1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. Tennis Ranking : ऑस्ट्रेलियन ओपन विजेता ओसाका दूसरे, मेदवेदेव तीसरे तो करातसेव की लंबी छलांग

Tennis Ranking : ऑस्ट्रेलियन ओपन विजेता ओसाका दूसरे, मेदवेदेव तीसरे तो करातसेव की लंबी छलांग

 महिला वर्ग में उप विजेता रही जेनिफर ब्राडी 11 पायदान ऊपर 13वें स्थान पर पहुंच गयी हैं। वह पहली बार रैंकिंग में शीर्ष 20 में पहुंची हैं। 

Bhasha Bhasha
Published on: February 23, 2021 11:16 IST
Naomi Osaka- India TV Hindi
Image Source : GETTY Naomi Osaka

लंदन| नाओमी ओसाका आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीतने से डब्ल्यूटीए की ताजा विश्व रैंकिंग में एक पायदान ऊपर नंबर दो पर पहुंच गयी है जबकि पुरुष वर्ग के फाइनलिस्ट डेनिल मेदवेदेव ने एटीपी सूची में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। आस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन नोवाक जोकोविच ने पुरुष वर्ग में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत की। महिला वर्ग में उप विजेता रही जेनिफर ब्राडी 11 पायदान ऊपर 13वें स्थान पर पहुंच गयी हैं। वह पहली बार रैंकिंग में शीर्ष 20 में पहुंची हैं। 

असलान करातसेव अपने पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे थे जहां उन्हें जोकोविच से हार का सामना करना पड़ा था। इस शानदार प्रदर्शन से वह 72 पायदान की छलांग लगाकर 42वें स्थान पर पहुंच गये हैं। ओसाका ने जिन पिछले दो ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में भाग लिया उनमें जीत दर्ज की लेकिन इसके बावजूद वह आस्ट्रेलियाई ओपन के क्वार्टर फाइनल में हारने वाली एश बार्टी से पीछे हैं। 

कोविड-19 के कारण किसी खिलाड़ी के टूर्नामेंट में भाग नहीं लेने पर भी उसके रैंकिंग अंकों पर असर नहीं पड़ने की व्यवस्था की गयी थी जिसका फायदा बार्टी को मिला। बार्टी पूरे एक साल तक नहीं खेली लेकिन इसके बावजूद 2019 में फ्रेंच ओपन जीतने और 2020 के आस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने के अंक उनके खाते में जुड़े रहे। 

ये भी पढ़े -   राशिद खान ने मारा 'नया हेलीकॉप्टर शॉट' तो फ़िदा हो गई इंग्लैंड की ये महिला खिलाड़ी, देखें Video

सेरेना विलियम्स चार पायदान आगे सातवें स्थान पर पहुंच गयी है। वह आस्ट्रेलियाई ओपन में सेमीफाइनल तक पहुंची थी जहां उन्हें ओसाका से हार का सामना करना पड़ा था। रविवार को फाइनल में मेदवेदेव को 7-5, 6-2, 6-2 से हराने के बाद जोकोविच ने अगले दो सप्ताह तक शीर्ष पर अपना स्थान पक्का किया। 

ये भी पढ़े -  पहले 'हैट्रिक' फिर 6 विकेट लेकर इस घातक स्पिन गेंदबाज ने बरपाया कहर, देखें Video  

इससे वह कुल 311 सप्ताह तक शीर्ष पर रहे और इस तरह से रोजर फेडरर का 310 सप्ताह तक शीर्ष पर रहने का एटीपी रिकार्ड तोड़ देंगे। राफेल नडाल दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। वह आस्ट्रेलियाई ओपन में क्वार्टर फाइनल में हार गये थे। डोमिनिक थीम चौथे दौर में हारने के कारण चौथे स्थान पर खिसक गये हैं। फेडरर घुटने के आपरेशन के कारण आस्ट्रेलियाई ओपन में भाग नहीं ले पाये थे लेकिन वह पांचवें स्थान पर बने हुए हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड