल में 12.74 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। चीन ग्रां प्री 2019 में पदक के बाद यह सिमरन का दूसरा अंतरराष्ट्रीय पदक है। नीरज यादव ने पुरुष चक्का फेंक एफ55 स्पर्धा में 35.49 मीटर के प्रयास के साथ भारत के लिए दिन का दूसरा पदक जीता।

भाला फेंक में एशियाई पैरा खेलों में स्वर्ण पदक विजेता यादव ने इग्नास मादुमला एमत्वेवे (35.49 मीटर) और ईरान के पैरालंपिक पदक विजेत हमीद अमिरी (27.25 मीटर) को पछाड़ा। टी13 वर्ग में दृष्टि बाधित खिलाड़ी जबकि एफ55 वर्ग में वे खिलाड़ी बैठकर हिस्सा लेते हैं जिनकी मांसपेशियां की ताकत कम है, सीमित मूवमेंट है, अंगों में समस्या है या पैर की लंबाई में अंतर है।

IND vs ENG : दूसरे टेस्ट मैच में इस्तेमाल होगी 'काली मिट्टी' की पिच, जानिए कैसे होंगे इसके तेवर

सिमरन ने स्पर्धा के बाद कहा, ‘‘मुझे अंतत: अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा लेकर काफी अच्छा लग रहा है। लगभग दो साल के बाद मैं किसी प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही हूं। हालांकि मैं पैर की मांसपेशियों में दर्द महसूस कर रही थी, पुरानी चोट उभरी है।’’ दिल्ली की इस दृष्टि बाधित एथलीट ने कहा, ‘‘मेरा सपना तोक्यो पैरालंपिक खेलों में विश्व रिकॉर्ड तोड़ना है। मेरा लक्ष्य 11.40 सेकेंड है। मैं अपने समय में सुधार के लिए कड़ी मेहनत करूंगी।”

पुरुष टी44 लंबी कूद फाइनल में प्रवीण कुमार (5.95 मीटर) और प्रदीप (5.73 मीटर) ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीते। भाग्यश्री महामीर जाधव ने महिला भाला फेंक एफ 34 स्पर्धा में 11.36 मीटर के प्रयास से कांस्य पदक जीता। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement