Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs PAK: एक ही ग्रुप में भारत और पाकिस्तान की टीमें, लंबे समय बाद होगी कांटे की टक्कर

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान की टीमों को आगामी टूर्नामेंट के लिए एक ही ग्रुप में रखा गया है। लंबे समय बाद दोनों टीमें आपस में भिड़ने को तैयार हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 18, 2023 17:27 IST
India vs Pakistan, IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES India vs Pakistan

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच लंबे समय से द्विपक्षीय क्रिकेट संबंधों पर विराम लगा हुआ है। वहीं दोनों टीमों मल्टीनेशन टूर्नामेंट में एक दूसरे के खिलाफ खेलती हैं। हाल ही में एशिया कप 2023 और वनडे वर्ल्ड कप को लेकर विवाद जारी है। उसी बीच दोनों देशों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच विवाद नहीं सुलझ रहा है लेकिन उसी बीच दोनों देशों की फुटबॉल टीमों के एक दूसरे के खिलाफ खेलने की खबर आई है। लगभग पांच साल बाद भारत और पाकिस्तान की फुटबॉल टीमें आपस में भिड़ती नजर आने वाली हैं।

एक ही ग्रुप में भारत और पाकिस्तान

आपको बता दें कि बेंगलुरू में 21 जून से चार जुलाई तक होने वाले सैफ कप (SAFF Cup) के लिए दोनों देशों की टीम को एक ही ग्रुप में रखा गया है। दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ (सैफ) कप के 14वें टूर्नामेंट का ड्रॉ बुधवार को हुआ जिसमें डिफेंडिंग चैंपियन भारत के साथ पाकिस्तान, कुवैत और नेपाल को ग्रुप ए में जगह मिली जबकि लेबनान, मालदीव, बांग्लादेश और भूटान को ग्रुप बी में रखा गया है। ग्रुप मुकाबले राउंड रॉबिन फॉर्मेट के आधार पर खेले जाएंगे और प्रत्येक ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली दो टीम सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। आठ देशों का यह टूर्नामेंट कांतीर्वा स्टेडियम में खेला जाएगा। 

21 जून को होगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला

टूर्नामेंट को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए साउथ एशिया से बाहर के दो देशों लेबनान और कुवैत को प्रतियोगिता में खेलने के लिए आमंत्रित किया गया है। लेबनान 99वें स्थान के साथ टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली टीम है। वहीं पाकिस्तान की रैंकिंग 195वें स्थान के साथ सबसे खराब है। भारत 101वें स्थान के साथ दूसरी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली टीम है। भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप ए का मैच टूर्नामेंट के पहले दिन 21 जून को खेला जाएगा। यह कुवैत और नेपाल के बीच टूर्नामेंट के पहले मैच के बाद दिन का दूसरा मुकाबला होगा। 

भारत और पाकिस्तान की टीम पिछली बार ढाका में सैफ कप के 12वें सत्र के दौरान सितंबर 2018 में आपस में भिड़ी थीं। भारत ने यह मैच 3-1 से जीता था लेकिन फाइनल में उसे मालदीव के खिलाफ 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। भारत और पाकिस्तान ने आधिकारिक तौर पर कुल मिलाकर 20 से अधिक इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। इनमें भारत ने दबदबा बनाते हुए एक दर्जन से अधिक मैच जीते हैं। भारत ने आठ बार सैफ कप का खिताब जीता है जबकि चार बार वह उप विजेता रहा है। भारत सिर्फ 2003 में ढाका में पांचवें सत्र के दौरान फाइनल में पहुंचने में नाकाम रहा था। तब टीम ने तीसरा स्थान हासिल किया था। 

पाकिस्तानी टीम को मिलेगा वीजा?

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) को उम्मीद है कि पाकिस्तान के खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए वीजा मिल जाएगा। एआईएफएफ अध्यक्ष कल्याण चौबे ने ड्रॉ के बाद कहा कि, पाकिस्तान ने टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की पुष्टि कर दी है इसलिए यहां ड्रॉ में उनका नाम है। दक्षिण एशिया क्षेत्र के सभी देशों को इस टूर्नामेंट में खेलने का अधिकार है। लेकिन वीजा जारी करना, टीम को सुरक्षा देना, ये किसी देश के फुटबॉल महासंघ के काम नहीं हैं। एआईएफएफ प्रशासन सरकार के संबंधित मंत्रालयों के साथ समन्वय करेगा और समय के साथ हमें जवाब मिलेगा।

वहीं एआईएफएफ महासचिव शाजी प्रभाकरन ने पीटीआई से कहा कि पाकिस्तानी दल भारत की यात्रा के लिए वीजा का आवेदन कर चुका है और आवेदन से जुड़ी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रभाकरन ने कहा, हमें यहां कोई मुद्दा नजर नहीं आता। वे (पाकिस्तानी दल) पहले ही वीजा के लिए आवेदन कर चुके हैं और प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पाकिस्तान ने 1993 से अब तक आयोजित 13 टूर्नामेंट में से दो में भाग नहीं लिया है। पाकिस्तान फुटबॉल महासंघ (पीएफएफ) आंतरिक मुद्दों के कारण भारत में आयोजित 2015 के टूर्नामेंट में अपनी टीम नहीं भेज सका था जबकि फीफा से निलंबन के कारण टीम मालदीव में 2021 के टूर्नामेंट में भी नहीं खेल पाई थी। फीफा ने पिछले साल जून में पाकिस्तान पर लगा निलंबन हटा लिया था। 

Indian Football Team

Image Source : PTI
भारतीय फुटबॉल टीम

सैफ कप का पूरा शेड्यूल

21 जून: कुवैत बनाम नेपाल, दोपहर 3.30 बजे 

भारत बनाम पाकिस्तान, शाम 7.30 बजे। 

22 जून: लेबनान बनाम बांग्लादेश, दोपहर 3.30 बजे 
मालदीव बनाम भूटान, शाम 7.30 बजे। 

24 जून: पाकिस्तान बनाम कुवैत, दोपहर 3.30 बजे 
नेपाल बनाम भारत, शाम 7.30 बजे। 

25 जून: बांग्लादेश बनाम मालदीव, दोपहर 3.30 बजे 
भूटान बनाम लेबनान, शाम 7.30 बजे। 

27 जून: नेपाल बनाम पाकिस्तान, दोपहर 3.30 बजे 
भारत बनाम कुवैत, शाम 7.30 बजे। 

28 जून: लेबनान बनाम मालदीव, दोपहर 3.30 बजे 
भूटान बनाम बांग्लादेश, शाम 7.30 बजे। 

एक जुलाई: सेमी फाइनल 1, दोपहर 3.30 बजे 
सेमी फाइनल 2, शाम 7.30 बजे। 

चार जुलाई: फाइनल।

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023 Playoffs: एक हार बिगाड़ देगी इन टीमों का खेल, जानें किसके पास प्लेऑफ में जाने का कितना मौका

IPL 2023: प्लेऑफ से पहले LSG ने किया बड़ा बदलाव, केकेआर के खिलाफ मैच में बदल जाएगी टीम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement