Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs ENG : दूसरे टेस्ट मैच में इस्तेमाल होगी 'काली मिट्टी' की पिच, जानिए कैसे होंगे इसके तेवर

काली मिट्टी की पिच के तेवर लाल मिट्टी से बिलकुल अलग होंगे, ऐसे में कप्तान विराट कोहली को अपनी प्लेइंग इलेवन का चुनाव भी उस हिसाब से करना होगा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 12, 2021 7:55 IST
Chennai Stadium- India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV Chennai Stadium

इंग्लैंड के खिलाफ भारत को अपने घरेलू मैदान पर चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में बुरी तरह 227 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। जो कि चेन्नई के मैदान में पिच नंबर 2 पर खेला गया था। इस पिच की मिट्टी लाल थी और जिस पर गेंदबाजों को शुरू के दो दिन बिल्कुल मदद नहीं मिली थी। यही कारण है कि टॉस जीतने के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने बल्लेबाजी चुनी और बोर्ड पर 578 रनों का विशाल स्कोर टांग दिया था। ऐसे में अब बीसीसीआई ने दूसरे टेस्ट मैच से पहले काली मिट्टी की पिच तैयार करवाई है। 

दरअसल, काली मिट्टी की पिच के तेवर लाल मिट्टी से बिलकुल अलग होंगे, ऐसे में कप्तान विराट कोहली को अपनी प्लेइंग इलेवन का चुनाव भी उस हिसाब से करना होगा। लाल मिट्टी की पिच जहां स्पिनरों को काफी मददगार होती है तो वहीं काली मिट्टी की पिच पर तेज गेंदबाजों की गेंदे काफी तेज निकलती है। इतना ही नहीं काली मिट्टी की पिच पर गेंद काफी बाउंस भी होती है। जबकि स्पिन गेंदबाजों को भी अच्छा ख़ासा बाउंस मिलता है। मगर दूसरी बात ये है कि इस पिच पर स्पिन गेंदबाजो को ज्यादा टर्न नहीं मिलेगा। 

ये भी पढ़ें - IND v ENG : जोफ्रा आर्चर को लगी कोहनी में चोट, दूसरे टेस्ट से हुए बाहर

इतना ही नहीं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने चेन्नई में ही शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए एमए चिदंबरम स्टेडियम में पिच की तैयारी की देखरेख करने वाले अपने क्यूरेटर को हटा दिया। अब, भारतीय टीम प्रबंधन मुख्य स्थानीय ग्राउंड्समैन वी. रमेश कुमार के साथ पिच की तैयारी की देखरेख कर रहा है। रमेश कुमार के पास चेन्नई टेस्ट से पहले तक प्रथम श्रेणी मैचों के लिए पिच तैयार करने तक का भी अनुभव नहीं था। अब, कुमार को पिच तैयार करने का महत्वपूर्ण कार्य सौंपा गया है, जिसके लिए लाल की बजाय काली मिट्टी का उपयोग किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - न्यूजीलैंड दौरे पर नहीं जाएंगे बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन, ये है वजह

बता दें कि 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच हारने के बाद टीम इंडिया अब दूसरे टेस्ट मैच में 13 फरवरी से इंग्लैंड का सामना घरेलू मैदान चेन्नई में करेगी। जिसके बाद सीरीज का तीसरा और चौथा टेस्ट मैच अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में खेल जायेगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement