Monday, April 29, 2024
Advertisement

CWG 2022 HIGHLIGHTS: अनस चार गुणा 400 मीटर रिले टीम में शामिल, जूडो खिलाड़ी जसलीन सिंह को भी हिस्सा लेने की मंजूरी

CWG 2022 HIGHLIGHTS: बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों की शुरुआत में बस एक दिन का वक्त और बचा है। 28 जुलाई से 8 अगस्त तक इन खेलों का आयोजन होगा।

Reported By : Priyam Sinha, Rajeev Rai Updated on: July 27, 2022 23:37 IST
Birmingham Commonwealth Games 2022- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Birmingham Commonwealth Games 2022

CWG 2022 HIGHLIGHTS: लंदन ओलंपिक (2012) के बाद इंग्लैंड अपने सबसे बड़े खेल आयोजन राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी के लिए तैयार है लेकिन स्थानीय लोगों में इसे लेकर जोश और जुनून की कमी दिख रही है। बर्मिंघम के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन में राष्ट्रमंडल खेलों से पहले मंगलवार दोपहर आग लगने का अलार्म बज गया जिससे लोगों के बीच काफी डर का माहौल बन गया। उधर भारतीय दल की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रहीं। नीरज चोपड़ा इंजरी के कारण बाहर हुए तो भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दो खिलाड़ियों को कोरोना हो गया। इससे पहले कुछ एथलीट डोपिंग में भी फंस चुकी हैं।

CWG 2022 Full Indian Schedule: 29 जुलाई से शुरू होगी भारतीय चुनौती, 19 खेलों की 141 स्पर्धाओं में दिखेगा जलवा

 

CWG 2022 HIGHLIGHTS: बर्मिंघम मे 29 जुलाई से शुरू हो रहा कॉमनवेल्थ गेम्स

Auto Refresh
Refresh
  • 11:33 PM (IST) Posted by Rajeev Rai

    मोहम्मद अनस भारत की चार गुणा 400 मीटर रिले टीम में शामिल

    राष्ट्रीय रिकार्डधारक मोहम्मद अनस याहिया को भारत की चार गुणा 400 मीटर रिले टीम में शामिल किया गया है। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने बुधवार को यह जानकारी दी। एएफआई द्वारा पिछले महीने घोषित 37 सदस्यीय शुरुआती टीम में अनस का नाम नहीं था। गुरुवार से शुरू होने वाले खेलों के लिए उन्होंने रिले टीम में चोटिल राजेश रमेश की जगह ली।

  • 9:18 PM (IST) Posted by Rajeev Rai

    जूडो खिलाड़ी जसलीन को राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने की स्वीकृति मिली

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को जूडो खिलाड़ी जसलीन सिंह को दुर्व्यवहार के सभी आरोपों से बरी कर दिया, जिससे उनका राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने का रास्ता साफ हो गया। इससे भारत की पदक की उम्मीदों को भी बढ़ावा मिला है। रतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के महासचिव राजीव मेहता ने पीटीआई से कहा कि उच्च न्यायालय ने जसलीन के पक्ष में फैसला दिया है और अब वह बर्मिंघम जाएगा।

  • 7:59 PM (IST) Posted by Rajeev Rai

    भारतीय हॉकी टीम का ध्यान ग्रुप मैचों पर

    भारतीय पुरूष हॉकी टीम का लक्ष्य बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने का है लेकिन कप्तान मनप्रीत सिंह का कहना है कि खिलाड़ी एक बार में एक मैच पर ही ध्यान लगायेंगे। उन्होंने कहा कि उनका ध्यान अभी ग्रुप चरण के मैचों पर लगा है। छह बार की चैम्पियन आस्ट्रेलिया बर्मिंघम में प्रबल दावेदार है और भारतीय टीम को अगर स्वर्ण पदक जीतना है तो उन्हें किसी ना किसी चरण में उसे हराना होगा। लेकिन मनप्रीत ने कहा कि उनके खिलाड़ी अभी से आस्ट्रेलिया के खिलाफ संभावित भिड़ंत के बारे में नहीं सोच रहे हैं। 

  • 7:55 PM (IST) Posted by Rajeev Rai

    पीवी सिंधु बनीं भारत की ध्वजवाहक

    दो बार की ओलंपिक पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए भारतीय दल का ध्वजवाहक बनाया गया है। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधु को उद्घाटन समारोह के लिये भारतीय टीम का ध्वजवाहक बनाया गया है।

    PV Sindhu at CWG 2022: पीवी सिंधु को बनाया गया ध्वजवाहक, उद्घाटन समारोह में करेंगी भारत की अगुआई

  • 3:14 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    पुरुषों की तुलना में महिलाओं को मिलेंगे अधिक स्वर्ण पदक

    बर्मिंघम में गुरुवार से शुरू होने वाले राष्ट्रमंडल खेल पहले ऐसे खेल बन जाएंगे जहां पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक स्वर्ण पदक मिलेंगे। इस बार 11 दिन तक चलने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं को 136 स्वर्ण पदक जबकि पुरुषों को 134 स्वर्ण पदक मिलेंगे। मिश्रित स्पर्धाओं में कुल 10 स्वर्ण पदक दांव पर लगे होंगे। इस तरह की कई खेल वाली प्रतियोगिता में पहली बार ऐसा होगा जबकि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक स्वर्ण पदक हासिल करने का मौका मिलेगा। इस बार राष्ट्रमंडल खेलों का आकर्षण महिला क्रिकेट भी होगा जिसे पहली बार इन खेलों में शामिल किया गया है। 

  • 12:18 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    नीरज चोपड़ा ने जताई निराशा

    ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के ध्वजवाहकी भी थे। गुरुवार 28 जुलाई को होने वाले उद्घाटन समारोह में ध्वजवाहक के तौर पर देश का नेतृत्व करने का मौका गंवाने पर नीरज ने खुद निराशा व्यक्त की है। स्टार भाला फेंक एथलीट हाल ही में विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने के अभियान के दौरान चोटिल हो गए थे। फिर भी यह 24 वर्षीय सुपरस्टार बर्मिंघम में अपने खिताब का बचाव करने के लिए पूरी तरह तैयार था, लेकिन एमआरआई स्कैन में मामूली चोट का पता चलने के बाद उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों से नाम वापस लेना पड़ा।

     

  • 9:00 AM (IST) Posted by Priyam Sinha

    IOA के भारतीय दल को कड़े निर्देश

    भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने आगामी राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा ले रहे भारतीय दल को मंगलवार को सलाह दी कि वे अपनी सार्वजनिक उपस्थिति को सीमित रखें और कोविड-19 महामारी के मौजूदा खतरे को देखते हुए बाहर निकलने से बचें। आईओए ने बयान में कहा, ‘‘भारतीय ओलंपिक संघ बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के भारतीय दल में शामिल खिलाड़ियों से आग्रह करता है कि वे कोविड-19 के खतरे के कारण सार्वजनिक स्थानों पर अधिक समय नहीं बिताएं क्योंकि इससे खिलाड़ियों का स्वास्थ्य और उनका प्रतिनिधित्व खतरे में पड़ सकता है।’’ आईओए ने साथ ही भारतीय खिलाड़ियों से आग्रह किया कि जहां भी जरूरी हो वे सभी एहतियाती कदम उठाएं।

  • 8:59 AM (IST) Posted by Priyam Sinha

    भारतीय महिला क्रिकेट टीम को झटका

    भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज एस मेघना और ऑलराउंडर पूत्रा वस्त्रकार कोविड-19 पॉजिटिव पाई गई हैं। उन्हें शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले पहले मुकाबले से पहले भारत में ही रुकने को बाध्य होना पड़ा। भारतीय टीम रविवार सुबह बर्मिंघम के लिए रवाना हुई लेकिन ये दो खिलाड़ी टीम के साथ नहीं जा पाईं।

  • 8:54 AM (IST) Posted by Priyam Sinha

    सबसे बड़े रेलवे स्टेशन में बजा Fire Alarm

    बर्मिंघम के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन में राष्ट्रमंडल खेलों से पहले मंगलवार दोपहर आग लगने का अलार्म बज गया जिससे लोगों के बीच काफी डर का माहौल बन गया। रेल से लंदन से बर्मिंघम का सफर कर रहे यात्रियों अजीब हालात का सामना करना पड़ा जब बर्मिंघम के न्यू स्ट्रीट स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर प्रवेश से पहले रेलगाड़ी अचानक रुक गई। रेल के कर्मचारियों ने घोषणा की कि रेलवे स्टेशन पर आग लगने का अलार्म बजा है। इसके बाद पूरे स्टेशन को खाली कराया गया और 45 मिनट से अधिक समय तक रेल की आवाजाही प्रभावित रही। बाद में घोषणा हुई कि कोई आग नहीं लगी है और अलार्म गलती से बजा जिसके बाद लोगों ने चैन की सांस ली।

  • 8:52 AM (IST) Posted by Priyam Sinha

    नहीं दिख रहा राष्ट्रमंडल खेलों का जोश

    लंदन ओलंपिक (2012) के बाद इंग्लैंड अपने सबसे बड़े खेल आयोजन राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी के लिए तैयार है लेकिन स्थानीय लोगों में इसे लेकर जोश और जुनून की कमी दिख रही है। बर्मिंघम पहुंचने पर इधर-उधर राष्ट्रमंडल खेलों से जुड़े पोस्टर और कुछ बोर्ड जरूर दिखते हैं लेकिन इंग्लैंड के दूसरे सबसे बड़े शहर और वह भी एशियाई लोगों की अधिक आबादी वाले शहर के हिसाब से यह नाकाफी है। राष्ट्रमंडल के 72 देशों के 5000 से अधिक खिलाड़ी इसमें भाग लेने के लिए तैयार हैं, लेकिन यहां की आम जनता में इसे लेकर कोई खास रोमांच नहीं है। ऐसा लग रहा है कि लोग इन खेलों से ज्यादा दिलचस्पी महिला यूरो फुटबॉल चैम्पियनशिप में ले रहे है। स्थानीय अखबारों में राष्ट्रमंडल खेलों की जगह यूरो को तवज्जो मिल रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement