Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Asian Para Games 2023: हैनी ने गोल्ड मेडल किया अपने नाम, एशियाई पैरा खेलों का रिकॉर्ड भी तोड़ा

Asian Para Games 2023 में भारत ने हैनी ने जेवलिन थ्रो F37/38 इवेंट के फाइनल में गोल्ड मेडल जीत इतिहास रच दिया। यह टूर्नामेंट में भारत का 11वां गोल्ड मेडल था।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: October 25, 2023 11:16 IST
Asian Para Games- India TV Hindi
Image Source : TWITTER एशियन पैरा गेम्स में गोल्ड जीतने वाले हैनी

Asian Para Games 2023: भारतीय पैरा एथलीट एशियन पैरा गेम्स में कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। भारत ने पहले दो दिन में ही ये दिखा दिया कि इस साल हम एक अगल इरादे के साथ इस टूर्नामेंट में आए हैं। इसी बीच भारत के हैनी ने टीम इंडिया के लिए 11वां गोल्ड मेडल हासिल किया है। उन्होंने जैवलिन थ्रो में गेम रिकॉर्ड और 55.97 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ, अविश्वसनीय प्रदर्शन किया। भारत के 17 वर्षीय पैरा एथलीट हैनी ने पुरुषों की जेवलिन थ्रो F37/38 के फाइनल में पहला स्थान हासिल करके देश का मान बढ़ाया है। उनके अपने तीसरे प्रयास में 55.97 मीटर के थ्रो के साथ 46.28 मीटर के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नया गेम रिकॉर्ड बनाया। उनके अलावा बॉबी उसी स्पर्धा में 42.23 मीटर के साथ छठे स्थान पर रहे।

इस एथलीट ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

हैनी के अलावा सुमित अंतिल और पुष्पेंद्र सिंह ने एशियाई पैरा खेलों के तीसरे दिन भारत के लिए शानदार शुरुआत की, दोनों ने मेंस F64 जैवलिन थ्रो इवेंट में क्रमशः स्वर्ण और कांस्य पदक के साथ डबल पोडियम स्थान सुनिश्चित किया। अंतिल ने न केवल स्वर्ण पदक जीता बल्कि 73.29 मीटर दूर थ्रो करके अपना ही बनाया विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। अंतिल ने 66.22 मीटर थ्रो के साथ शुरुआत की और दूसरे प्रयास में 70.48 मीटर के साथ इसे बेहतर किया और अंत में तीसरे प्रयास में रिकॉर्ड तोड़ थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता।

अंतिल का पिछला विश्व रिकॉर्ड इस साल की शुरुआत में पैरा वर्ल्ड चैंपियनशिप में आया था, जहां उन्होंने 70.83 मीटर की दूरी तय की थी। एंटिल ने 2018 में 56.29 मीटर थ्रो के साथ गेम्स रिकॉर्ड भी बनाया था। एंटिल ने अपनी लगातार दूसरी पैरालंपिक योग्यता हासिल की है। वह अगले साल पेरिस में भाग लेने के लिए तैयार हैं, उन्होंने हांग्जो में पोडियम में टॉप स्थान के साथ भारत का नाम काफी ऊंचा कर दिया है। जैवलिन थ्रो में भारत लगातार अपने प्रदर्शन को जारी रखे हुए है। इससे पहले इसी साल नीरज चोपड़ा और किशोर ने क्रमश: गोल्ड और सिल्वर मेडल जीता था।

यह भी पढ़ें

साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को हराया, हार्दिक की इंजरी अभी भी टेंशन, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

ODI World Cup 2023: शतक लगाते ही रोहित, विराट के आगे निकले क्विंटन डी कॉक, हर मामले में बेस्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement