Saturday, April 27, 2024
Advertisement

CWG 2022: पीवी सिंधु और मनप्रीत सिंह बने भारत के ध्वजवाहक, उद्घाटन समारोह में करेंगे भारत की अगुआई

CWG 2022: बैडमिंडन स्टार पीवी सिंधु और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के उद्घाटन समारोह के लिए ध्वजवाहक बनाया गया।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 28, 2022 2:18 IST
PV Sindhu, Commonwealth Games, CWG- India TV Hindi
Image Source : GETTY PV Sindhu named as the flag bearer for CWG 2022

Highlights

  • पीवी सिंधु कॉमनवेल्थ गेम्स में दूसरी बार बनीं ध्वजवाहक
  • 2018 गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में भी मिली थी जिम्मेदारी
  • 28 जुलाई को बर्मिंघम में होगा उद्घाटन समारोह

CWG 2022: भारत की स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारत का ध्वजवाहक बनाया गया है। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधु दूसरी बार कॉमनवेल्थ खेलों में भारत की ध्वजवाहक होंगी। बर्मिंघम में उनके साथ मनप्रीत भी देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। मनप्रीत का नाम दूसरे ध्वजवाहक के रूप में जोड़ा गया क्योंकि आयोजकों ने सूचित किया कि प्रत्येक देश के लिए दो ध्वजवाहक उतारना अनिवार्य है जिसमें एक पुरुष और एक महिला होगी। मनप्रीत की अगुआई में पिछले साल भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने विज्ञप्ति में कहा कि मनप्रीत को दूसरे ध्वजवाहक के रूप में शामिल करने का फैसला किया गया है, क्योंकि बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की आयोजन समिति ने आईओए को सूचित किया कि उद्घाटन समारोह के लिए प्रत्येक देश का दो ध्वजवाहकों को नामित करना जरूरी है जिसमें एक महिला और एक पुरुष होगा।

मीराबाई चानू और लवलीना के नाम पर भी हुआ विचार

ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा को ध्वजवाहक बनाने की उम्मीद थी लेकिन विश्व चैम्पियनशिप में लगी ‘ग्रोइन’ चोट के कारण उन्हें राष्ट्रमंडल खेलों से हटने के लिये बाध्य होना पड़ा। चार साल पहले गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण पदक जीतने वाले चोपड़ा ने विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने फिर तीन महिला खिलाड़ियों की सूची में से सिंधु का चयन किया। इसमें दो अन्य खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक पदक विजेता - भारोत्तोलक मीराबाई चानू और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन थीं। आईओए ने फैसला करने से पहले इन दोनों के नाम पर भी विचार किया था।

उद्घाटन समारोह में 164 एथलीट रहेंगे मौजूद

बता दें कि भारत की तरफ से इस बार के खेलों में 215 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इसमें पहली बार महिला क्रिकेट टीम भी शामिल हो रही है। जबकि गुरूवार को होने वाले उद्घाटन समारोह में कुल 164 एथलीट हिस्सा लेंगे। पूर्व विश्व चैम्पियन सिंधु बर्मिंघम में महिला एकल स्वर्ण पदक जीतने की प्रबल दावेदारों में से एक हैं। उन्होंने गोल्ड कोस्ट और ग्लास्गो में पिछले दो चरण में क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीते थे। सिंधु गोल्ड कोस्ट में 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में भी ध्वजवाहक थीं।

नीरज चोपड़ा का ध्वजवाहक बनना तय था

गौरतलब है कि टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने मंगलवार को कॉमनवेल्थ गेम्स से हटने का फैसला किया। भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने पिछले हफ्ते ही विश्व चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचा था, लेकिन उसी दौरान उन्हें ग्रोइन इंजरी हुई जिसके बाद उन्होंने अपनी मेडिकल टीम से इस इस पर चर्चा किया और फिर बर्मिंघम खेलों से हटने का फैसला किया। नीरज ने अपने फैसले पर दुख जताते हुए एक भावुक पोस्ट भी लिखी और उसमें भारत का ध्वजवाहक नहीं बन पाने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement